बड़ी खबरें

78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी।78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी। राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी

वर्ष 2003 से 2005 के नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड के साथ 15% वेतन वृद्धि हो शिक्षा मंत्री को ज्ञापन।

वर्ष 2003 से 2005 के नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड के साथ 15% वेतन वृद्धि हो शिक्षा मंत्री को ज्ञापन।

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग से राज्य के 2003 एवं 2005 के शिक्षामित्रों ने मॉग किया था कि राज्य के प्रारंभिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में सहायक शिक्षकों के समान वेतन एवं सुविधा प्रदान की जाए परंतु हमलोगों को आज तक यह सुविधा व वेतनमान राज्य सरकार द्वारा नहीं दिया गया और हमें प्रखण्ड व पंचायत शिक्षक बनाते हुए शिक्षक नियोजन कानून 2006 पूरे बिहार में लागू कर दिया गया।
इसबीच भिन्न-भिन्न तिथियों पर नियत वेतन में वृद्धि कर हमें येन केन प्रकारेण जीवन यापन करने पर मजबूर किया गया अब हमारी सेवा अधिकतम 15 वर्ष न्यूनतम 5 वर्ष लगभग अवशेष रह गयी हैं। जो परिवार चलाने के लिए अत्यंत ही चुनौतीपूर्ण समय है।

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षक केलकुलेटर से बने वेतन निर्धारण को डाउनलोड कर गड़बड़ी होने पर आपत्ति दर्ज कर सकेंगे इस प्रकार।

इसबीच वर्ष 2015 में हमलोगों के कड़े संघर्ष के बाद तीन वार्षिक वेतन वृद्धि एक मुस्त देकर हमारे पीडा को कुछ कम करने का प्रयास राज्य सरकार द्वारा किया गया जिसके लिए हमसभी शिक्षक आपका हृदय से सपरिवार धन्यवाद देते है। अंकनीय है कि शिक्षा विभाग के Notification No. 1816 दिनांक 12.11.2021 द्वारा राज्य के सभी नियोजित शिक्षको का 15% वृद्धि के साथ वेतन निर्धारण हो रहा है। इसमें अधिक सेवा करने वाले और कम सेवा करने वालो को एक ही श्रेणी में ही रख दिया गया है और सभी को समान  रूप से 15% की वृद्धि की जा रही है जिसमें हमारे वरीयता का ख्याल नहीं किया गया और हमारे साथ अन्याय किया जा रहा है, ऐसी स्थिति में हमारी प्रमुख माँग निम्नवत है:
1. यह कि 2003 एंव 2005 के नियोजित शिक्षकों को 2015 में दिये गये वार्षिक वेतन वृद्धि की भाँति वरीयता के आधार पर तीन वार्षिक वेतन वृद्धि जोड़कर 15% की वृद्धि करते हुए शिक्षा विभाग का Notification No 1816 दिनांक 12. 11.2021 को संशोधित कर निर्गत करने की कृपा की जाए।

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षक केलकुलेटर से बने वेतन निर्धारण को डाउनलोड कर गड़बड़ी होने पर आपत्ति दर्ज कर सकेंगे इस प्रकार।

2. राज्य सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा मनमाने ढंग से वेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षक जो राज्य में लगभग 1,52,000 वर्ष 2003 एवं 2005 के शिक्षामित्र हैं को बनाया गया इस कानून को बदलकर 2003 एवं 2005 के सभी शिक्षमित्रों को वरीयता के आधार पर 1 जुलाई 2006 से स्नातक ग्रेड का 2400 का ग्रेड पे लागू किया जाए।
3. हमारी माँग है कि इस नियम को शिक्षामित्रों के लिए शिथिल करते हुए वर्ष 2003 एंव 2005 के शिक्षामित्र जो शिक्षक नियोजन नियमावली 2006 के लागू होने के पूर्व स्नातक की योग्यता पूर्ण किये हुए है उन्हें 1 जुलाई 2006 एवं जो इस तिथि के बाद स्नातक की योग्यता हासिल किये है उन्हें स्नातक उर्तीणता की तिथि से स्नातक ग्रेड का ग्रेडपे 2400 का लाभ देते हुए स्नातक • प्रारंभिक शिक्षक का दर्जा दिया जाए।

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षक केलकुलेटर से बने वेतन निर्धारण को डाउनलोड कर गड़बड़ी होने पर आपत्ति दर्ज कर सकेंगे इस प्रकार।

 


Buy Amazon Product