बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

नियोजित शिक्षकों के वेतन निर्धारण को एनआईसी ने तैयार किया कैलकुलेटर 5700 एकमुश्त वेतन वृद्धि

नियोजित शिक्षकों के वेतन निर्धारण को एनआईसी ने तैयार किया कैलकुलेटर 5700 एकमुश्त वेतन वृद्धि

पटना |राज्य के साढ़े तीन लाख नियोजित शिक्षकों व पुस्तकालयाध्यक्षों की वेतनवृद्धि का मामला और आगे बढ़ गया है। एनआईसी ने इन शिक्षकों के वेतन निर्धारण के लिए शिक्षा विभाग के आग्रह पर पे-फिक्सेशन कैलकुलेटर तैयार कर लिया है। शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी व जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना को इस कैलकुलेटर की कार्यपद्धति से अवगत कराने के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षित किया जाएगा। शिक्षाधिकारियों ने कैलकुलेटर के काम करने का तरीका और विभिन्न चरण जाना, वहीं एनआईसी के विशेषज्ञों के समक्ष अपनी पृच्छाएं भी रखीं।

 मिली जानकारी के मुताबिक शीघ्र ही सभी डीईओ कैलकुलेटर को लेकर अपने सुझाव भी (यदि हों तो) माध्यमिक शिक्षा निदेशालय और शिक्षा विभाग को देंगे। गौर हो कि 1 अप्रैल 2021 के प्रभाव से ही शिक्षकों को 15 फीसदी वेतनवृद्धि का लाभ देने का सरकार ने निर्णय लिया है। बैठक के बाद माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने जानकारी दी कि शीघ्र ही विधिवत एनआईसी द्वारा तैयार कैलकुलेटर लां कर दिया जाएगा ताकि वेतन निर्धार पारदर्शी तरीके से किया जा सके औ इसमें कोई विसंगति न रह पाए।वेतन में 15% वृद्धि की गणना के लिए कैलकुलेटर का प्रेजेंटेशन दिया गया. इस दौरान माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार विशेष रूप से उपस्थित रहे. इस दौरान प्रदेश के सभी डीइओ व अन्य संबंधित अफसर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मौजूद थे. कैलकुलेटर के साथ पूरा डाटा जिलावार डीइओ को भी दे दिया गया है, ताकि वे वेतन का सत्यापन अपने स्तर पर कर लें.

एक अप्रैल, 2017 के प्रभाव से 4% महंगाई भता: 15% वेतन वृद्धि का यह लाभ एक अप्रैल, 2021 से दिया जायेगा. जानकारी के मुताबिक महंगाई भत्ता एक अप्रैल, 2017 के प्रभाव से चार फीसदी की दर से दिया जा सकता है. हालांकि, मकान किराया भत्ता पहले की तरह यथावत रहेगा. हाल ही शिक्षा विभाग ने 15% बढ़े वेतन के भुगतान के लिए वेतन निर्धारित करने का गजट जारी कर दिया गया था. इसकी अधिसूचना 12 नवंबर को ही जारी हो चुकी है. उल्लेखनीय है कि पंचायती राज एवं नगर निकाय शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के लिए 5200 से 20200 के वेतनमान के साथ ग्रेड पे क्रमशः 2000, 2400 एवं 2800 लागू है.


Buy Amazon Product