बड़ी खबरें

अब सरकारी स्कूल के शिक्षकों को नोट्स बनाना होगा क्लास वर्क एवं होमवर्क भी तैयार करना होगा गाइडलाइन हो गई जारी।

अब सरकारी स्कूल के शिक्षकों को नोट्स बनाना होगा क्लास वर्क एवं होमवर्क भी तैयार करना होगा गाइडलाइन हो गई जारी।

योजना बद्ध तरीके से हर कक्षा के लिए बनाना होगा नोट्स शिक्षकों को भी मिलेगा क्लास वर्क और होमवर्क ।
गाइड लाइन जारी जो इस प्रकार है।
1)सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के लिए एक-दो दिन में शुरू हो जाएगी यह व्यवस्था। 
2) बच्चों को शिक्षक जरूरत के अनुसार उपलब्ध कराएंगे नोट्स। 
3)ऑनलाइन करने से हर कक्षा के बच्चों को पढ़ने में से होगी सहूलियत। 

शिक्षा विभाग में उपसचिव ने पत्र जारी किया अब 33 फीसदी अधिकारी कर्मचारी ही आयेंगे।

 

सरकारी स्कूलों के शिक्षक भी अब स्कूलों में खाली नहीं बैठेंगे। उन्हें भी अब स्कूलों में होमवर्क और क्लासवर्क करना होगा। यह व्यवस्था जल्द ही शुरू की जाएगी। 
स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई को बंद कर दिया गया है।और
निजी स्कूल तो ऑनलाइन पढ़ाई करा रहे हैं लेकिन सरकारी स्कूलों में तो ये नहीं हो रहा है। सरकारी स्कूल के बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई भी नहीं हो रही है। वहीं सरकारी निर्देश के अनुसार स्कूल खुले हुए हैं। बच्चे तो नहीं लेकिन सभी शिक्षक स्कूल नियमित रूप से आ रहे हैं। दिन भर समय बिताने के बाद वे वापस चले जाते हैं। 

लेकिन अब ये शिक्षक स्कूलों में सिर्फ बैठने के लिए नहीं आएंगे। सरकारी स्कूलों में आने वाले शिक्षक स्कूलों में सिर्फ गप्पें मारकर समय नहीं व्यतीत करेंगे बल्कि उन्हें स्कूल में और घर में भी काम करना होगा। इन शिक्षकों को अपने विषय का नोट्स बनाना होगा जो शिक्षक जिन-जिन कक्षाओं में पढ़ाते हैं। वे उन कक्षाओं के विषयों का नोट्स बनाएंगे। ये शिक्षक जबतक स्कूल में रहेंगे उसी बीच उन्हें यह काम करना होगा। यदि वहां समय की कमी हो जाती है तो वे इसे घर में भी कर सकते हैं। 

इस संबंध में जल्द ही शिक्षकों को आदेश जारी कर दिया जाएगा। ऑनलाइन पढ़ाई या नोट्स उपलब्ध कराया जाएगा जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने कहा कि पिछले साल विभाग द्वारा कुछ कक्षाएं ऑनलाइन चलाई गई थी। जिसका | बच्चों ने कुछ लाभ उठाया था लेकिन शिक्षक | जो स्कूल में नहीं पढ़ा पा रहे हैं वे नोट्स बनाएंगे। स्थिति में जैसा बदलाव होगा उस | अनुसार बच्चों को ऑनलाइन वलास या बच्चों को व्हाट्सएप ग्रुप पर या फोटो कॉपी | कराकर नोट्स दिलाया जाएगा।


Buy Amazon Product