बड़ी खबरें

नियोजित शिक्षकों के कालबद्ध प्रोन्नति के लिए स्थापना ले नियोजन इकाई से मांगी शिक्षकों की सूचीनियोजित शिक्षकों के कालबद्ध प्रोन्नति के लिए स्थापना ले नियोजन इकाई से मांगी शिक्षकों की सूची राज्य के लाखों नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खबर आखिरकार मिल ही गया समय अत्यंत खुशी कि लहरराज्य के लाखों नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खबर आखिरकार मिल ही गया समय अत्यंत खुशी कि लहर सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आठवें वेतन आयोग पर बड़ी खबर बढ़ेगी सैलरी अब होंगे 95 हजार वेतनसरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आठवें वेतन आयोग पर बड़ी खबर बढ़ेगी सैलरी अब होंगे 95 हजार वेतन 80 हजार सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए अपर मुख्य सचिव ने जारी किया निर्देश अब ऐसे कटेंगे वेतन  इसे जल्द कर ले80 हजार सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए अपर मुख्य सचिव ने जारी किया निर्देश अब ऐसे कटेंगे वेतन इसे जल्द कर ले शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जारी किया निर्देश 15 नवंबर तक हर हाल में सरकारी स्कूल के शिक्षक कर ले अन्यथा विधि सम्मत होगी कार्यवाही पत्र हुआ जारीशिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जारी किया निर्देश 15 नवंबर तक हर हाल में सरकारी स्कूल के शिक्षक कर ले अन्यथा विधि सम्मत होगी कार्यवाही पत्र हुआ जारी राज्य के शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान कल से सभी सरकारी स्कूल में हो गए लागू शिक्षक को मिला आरामराज्य के शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान कल से सभी सरकारी स्कूल में हो गए लागू शिक्षक को मिला आराम

शिक्षकों के लंबित वेतन भुगतान नहीं करने के कारण अधिकारियों को किया गया निलंबित अब वेतन दूसरे तरीके से मिलेगा

शिक्षकों के लंबित वेतन भुगतान नहीं करने के कारण अधिकारियों को किया गया निलंबित अब वेतन दूसरे तरीके से मिलेगा

भुजफ्फरपुर। शिक्षकों का वेतन लंबित रखने को लेकर अधिकारियों और बाबूओं पर कार्रवाई की गाज गिरी है। बुधवार को स्थापना कार्यालय में पहुंचे अपर मुख्य सचिव के सामने शिक्षकों ने तीन महीने से लंबित वेतन का मुद्दा उठाया। आवंटन आने के बाद भी भुगतान नहीं होने की बात सामने आने पर कार्रवाई करते हुए अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने स्थापना के प्रभार से डीपीओ अमरेन्द्र पांडे को हटाने का आदेश दिया। वहीं, सेवांत लाभ लंबित रखने पर स्थापना के लिपिक प्रकाश कुमार को निलंबित कर दिया।

इस दौरान परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ ने बताया कि 14 करोड़ की राशि एरियर के नाम पर चार महीने पहले ही निकासी कर रख ली गई, लेकिन शिक्षकों का भुगतान नहीं किया गया। यही नहीं, राज्य मद से वेतन पाने वाले शिक्षकों को भुगतान नहीं किया गया और डीपीओ छुट्टी पर चले गए। शिक्षकों के एरियर मुद्दे पर अपर मुख्य सचिव ने अधिकारियों से जवाब मांगा। सचिव ने कहा कि वेतन भुगतान समय पर नहीं हुआ तो अधिकारियों और संबंधित लिपिक पर कार्रवाई होगी। सर्व शिक्षा अभियान डीपीओ अमरेन्द्र पांडे को अभी स्थापना का प्रभार दिया गया था। एक महीने भी प्रभार का नहीं हुए है कि हटाने का आदेश जारी हुआ। डीईओ अब्दुस सलाम अंसारी ने कहा कि सचिव के आदेश पर फाइल डीएम के पास भेजी जा रही है। अगला प्रभार किसे मिलेगा, वह तय नहीं है।

यह भी पढ़ें - दक्षता पास नियोजित शिक्षकों को मिले समान काम समान वेतन अब होंगे 9300 से 34800 का वेतन मिलेगा।

सेवांत लाभ लंबित रखने पर लिपिक पर कार्रवाई

सेवात लाभ लंबित रखने पर स्थापना के लिपिक प्रकाश कुमार को निलंबित करने का आदेश अपर मुख्य सचिव ने दिया। सेवानिवृत्त शिक्षक सुधीर कुमार का सेवात लाभ लंबे समय से लटका है। हालांकि, अधिकारियों ने बताया कि संबंधित शिक्षक पर कई तरह के आरोप है। कार्रवाई नहीं करने पर अधिकारी भी घेरे में हैं।

शिक्षा भवन के निर्माण में देरी पर दिया अल्टीमेटम

सचिव ने स्थापना कार्यालय में आवश्यक जमीन उपलब्ध होने के बाद भी जर्जर भवन में कार्यालय चलने पर नाराजगी जताई। अधिकारियों के यह बताने पर कि जिला स्कूल में शिक्षा भवन बनेगा। सचिव ने आधारभूत संरचना से इस पर जवाब मांगा और सख्त हिदायत दी कि इसे जल्द से जल्द पूरा कराया जाए।

यह भी पढ़ें - सरकार ने लिया बड़ा फैसला अब जुलाई महीने से सभी कर्मचारियों एवं शिक्षकों के 5% DA बढ़ा, अब वेतन में वृद्धि

तिरहुत एकेडमी समेत कई मामलों में मांगा जवाब

हाईकोर्ट के आदेश पर भी जिले में मामलों को लंबित रखने पर सचिव ने डीपीओ स्थापना की खोज की। यह बताने पर कि डीपीओ छुट्टी पर है, सचिव ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के पेंशन, हाईकोर्ट के परिवाद और वेतन मामलों में लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। कोताही पर कार्रवाई की जायेगी।

रविवार को भी कार्यालय में रहेंगे अधिकारी- लिपिक

मुजफ्फरपुर शिक्षा विभाग के अधिकारी- लिपिक रविवार को भी कार्यालय में रहेंगे लंबित पेंशन, वेतन समेत शिक्षकों की अन्य समस्याओं पर कार्रवाई करने के लिए अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने यह आदेश दिया। कहा कि शिक्षकों की जो भी समस्याएं हैं, उसका समाधान त्वरित किया जा सके, इसके लिए रविवार को भी शिक्षा विभाग का कार्यालय खुला रहेगा। हर महीने के दो रविवार को ऐसा किया जाएगा। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि इसका शिड्यूल जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - सरकार ने सभी जिलों को 9 अरब 63 करोड़ का किया आवंटन वेतन के साथ एरियर का कैसे होगा भुगतान जरूर जान ले।

स्थापना कार्यालय में चल रहे कार्यों की समीक्षा की

अपर मुख्य सचिव ने डीईओ कार्यालय, लेखा योजना, माध्यमिक के साथ ही स्थापना कार्यालय में चल रहे कामों की समीक्षा की। कई फाइलों को वर्षों से लंबित रखने पर सचिव बिफर पड़े। उन्होंने संबंधित बाबूओं को जमकर फटकार लगाई। आधा दर्जन से अधिक लिपिक कार्रवाई के घेरे में है। उन्होंने इन सभी से स्पष्टीकरण मांगते हुए डीईओ को संबंधित लिपिकों पर कार्रवाई का आदेश दिया।


Buy Amazon Product