बड़ी खबरें

नियोजित शिक्षकों के कालबद्ध प्रोन्नति के लिए स्थापना ले नियोजन इकाई से मांगी शिक्षकों की सूचीनियोजित शिक्षकों के कालबद्ध प्रोन्नति के लिए स्थापना ले नियोजन इकाई से मांगी शिक्षकों की सूची राज्य के लाखों नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खबर आखिरकार मिल ही गया समय अत्यंत खुशी कि लहरराज्य के लाखों नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खबर आखिरकार मिल ही गया समय अत्यंत खुशी कि लहर सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आठवें वेतन आयोग पर बड़ी खबर बढ़ेगी सैलरी अब होंगे 95 हजार वेतनसरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आठवें वेतन आयोग पर बड़ी खबर बढ़ेगी सैलरी अब होंगे 95 हजार वेतन 80 हजार सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए अपर मुख्य सचिव ने जारी किया निर्देश अब ऐसे कटेंगे वेतन  इसे जल्द कर ले80 हजार सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए अपर मुख्य सचिव ने जारी किया निर्देश अब ऐसे कटेंगे वेतन इसे जल्द कर ले शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जारी किया निर्देश 15 नवंबर तक हर हाल में सरकारी स्कूल के शिक्षक कर ले अन्यथा विधि सम्मत होगी कार्यवाही पत्र हुआ जारीशिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जारी किया निर्देश 15 नवंबर तक हर हाल में सरकारी स्कूल के शिक्षक कर ले अन्यथा विधि सम्मत होगी कार्यवाही पत्र हुआ जारी राज्य के शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान कल से सभी सरकारी स्कूल में हो गए लागू शिक्षक को मिला आरामराज्य के शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान कल से सभी सरकारी स्कूल में हो गए लागू शिक्षक को मिला आराम

सरकारी स्कूलों में चल रहे वर्ग में बैठकर अफसर करेंगे निरीक्षण, शिक्षकों को मिलेगा 15 जून के बाद सेवांत लाभ का मौका।

सरकारी स्कूलों में चल रहे वर्ग में बैठकर अफसर करेंगे निरीक्षण, शिक्षकों को मिलेगा 15 जून के बाद सेवांत लाभ का मौका।

क्लास में बैठ अफसर जांचेंगे कि कैसा पढ़ा रहे शिक्षक।
सेवांत लाभ के लिए सभी निदेशालयों का बनेगा एक पोर्टल।
शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव का निर्देश।
पटना। शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के लिए अधिकारी स्कूलों का निरीक्षण करेंगे। स्कूल की कक्षा में बच्चों के साथ बैठ कर अधिकारी यह भी जांचेंगे कि शिक्षक कैसा पढ़ा रहे हैं । कर्मियों के सेवांत लाभ के लिए प्राथमिक सहित सभी निदेशालयों का 15 अगस्त तक समेकित पोर्टल होगा। कोर्ट केस के मामले का समय पर निबटारा करना है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने विभाग के सचिव सभी निदेशक सहित अधिकारियों को पत्र भेज कर कार्य में पारदर्शिता और गति बनाए रखने का निर्देश दिया है। अपर मुख्य सचिव ने कहा है कि अधिकारी स्कूलों में सिर्फ छात्र छात्राओं और शिक्षकों की उपस्थिति और मध्याह्न भोजन की ही जांच नहीं करें, बल्कि शिक्षा की गुणवत्ता भी जांच करें। स्कूल में पीने का पानी और शौचालय की व्यवस्था देख कर सुधार कराएं।

यह भी पढ़ें - डीईओ कार्यालय में मची हड़कंप, 2006 के बाद वाले नियोजित शिक्षकों के दक्षता को लेकर सबसे बड़ी खुशखबरी ।

मुख्यालय से लेकर विभिन्न स्तर के अधिकारी सप्ताह में कम से कम दो दिन क्षेत्र भ्रमण करें। सिर्फ कार्यालय से नजदीकी स्कूलों में नहीं, बल्कि दूर के स्कूलों में भी जाएं। विद्यालयों का निरीक्षण की सूचना बीईपी के बेस्ट एप में दर्ज करें। अन्य विभागों की तुलना में शिक्षा विभाग में न्यायालय संबंधी और अवमाननावाद के मामले सर्वाधिक संख्या में लंबित रहते हैं। समय पर सभी मामलों का निष्पादन कराना है, ताकि हाईकोर्ट में दायर होने वाले मामले में कमी आ सके। 15 जून के बाद जो सेवानिवृति लाभ के मामले लंबित रह जाते हैं, उनमें कर्मीवार पूर्ण ब्यौरा मुख्यालय को भेजना है। विद्यालयों और महाविद्यालयों को अनापत्ति या संबंधन के मामले का निबटरा तीन माह के अंदर सुनिश्चित करना है। अपर मुख्य सचिव ने चेताया कि किसी भी परिस्थिति में यह पाया गया कि कोर्ट भी व्यक्ति या संस्था के प्रतिनिधि अपने लंबित कार्य के लिए किसी कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं, तो जिस कर्मी के
पास उनका मामला लंबित होगा उन पर कार्रवाई की जाएगी। सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि सभी न्यायालयों के मामलों की मॉनीटरिंग के लिए तीन माह के अंदर एक पोर्टल विकसित कर सभी मामले दर्ज हो ।

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षकों के लिए इस वक्त बड़ी खुशखबरी स्कूलों को मिलेगा दूरी का प्रमाण पत्र अब बढ़ेगा DA

पंचायत सचिव बनेंगे प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी।
पटना। पंचायत सचिवों को प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी में प्रोन्नत्ति मिलेगी। इसको लेकर पंचायती राज विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। इसी क्रम में पंचायत सचिवों की वरीयता सूची को अंतिम रूप दिया जा रहा है, ताकि आगे आदेश जारी होने पर इन्हें प्रोन्नति का लाभ देने में कोई परेशानी नहीं हो । विभाग ने करीब 450 पंचायत सचिवों की औपबंधिक वरीयता सूची तैयार कर जिलों को भेजी है। जिलों द्वारा दावा आपत्ति की मांग की गई है, जिस पर रिपोर्ट आनी शुरू हुई है। दावों और आपत्तियों का निराकरण करने के बाद पंचायत सचिवों की फाइनल वरीयता सूची तैयार की जाएगी। विभाग के पदाधिकारी बताते हैं कि प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारियों के पदों में 25 प्रतिशत सा कुल प्रोन्नति साथ भरे जाने का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें - प्रारंभिक विद्यालय में प्रधान शिक्षक की बीपीएससी से होने वाली परीक्षा जून के इस तारीख की हो गई घोषणा जान ले पूरा दिशा निर्देश।

प्रमाणपत्र में स्कूल के जरिये त्रुटि सुधार
पटना । मैट्रिक - इंटर की वार्षिक परीक्षा, कंपार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा 2019, वार्षिक परीक्षा 2020 और 2021 के परीक्षार्थी अंक पत्र व प्रमाण पत्र में त्रुटि सुधार अपने स्कूल के माध्यम से करवा सकते हैं। बिहार बोर्ड ने इन छात्रों को त्रुटि सुधार के लिए साक्ष्य की स्वसत्यापित छायप्रति तथा शपथ पत्र के साथ स्कूल के प्राचार्य के पास आवेदन जमा करने को कहा है। प्राचार्य द्वारा सत्यापन के बाद छात्र संशोधन के लिए निर्धारित शुल्क और साक्ष्य के साथ प्रमंडलीय क्षेत्रीय कार्यालय में जमा करेंगे। इसके बाद छात्र को द्वितीय प्रति प्राप्त करवाई जाएगी। इसके लिए बिहार बोर्ड ने सभी क्षेत्रीय कार्यालय को आवश्यक निर्देश भी दिये हैं। बोर्ड की मानें तो त्रुटि सुधार के लिए बोर्ड पहले भी समय दिया गया था।


Buy Amazon Product