बड़ी खबरें

ट्रांसफर में एक शिक्षक को तीन जिलों का मिलेगा विकल्प

ट्रांसफर में एक शिक्षक को तीन जिलों का मिलेगा विकल्प

अंतर जिला तबादला और नियोजन इकाइयों के बीच नियोजित शिक्षकों के तबादले का काउंटडाउन शुरू हो गया है। इसके लिए बनाये गये विशेष पोर्टल एवं सॉफ्टवेयर का प्रेजेंटेशन मंगलवार को प्रधान सचिव संजय कुमार के समक्ष किया जायेगा। औपचारिक तौर पर वर्ष 2021 में जनवरी के अंत में तबादले के आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। हालांकि, एकमुश्त तबादले जून में किये जायेंगे।

जाति का नहीं बना कागजात तो, भर सकते हैं अंडरटेकिंग, मई के अंतिम सप्ताह तक समय जेडड मेन का फॉर्म भरते समय ही देने होंगे जाति के पेपर

इसके लिए शिक्षा विभाग ने कुछ खास नियम भी बनाये हैं। इसमें विशेष बात यह कि तबादले में उम्रदराज महिला को प्राथमिकता मिलेगी। इसमें सबसे अहम है कि एक शिक्षक को तीन जिलों/नियोजन इकाइयों का विकल्प दिया जायेगा। उन्होंने यह विकल्प केवल आपसी सहमति से होने वाले पुरुष शिक्षक के तबादले में भी दिये जायेंगे। 

विभागीय सूत्रों के मुताबिक सेवा काल में दिये जाने वाले इस स्वैच्छिक तबादले में सबसे पहले दिव्यांग, उसके बाद महिला और अंत में ऐसे पुरुष शिक्षक के तबादले किये जाने हैं, जो आपसी सहमति के आधार पर तबादला चाहते हैं। महिलाओं में सबसे पहले उम्रदराज महिला शिक्षकों को प्राथमिकता दी जायेगी. दिव्यांगों में भी सबसे पहले उम्रदराज महिला को प्राथमिकता मिलेगी। उम्र के अलावा पोर्टल में तबादले के लिए नाम के अल्फाबेट अक्षर क्रमानुसार भी इस्तेमाल भी किया जायेगा। इसके अलावा अन्य प्राथमिकताएं तय की गयी हैं।

उल्लेखनीय है कि शिक्षक सेवाकाल में एक बार होने वाले तबादलों की प्रतीक्षा सालों से कर रहे हैं। हाल ही में नियमावली में इन तबादलों को शामिल किया गया. शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि शिक्षकों के हित में विभाग इस दिशा में गंभीर है। हालांकि प्रक्रिया तो पहले शुरू हो जायेगी, लेकिन तबादला जून में किये जायेंगे।


Buy Amazon Product