बड़ी खबरें

बड़ी खबर: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में पढ़ाई के साथ कमाई भी होगी: धर्मेंद्र प्रधानबड़ी खबर: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में पढ़ाई के साथ कमाई भी होगी: धर्मेंद्र प्रधान दिवाली से पहले कर्मचारियों ब शिक्षकों को मिल सकता है बंपर तोहफा 3 जगह से आएगा पैसा जान ले कैसे?दिवाली से पहले कर्मचारियों ब शिक्षकों को मिल सकता है बंपर तोहफा 3 जगह से आएगा पैसा जान ले कैसे? कैचअप कोर्स से बच्चों और शिक्षकों का 3 ग्रेड में होगा मूल्यांकन जाने विस्तार से उसके बाद शिक्षकों का क्या होने वाला है? कैचअप कोर्स से बच्चों और शिक्षकों का 3 ग्रेड में होगा मूल्यांकन जाने विस्तार से उसके बाद शिक्षकों का क्या होने वाला है? 3.57 लाख शिक्षकों को 15% वेतन वृद्धि का लाभ वित्त विभाग से आने के बाद अब नए साल में मिलने की उम्मीद: अपर मुख्य सचिव3.57 लाख शिक्षकों को 15% वेतन वृद्धि का लाभ वित्त विभाग से आने के बाद अब नए साल में मिलने की उम्मीद: अपर मुख्य सचिव प्रारंभिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक प्रधानाध्यापक पद का जिला भार हुआ आवंटन पत्र हुआ जारी।:प्राथमिक शिक्षा निर्देशकप्रारंभिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक प्रधानाध्यापक पद का जिला भार हुआ आवंटन पत्र हुआ जारी।:प्राथमिक शिक्षा निर्देशक शिक्षकों को बरगला रही सरकार 15 प्रतिशत की वेतन बढ़ोतरी स्थानांतरण एवं प्रोन्नति का भी मामला लटका। शिक्षकों को बरगला रही सरकार 15 प्रतिशत की वेतन बढ़ोतरी स्थानांतरण एवं प्रोन्नति का भी मामला लटका।

नियोजित शिक्षकों को प्रोन्नति का रास्ता साफ, वैधता की अवधि ताउम्र अरशद फिरोज उप सचिव शिक्षा विभाग।

नियोजित शिक्षकों को प्रोन्नति का रास्ता  साफ, वैधता की अवधि ताउम्र अरशद फिरोज उप सचिव शिक्षा विभाग।

संचिका संख्या 7/ विविध 25 / 2019 / बिहार राज्य में अवस्थित प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति पंचायती राज संस्थानों एवं नगर निकाय संस्थानों के द्वारा की जाती है। इस हेतु बिहार पंचायत प्रारंभिक विद्यालय सेवा (नियुक्ति प्रोन्नति, स्थानान्तरण, अनुशासनिक कार्रवाई एवं सेवाशर्त) नियमावली 2020" एवं "बिहार नगर प्रारंभिक विद्यालय सेवा (नियुक्ति प्रोन्नति, स्थानान्तरण, अनुशासनिक कार्रवाई एवं सेवाशर्त) नियमावली 2020" अधिसूचित है। इस नियमावली में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् के पत्रांक 76-4/2010/ NCTE / Acad दिनांक 11.02.2011 के साथ संलग्न मार्गनिदेश में निहित शिक्षक के पद पर नियुक्ति हेतु अर्हता यथा शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) में उत्तीर्ण होना को समाहित किया गया है। 

राज्य के नियोजित शिक्षकों को जून माह के अनुपस्थिति विवरणी के साथ प्रमाण पत्र के बाद वेतन भुगतान।

2. उक्त मार्गनिदेश के आलोक में बिहार राज्य में आयोजित प्रारंभिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रमाण पत्र की वैधता अवधि 07 वर्ष थी।

3. अंकनीय है कि विभागीय आदेश झापांक-837 दिनांक 02.07.2019 के तहत सम्यक विचारोपरांत प्रारंभिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (BETET) 2012 के उत्तीर्णता प्रमाण पत्र की अवधि जो मई 2019 में समाप्त हो रही थी, को अगले दो वर्ष के लिए विस्तारित करने का निर्णय लिया गया।

4. इस क्रम में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् के पत्रांक NCTE-Reg 1011/78/2020 US (Regulation)-HQ/99954-99992 दिनांक 09.06.2021 के द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) प्रमाण पत्र की वैधता दिनांक 11.02.2011 के प्रभाव से remain valid for lite करते हुए संबंधित राज्य सरकारों से शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) प्रमाण पत्र की वैधता को revalidate/issuc fresh TET certificate से संबंधित आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया है।

5. उक्त पृष्ठभूमि में सम्यक विचारोपरांत बिहार राज्य में आयोजित प्रारंभिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (BETET) के प्रमाण पत्र की वैधता अवधि, जो पूर्व में 07 वर्ष थी. को प्रथम BETET के लिए निर्गत प्रमाण पत्र की अवधि यथा मई 2012 के प्रभाव से revalidate करते हुए उसे remain valid for life किया जाता है। इस प्रकार एक बार BETET उत्तीर्ण होने पर संगत नियुक्ति नियमावली में निहित अन्य शर्तों के अधीन संबंधित अभ्यर्थी शिक्षक के पद पर नियुक्ति हेतु आवेदन देने के लिए अर्हता धारित करेंगे भविष्य में होने वाले BETET के फलस्वरूप निर्गत होने वाले प्रमाण पत्र की मान्यता भी "valid for life रहेगी। संबंधित नियुक्ति प्राधिकार तदनुरूप अनुवर्ती कार्रवाई करेगी। इस आदेश पर सक्षम स्तर से अनुमोदन प्राप्त है।


Buy Amazon Product