बड़ी खबरें

राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी मुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गयामुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गया

38 जिलों के शिक्षकों के लिए परियोजना निर्देशक ने जारी किया निर्देश स्कूल खुलने के बाद शिक्षकों को मिलेगा।

38 जिलों के शिक्षकों के लिए परियोजना निर्देशक ने जारी किया निर्देश स्कूल खुलने के बाद शिक्षकों को मिलेगा।

सरकारी स्कूलों में बच्चे खेल-खेल में रोचक तरीके से पढ़ाई करेंगे शिक्षण कार्य में तकनीक व रचनावादी दृष्टिकोण का इस्तेमाल कर क्लासरूम टीचिंग को गुणवत्तापूर्ण बनाया जाएगा। इसको लेकर यूनिसेफ की ओर से सूबे के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। 6 सप्ताह तक चलने वाली इस ऑनलाइन ट्रेनिंग का नाम कंस्ट्रक्टिव टीचिंग एंड लर्निंग विद टेक्नोलॉजी है। इसके तहत सूबे से 500 मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षण मिलेगा। इसमें 450 शिक्षक और डायट से लेकर पीटीईसी के 50 शिक्षक शामिल होंगे ये मास्टर ट्रेनर प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों से होंगे। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने निर्देश जारी कर सभी जिलों से शिक्षकों का चयन कर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। मुजफ्फरपुर के 16 प्रखंडों से मास्टर ट्रेनर का चयन किया जाएगा। पहले चरण में उन्हें प्रशिक्षित करने के बाद स्कूली शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। कोर्स का संचालन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन टीचर एजुकेशन यानी सीटीईटी, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज की ओर से किया जा रहा है। कोर्स की फीस का वहन यूनिसेफ की ओर से किया जाएगा। कोर्स में बतौर मास्टर ट्रेनर शामिल होने वाले शिक्षकों का विवरण 8 फरवरी तक उपलब्ध कराना है।

यह भी पढ़ें - शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान कहा 31 जनवरी के बाद राज्य के सभी स्कूल खुलवा दिए जाएंगे।

शिक्षकों पर हुई कार्रवाई तो करेंगे आंदोलन।
सुपौल। एक लाख शिक्षकों के फोल्ड नहीं मिलने के मामले में शिक्षा मंत्री के बयान से शिक्षकों का गुस्सा भड़क उठा है। बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष पंकज कुमार सिंह ने ऐसे शिक्षकों पर किसी तरह की कार्रवाई होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। कहा है कि फोल्डर फाइल नहीं मिलने वाले एक लाख शिक्षकों की बर्खास्तगी करने जैसा बयान जारी कर शिक्षकों को बली का बकरा बनाया जा रहा है। अगर कार्रवाई करनी है तो एक लाख शिक्षकों का फोल्डर गायब करने वाले फोल्डर कस्टोडियन डीईओ, नियोजन इकाई पर की जानी चाहिए।


Buy Amazon Product