बड़ी खबरें

78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी।78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी। राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी

प्रारंभिक विद्यालयों में बीईओ अनुशंसा पर होगी गठन राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी का पत्र हुआ जारी।

प्रारंभिक विद्यालयों में बीईओ अनुशंसा पर होगी गठन राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी का पत्र हुआ जारी।

राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों में विद्यालय शिक्षा समिति के गठन / पुनर्गठन करने के लिए संकुल संसाधन केन्द्र समन्वयक के स्थान पर संचालक / मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक को नामित करने के संबंध मेंअंकित करना है कि बिहार राज्य बच्चों की मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा (संशोधन) नियमावली-2013, शिक्षा विभाग, बिहार सरकार की अधिसूचना संख्या- 1318 दिनांक 16.9.2013 के कंडिका (4) में वर्णित समिति के सदस्यों के चयन की प्रक्रिया विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा संबंधित संकुल समन्वयक की सहमति से नियत तिथि को विद्यालय में नामांकित बच्चों के माता-पिता / अभिभावकों की एक आम सभा बुलाई जाएगी। 

इसके लिए सूचना पंजी के माध्यम से एक सूचना दी जाएगी। बैठक में संकुल समन्वयक की देखरेख में सर्वसम्मति से अथवा बहुमत से सदस्यों का चयन किया जाएगा। कंडिका -5 में विद्यालय शिक्षा समिति का निबंधन समिति के गठन के उपरान्त, संकुल समन्वयक की अनुशंसा पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा समिति का निबंधन किया जाएगा। अंकनीय है कि अपर मुख्य सचिव शिक्षा विभाग, बिहार, पटना के पत्रांक 5573 दिनांक 02.09.2021 द्वारा सभी CRCC का प्रभार संकुल विद्यालय के प्रधानाध्यापक / विद्यालय प्रधान को हस्तांतरित करते हुए विरमित करने का निदेश निर्गत है। उपरोक्त तथ्यों के आलोक में निम्न निदेश हैं :

1. कंडिका-4 एवं 5 में वर्णित संकुल संसाधन केन्द्र समन्वयक (CRCC) के स्थान पर संकुल विद्यालय के प्रधानाध्यापक / प्रभारी प्रधानाध्यापक नामित होंगे।
2 कंडिका-4 एवं 5 में संकुल विद्यालयों में विद्यालय शिक्षा समिति के गठन / पुनर्गठन के लिए संकुल समन्वयक के स्थान पर संकुल / पंचायत क्षेत्र के किसी अन्य मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक / प्रभारी प्रधानाध्यापक को संबंधित प्रखंड के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा अधिकृत / नामित होंगे। उपरोक्त प्रस्ताव पर अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग का अनुमोदन प्राप्त है। अतः अनुरोध है कि उपरोक्त निदेश का अनुपालन करते हुए विद्यालय शिक्षा समिति का गठन / पुनर्गठन यथाशीघ्र कराना सुनिश्चित किया जाय।


Buy Amazon Product