बड़ी खबरें

 राज्य के नियोजित शिक्षकों को वरीयता को लेकर शिक्षा मंत्री मुख्यमंत्री अपर मुख्य सचिव का संयुक्त बयान जारी राज्य के नियोजित शिक्षकों को वरीयता को लेकर शिक्षा मंत्री मुख्यमंत्री अपर मुख्य सचिव का संयुक्त बयान जारी सुबे के लाखों शिक्षकों को मिलेगी बड़ी राहत शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह को मिलीसुबे के लाखों शिक्षकों को मिलेगी बड़ी राहत शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह को मिली शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं

3.5 लाख नियोजित शिक्षकों के 15% वेतन निर्धारण में 8% भक्ता का राज्य परियोजना निदेशक ने किया घोषणा।

 3.5 लाख नियोजित शिक्षकों के 15% वेतन निर्धारण में 8% भक्ता का राज्य परियोजना निदेशक ने किया घोषणा।

पटना। नगर क्षेत्र के आठ किलोमीटर की परिधि में आने वाले स्कूलों के नियोजित शिक्षकों को शहरी आवास भत्ता आठ प्रतिशत मिलेगा। दरअसल, नगर क्षेत्र के आठ किलोमीटर की परिधि में आने वाले स्कूलों के नियोजित शिक्षकों को शहरी आवास भत्ता आठ प्रतिशत दिये जाने के मामले में सारण के जिला शिक्षा पदाधिकारी ने प्राथमिक शिक्षा निदेशक से मार्गदर्शन मांगा था। इसके मद्देनजर प्राथमिक शिक्षा निदेशक अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने सारण के जिला शिक्षा पदाधिकारी मागर्दशन देते हुए कहा है कि 11 अगस्त, 2015 को जारी शिक्षा विभाग के संकल्प संख्या - 1530 की कंडिका 2.5 में प्रशिक्षित एवं अप्रशिक्षित प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों को समय-समय पर राज्य सरकार के कर्मियों के अनुरूप घोषित महंगाई भत्ता, चिकित्सा भत्ता, मकान किराया भत्ता एवं देय वार्षिक वेतन वृद्धि देने का प्रावधान किया गया है। इस आलोक में नियमानुसार काररवाई करने का निर्देश प्राथमिक शिक्षा निदेशक श्री प्रसाद ने सारण के जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया है ।

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षक केलकुलेटर से बने वेतन निर्धारण को डाउनलोड कर गड़बड़ी होने पर आपत्ति दर्ज कर सकेंगे इस प्रकार।

विधानसभा में दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय विधेयक पास।
दिल्ली विधानसभा ने मंगलवार को दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय विधेयक 2022 पास कर दिया। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय से निकले शिक्षक भारत को विश्व गुरु बनाएंगे। किसी भी देश को वहां के नेता नहीं, शिक्षक विश्व गुरु बनाते । विश्वविद्यालय में बीए-बीएड और बीएससी-बीएड जैसे पाठ्यक्रम होंगे। सिसोदिया ने कहा कि इस विश्वविद्यालय से देश में शिक्षक की गुणवत्ता इतनी अच्छी हो जाएगी कि उसकी चर्चा विश्वभर में होगी। विश्वविद्यालय देश में शिक्षक प्रशिक्षण का एक नया मानदंड स्थापित करेगा। देश में जब तक्षशिला और नालंदा विश्वविद्यालय में चाणक्य जैसे शिक्षक थे तब पूरी दुनिया में अपने देश की धाक थी।

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षक केलकुलेटर से बने वेतन निर्धारण को डाउनलोड कर गड़बड़ी होने पर आपत्ति दर्ज कर सकेंगे इस प्रकार।

एक बार फिर से हमारा देश विश्व गुरु कहलाएगा। देश की दूसरी सरकारें तो केजरीवाल माडल की नकल करने में लगी हैं। सिसोदिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी मेरठ में खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया। यह देखकर अच्छा लगा कि मेरठ में जिस खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया गया है, वहां हूबहू दिल्ली खेल विश्वविद्यालय का माडल लागू किया गया है। चर्चा के दौरान सिसोदिया ने कहा, केंद्र सरकार ने आइआइटी की फीस 90 हजार रुपये से बढ़ाकर तीन लाख रुपये कर दी। आइआइएम की फीस बढ़ाकर 23 लाख कर दी है। इससे आम आदमी के बच्चों का इन संस्थानों में दाखिला ले पाना मुश्किल हो जाएगा। विधेयक पर चर्चा में भाग लेते हुए आप विधायक आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार ने शिक्षा और शिक्षक प्रशिक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम किया है। दिल्ली सरकार ने शिक्षक प्रशिक्षण का बजट 10 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 100 करोड़ रुपये कर दिया है। सरकारी स्कूलों के शिक्षकों और प्रधानाचार्यों को आइआइएम जैसे सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में भेजा गया था।


Buy Amazon Product