बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

80 हजार प्रारंभिक एवं माध्यमिक विद्यालयों के लिए राज्य परियोजना निर्देशक श्रीकांत शास्त्री एवं अपर मुख्य सचिव ने शिक्षकों के लिए जारी किया निर्देश।

80 हजार प्रारंभिक एवं माध्यमिक विद्यालयों के लिए राज्य परियोजना निर्देशक श्रीकांत शास्त्री एवं अपर मुख्य सचिव ने शिक्षकों के लिए जारी किया निर्देश।

पटना :राज्य के 80 हजार प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 'हैप्पीनेस जोन' बनाया जाएगा, जहां विद्यार्थी अपने विचारों और भावनाओं के विषय में खुलकर चर्चा करेंगे। इसके लिए प्रत्येक विद्यालय परिसर में एक जगह तय किया जाएगा। केंद्र सरकार के • आदेश के आलोक में शिक्षा विभाग की ओर से इसके कार्यान्वयन करने का निर्देश सभी 38 जिलों को दिया गया है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निर्देशक श्रीकांत शास्त्री ने मंगलवार को बताया कि कोविह-19 के नकारात्मक प्रभाव से छात्र-छात्राओं को बचाने हेतु 10 अक्टूबर तक सभी विद्यालयों में मानसिक स्वास्थ सप्ताह मनाया जाएगा, ताकि विद्यार्थियों में सकारात्मक सोच और ऊर्जा का प्रवाह बना रहे। इसके लिए हर दिन पोस्टर बनाना, स्लोगन लिखना, कविता पाठ व कहानी पाठ समेत अन्य प्रदर्शनकारी कलाओं संबंधित गतिविधिया होगी। इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किया। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विद्यालय में बाल संसद, छात्र संसद का संचालन कर मानसिक स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर परिचर्चा भी करायी जाएगी। इसी तरह हर विद्यालय में कहानी सत्र, कविता सत्र, समूह चर्चा, नुक्कड़ नाटक और अन्य प्रतियोगिता आदि कराने का आदेश प्रधानाध्यापको को दिया गया है।

यह भी पढ़ें - SSA एवं GOB मद के पाने वाले नियोजित शिक्षकों के लिए वेतन के लिए हुआ आवंटन वेतन के साथ एरियर का होगा भुगतान।

प्रदेश में प्रभावी ढंग से नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन की तैयारी।
बोले अपर मुख्य सचिव संजय कुमार, लागू करने में शिक्षकों की होगी बड़ी भूमिका।
पटना: प्रदेश में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में सरकार पूरी तैयारी से जुटी है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रभावी तरीके से कार्यान्वयन में शिक्षकों की बड़ी भूमिका होगी क्योंकि सरकार नीतियां बनाती हैं, लेकिन उसे जमीन पर शिक्षक ही उतारते हैं। इस कार्य में जिलों एवं प्रखंडों में कार्यरत अधिकारियों का भी बड़ा योगदान होता है, जिनके लिए नये प्रविधानों के बारे में जानकारी जरूरी है।

यह भी पढ़ें - पटना उच्च न्यायालय ने मुख्य सचिव से कार्रवाई रिपोर्ट तलब शिक्षक अब क्या करें?

बुधवार को सभी जिला शिक्षा अधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों के लिए आयोजित उन्मुखीकरण बैठक में उन्होंने यह बात कही। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में अपग्रेडिंग प्रणाली है नई शिक्षा नीति में बच्चों का स्वभाविक विकास होगा। इसी तरह उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों के विकास के लिए नई शिक्षा नीति में बड़े बदलाव के प्रविधान किए गए हैं। सभी महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में कौशल विकास की शिक्षा दी जाएगी। उन्होंने सभी अफसरों को नई शिक्षा नीति के कार्यान्यवन संबंधी टास्क भी दिए। बैठक में शिक्षा सचिव असंगबा चुबा आओ, माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार, उच्च शिक्षा निदेशक रेखा कुमारी, उपनिदेशक दीपक कुमार सिंह और अजीत कुमार समेत सभी लोग उपस्थित थे।


Buy Amazon Product