बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

आज राज्य का बजट पेश करेंगे तारकिशोर प्रसाद योजना एवं गैर योजना के साथ शिक्षा पर भी विशेष जोर दिया जाएगा।

आज राज्य का बजट पेश करेंगे तारकिशोर प्रसाद योजना एवं गैर योजना के साथ शिक्षा पर भी विशेष जोर दिया जाएगा।

1) योजना और गैर योजना मद में चढ़ेगी राशि, आंतरिक स्रोतों से आय बढ़ाने का होगा प्रयास।
2)केंद्रीय करों और सहायता अनुदान मद में मिलेगी अधिक राशि रोजगार सृजन पर होगा जो।
राज्य के नियोजित शिक्षकों के वेतन वृद्धि को लेकर भी चर्चा हो सकेगी।
पटना : उप मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद सोमवार को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट पेश करेंगे। इसका आकार पिछले बजट से थोड़ा बड़ा होगा। पिछला बजट दो लाख 18 हजार करोड़ रुपये का था। अगले वित्त वर्ष का बजट आकार दो करोड़ 30 लाख रुपये के आसपास हो सकता है। चालू वित्तीय वर्ष में योजना मद में एक लाख करोड़ रुपये के खर्च का प्रविधान था। इसके बढ़ने की संभावना है। संभव है कि बजट में रोजगार के अवसर सृजित करने और आधारभूत संरचना को मजबूत करने वाले उपायों पर पहले की तुलना में अधिक धन खर्च के उपाय किए जाएं।

यह भी पढ़ें - लाखों नियोजित शिक्षकों को नौकरी से हटाने को लेकर शुरू होगा आंदोलन ।

आज से प्रारंभिक विद्यालयों में बच्चों को परोसा जाएगा गरमागरम भोजन।
पटना। सोमवार से राज्य : के सभी 70,333 प्रारंभिक विद्यालयों में एक करोड़ 19 लाख बच्चों को गरमागरम भोजन परोसा कोरोना महामारी के चलते तकरीबन दो साल से बच्चों के लिए मध्याह्न भोजन बंद था और इसके बदल बच्चों को अनाज और पकाने की राशि दिया जा रहा था। बच्चों को मध्याह्न भोजन की वितरण व्यवस्था पर शिक्षा विभाग की निगरानी होगी। शिक्षा विभाग ने मध्याह्न भोजन योजना के कार्यान्वयन से जुड़े सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को आगाह किया है कि बच्चों को भोजन वितरण में पूर्व निर्धारित मिन्यू का पालन सुनिश्चित कराया जाए। सोमवार को चावल, मिश्रित दाल और हरी सब्जी, मंगलवार को जीरा चावल और सोयाबीन व आलू की सब्जी, बुधवार को हरी सब्जीयुक्त खिचड़ी चोखा व मौसमी फल वृहस्पतिवार को चावल, मिश्रित दाल और हरी सब्जी, शुक्रवार को पुलाव, काबुली या लाल चना का छोला, हरा सलाद, अंडा मौसमी फल तथा हरी सब्जीयुक्त खिचड़ी, चोखा व मौसमी फल परोसे जाएंगे। शिक्षा विभाग ने प्रधानाध्यापकों एवं प्रभारी शिक्षकों को मध्याह्न भोजन में साफ-सफाई एवं सुरक्षा मानकों को लेकर दिशा-निर्देश पालन करने को कहा है। यह अति आवश्यक है कि सुरक्षा, स्वच्छता व गुणवत्ता मानकों का सख्ती से पालन का सख्ती से पालन किया जाए।

यह भी पढ़ें - लाखों नियोजित शिक्षकों को नौकरी से हटाने को लेकर शुरू होगा आंदोलन ।

खाद्य सामग्री की खरीद चयनित वेंडर से ही होगी।
निर्देश में कहा गया है कि खाद्य सामग्री • का क्रय चयनित वेंडर से ही किया जाना है। भुगतान पीएफएमएस पोर्टल से किया जाना है। खाद्य सामग्री, तेल, मसाला, रिफाइंड, हल्दी, नमक का डिब्बाबंद एवं गुणवत्तापूर्ण होना अनिवार्य है। चावल का भंडारण स्कूल में उपलब्ध स्टोरेजबीन में किया जाना है। स्टोरेजबीन नहीं रहने की स्थिति में वर्षा व नमी से सुरक्षित स्थान पर चावल भंडारण के लकड़ी या सीमेंट के स्लेब पर किया जाएगा।


Buy Amazon Product