बड़ी खबरें

78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी।78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी। राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी

शिक्षकों-कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेगा 7वें वेतन आयोग का लाभ, वेतन में वृद्धि, सीएम ने की घोषणा, बढ़ेगी सैलरी

शिक्षकों-कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेगा 7वें वेतन आयोग का लाभ, वेतन में वृद्धि, सीएम ने की घोषणा, बढ़ेगी सैलरी

राज्य के शिक्षकों को आज शिक्षक दिवस के मौके पर बड़ा तोहफा दिया है। सीएम ने ऐलान किया है कि राज्य सरकार सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) वेतनमान अक्टूबर से लागू करेगी।वही सरकारी कॉलेजों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी गई है।

दरअसल, आज टीचर्स डे के मौके पर पंजाब सरकार ने अध्यापकों को बड़ा तोहफा दिया है। पंजाब के सभी सरकारी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में UGC के 7वें पे कमीशन को लागू कर दिया गया है। यह लाभ 1 अक्टूबर 2022 से मिलेगा। आज सीएम ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि पंजाब के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में यूजीसी 7वां वेतन आयोग एक अक्टूबर, 2022 से लागू होगा यूजीसी के सातवें पे कमीशन के आधार पर वेतन दिए जाने से अध्यापकों को विशेष सुविधाएं मिलेंगी। इसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें - मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षकों की तमन्ना पूरी कर दी बरसों से था इसका इंतजार

सीएम मान ने कहा कि शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए राज्य के सभी सरकारी कॉलेजों में अतिथि शिक्षकों को नियुक्त करने की मंजूरी दी गई है। इस संबंध में भी एक अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी। वही पिछले 18-20 वर्षों से कॉलेजों में पढ़ाने वाले अतिथि शिक्षकों के वेतन में भी वृद्धि की गई है।बता दे कि यूजीसी 7वें वेतन आयोग का कार्यान्वयन पंजाब में कॉलेज और विश्वविद्यालय के शिक्षकों की एक प्रमुख मांग रही है।

 

यह भी पढ़ें - वर्ष 2003 से अब तक लाखों को नियोजित शिक्षकों को प्रधान शिक्षक बनने के लिए ऐसे करने होंगे बदल गए नियम शिक्षा मंत्री का आया आदेश

विवि में 4 हजार शिक्षकों की नियुक्ति दस दिसंबर तक
पटना।
शिक्षा मंत्री डॉ. चंद्रशेखर सोमवार को कॉलेज ऑफ कॉमर्स आर्ट्स एंड साइंस पटना में महाविद्यालय के 74वें स्थापना दिवस समारोह में कहा कि विश्वविद्यालयों में चार हजार शिक्षकों की नियुक्ति दस दिसंबर तक कर ली जाएगी। प्राइमरी, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को दूर किया जाएगा। सातवें चरण के लिए जल्द विज्ञप्ति जारी की जाएगी। सीईटी से शिक्षकों की नियुक्ति होगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि देश को विश्व गुरु बनाने के लिए समरस समाज की स्थापना करनी होगी। आरोप लगाया कि केंद्र सरकार समग्र शिक्षा की 40 प्रतिशत राशि भी सही से उपलब्ध नहीं करा रही है। कॉलेज ऑफ कॉमर्स के प्रधानाचार्य ने जो मांगें रखी हैं, उस पर उचित कार्रवाई की जाएगी। मौके पर खान और भूतत्व मंत्री डॉ. रामानंद यादव ने कहा कि आज हम सब महान शिक्षाविद डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन और कॉलेज के संस्थापक प्रोफेसर इंदु शेखर झा को नमन कर रहे हैं।

 

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षकों को एक साथ दो-दो खुशखबरी अब बिना परीक्षा के होगा पदोन्नति शिक्षा विभाग के अधिकारी ने जारी किया पत्र

जनवरी तक सत्र हो जाएंगे नियमित : वीसी
कुलपति प्रो. आरके सिंह ने कहा कि मगध विवि में परीक्षा परिणाम लंबित है, उसे जारी करने में कठिनाई आ रही हैं लेकिन उसे भी दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं पाटलिपुत्र विवि में जनवरी तक सभी पाठ्यक्रमों के | सत्र नियमित कर दिए जाएंगे। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. इंद्रजीत प्रसाद राय ने सभी सम्मानित अतिथियों का स्वागत किया। समारोह के दौरान प्रो. उषा सिन्हा की पुस्तक आंखों में आकाश सहित प्रो. रूपेश कुमार और डॉ. एस एन आर्या की पुस्तक का लोकार्पण किया गया। मंच संचालन प्रो. श्रीकांत ने किया।


Buy Amazon Product