बड़ी खबरें

78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी।78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी। राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी

सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों ने अभी तक नहीं किये शुरू बिहार शिक्षा परियोजना ने सभी जिलों से मांगी रिपोर्ट।

सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों ने अभी तक नहीं किये शुरू बिहार शिक्षा परियोजना ने सभी जिलों से मांगी रिपोर्ट।

1)जिला शिक्षा अधिकारियों ने नहीं कराया प्रधानाध्यापकों से अमल।
2)विहार शिक्षा परियोजना ने सभी जिलों से मांगी रिपोर्ट।
एक सितंबर से राज्य के सरकारी विद्यालयों में बेस्ट मोबाइल एप के माध्यम से निगरानी शुरू करायी गई थी। इसका उद्देश्य कोरोना महामारी के बाद विद्यालयों के खोले जाने पर उनमें शैक्षणिक गतिविधियों को सुचारू बनाए रखना है, लेकिन 52 दिनों के बाद भी 20 | जिलों के माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में मोबाइल एप से निगरानी शुरू नहीं हुई है। इसी तरह ऐसे 11 जिले पाए गए हैं, जहां के प्रारंभिक विद्यालयों में मोबाइल एप से निगरानी शुरू नहीं हुई है।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक श्रीकांत शास्त्री ने मोबाइल एप से जिन जिलों में विद्यालयों की निगरानी शुरू नहीं हुई है उन जिलों के संबंधित शिक्षा अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है। पूछा गया है कि किन कारणों से मोबाइल एप से जिलों के विद्यालयों में निगरानी शुरू नहीं हुई? रिपोर्ट आने के बाद उसकी समीक्षा होगी और फिर जिम्मेदार अधिकारियों पर आनुशासनिक कार्रवाई होगी। निदेशक ने मोबाइल एप से विद्यालयों में निगरानी जल्द शुरू कराने का भी कहा है। निदेशक के मुताबिक जिन जिलों में मोबाइल एप से विद्यालयों में निगरानी शुरू हुई है, वहां से एक से 30 सितंबर के बीच निगरानी रिपोर्ट आ भी गई है।

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के वाणिज्य विषय के शोधार्थी यदि निर्धारित समय पर शोध प्रबंध जमा करते हैं तो उन्हें 51 हजार रुपये पुरस्कार दिया जाएगा। यह घोषणा बिहार विधान परिषद के सदस्य व विवि के सिंडिकेट सदस्य प्रो. राजेंद्र प्रसाद गुप्ता ने की। वह विवि के प्रथम पीएचडी कोर्स वर्क के इंडक्शन मीट के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि संसाधन जीवन में हमेशा हमारे अनुकूल नहीं होते। उन्हें अनुकूल बनाना पड़ता है। यह तभी संभव है जब जीवन में दृष्टि व दृष्टिकोण को पॉजिटिव रखें। उन्होंने इस अवसर पर शोधार्थियों के लिए आर्थिक सहायता की घोषणा भी की।

इसके तहत बेहतरीन शोध करने वाले तीस शोधार्थियों को विश्वविद्यालय की तरफ से बीस महीने तक पांच-पांच हजार की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। कुलसचिव डा. जितेन्द्र कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय के लिए यह एक ऐतिहासिक क्षण है। उन्नीस विषयों में हर शोधार्थियों के नाम विभाग के शिलापट्ट पर अंकित होंगे। कालेज आफ कामर्स के प्राचार्य प्रो. तपन कुमार शाण्डिल्य ने कहा कि विद्यार्थियों को राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय - जारनल में आलेख प्रकाशित होने योग्य शोध आलेख प्रस्तुत करने होंगे। मौके मौके पर ओएसडी (पीएच.डी.) डॉ. आर यू सिंह, एएन कालेज प्राचार्य प्रो. एसपी शाही, प्रो. एसके सिंह, प्रो. इंद्रजीत प्रसाद राय आदि भी थे। कार्यक्रम का संचालन विवि के स्थापना पदाधिकारी प्रो. बीके मंगलम ने, जबकि धन्यवाद ज्ञापन छात्र संकायाध्यक्ष प्रो. एके नाग ने किया।


Buy Amazon Product