बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने राज्य के 80 हजार प्रारंभिक स्कूलों को मार्च 22 के लिए दिए खुशियों का सौगात।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने राज्य के 80 हजार प्रारंभिक स्कूलों को मार्च 22 के लिए दिए खुशियों का सौगात।

1) सभी पदों के भरे जाने से मिड डे मील योजनाओं के क्रियान्वयन में और बेहतरी आएगी।

2) शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने मिडडे मील योजना के मास्टर ट्रेनर प्रोग्राम का किया उद्घाटन।

पटना : शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि मार्च तक प्रदेश के सभी प्रखंड संसाधन केंद्रों और संकुल संसाधन केंद्रों के खाली पदों को भर दिया जाएगा। अभी 45 प्रतिशत पद खाली हैं। सभी पदों के भरे जाने से मिड डे मील योजनाओं के क्रियान्वयन में और बेहतरी आएगी। शनिवार को अभिलेख भवन में मिड डे मील योजना का कार्यान्वयन के लिए लागू सिंगल नोडल एकाउंट सिस्टम के संचालन हेतु दो दिवसीय मास्टर ट्रेनर प्रोग्राम का उद्घाटन के दौरान उन्होंने यह बात कही।

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षकों के बकाया वेतन /अंतर वेतन भुगतान के लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारी ने जारी किया निर्देश पत्र हुआ जारी।

उन्होंने कहा कि सिंगल नोडल एकाउंट का संचालन और मिड डे मील योजना के में कुशलता से कार्य करें। नई व्यवस्था को बेहतर ढंग से लागू करें। उम्मीद है कि जो मास्टर ट्रेनर तैयार हो रहे हैं वो निचले स्तर पर जाकर बेहतर कार्य करेंगे। खाद्यान्न वितरण में 20 प्रतिशत बच्चों की संख्या में वृद्धि अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि कोरोना काल से पहले प्रारंभिक विद्यालयों में 60 प्रतिशत बच्चे ही पका- पकाया भोजन खा रहे थे। • कोरोना काल में खाद्यान्न वितरण में लाभार्थी बच्चों की संख्या 80 प्रतिशत हो गई। जब इसका अध्ययन कराया गया तो 20 प्रतिशत बच्चों की वृद्धि सह निकली। अब विद्यालयों में बच्चों को मिड डे मील की निगरानी भी पोर्टल एप से करायी जाएगी। कार्यक्रम में शिक्षा सचिव असंगबा चुबा आओ, विशेष सचिव व मिड डे मील निदेशक सतीश चंद्र झा, सहायक निदेशक अजय कुमार झा समेत अन्य अधिकार मौजूद थे।

यह भी पढ़ें - पौने तीन लाख नियोजित शिक्षकों के वेतन भुगतान को 1,719 करोड़ जारी दिपावली से पहले होगी वेतन की भुगतान।

बक्सर के डीडओ सहित 72 शिक्षकों के खिलाफ एफआइआर का आदेश।

पटना। शिक्षा विभाग ने बक्सर के डीइओ अमर भूषण पर प्राथमिकी दर्ज कराने की अनुमति दी है. साथ ही 72 अपात्र शिक्षकों के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश दिया है. जानकारी के मुताबिक बक्सर के डीइओ अमर भूषण ने सुपौल में डीपीओ रहते हुए 72 अपात्र शिक्षकों की पदस्थापना कराते हुए उन्हें वेतन भुगतान किया था. इस मामले में शिकायत दर्ज हुई तो मामला निगरानी विभाग के दायरे में आया. निगरानी जांच में उन पर लगे आरोप सही साबित हुए. निगरानी विभाग ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज करने की अनुमति मांगी थी.

यह भी पढ़ें - दिवाली छठ से पहले शिक्षकों को वेतन भुगतान हो नहीं तो होगा आंदोलन संघ ने दे दिया अल्टीमेटम।

इस पर प्राथमिक शिक्षा निदेशक अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने सुपौल के डीइओ को अमर भूषण और 72 अपात्र शिक्षकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश दिया है. साथ ही आदेश के आलोक में कार्रवाई करते हुए निगरानी विभाग को भी अवगत कराने को कहा है. बक्सर के डीइओ अमर भूषण और 72 अपात्र शिक्षकों पर द प्रिवेंशन ऑफ करप्शन एक्ट के तहत दोषी मानते हुए प्राथमिकी दर्ज कराने का यह आदेश जारी किया गया है।


Buy Amazon Product