बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने आरडीडीई, डीईओ व डीपीओ को भेजा पत्र लेनी होगी अनुमति।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने आरडीडीई, डीईओ व डीपीओ को भेजा पत्र लेनी होगी अनुमति।

राज्य के किसी भी सरकारी पदाधिकारी या कर्मचारी के कारण संबंधित विभाग संगठन या सरकार को कोई क्षति होती है तो उनके खिलाफ मामला दर्ज करने के पहले सरकार से अनुमति लेनी होगी। गृह विभाग के प्रधान सचिव अमानुल्लाह के 9 जून 2008 के पत्र का हवाला देते हुए शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने सभी आरडीडीई, डीईओ और डीपीओ को पत्र भेजा है। सरकार ने कहा है अधिकारी या कर्मी का नियोक्ता राज्य सरकार है, इसलिए सरकार ही कार्रवाई की प्रकृति भी तय करेगी। कहा कि सरकार के इस निर्णय का गंभीरता से पालन सुनिश्चित की जाए। दरभंगा केस के बाद विभाग ने लिखा पत्र शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि दरभंगा। जिले के एक प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी पर हाल में ही केस दर्ज कराया गया था नियमानुसार बीईओ का नियोक्ता शिक्षा विभाग का प्राथमिक शिक्षा निदेशालय है, इसलिए प्राथमिक शिक्षा निदेशालय से अनुमति लेकर ही केस दर्ज होना चाहिए था।

9 जून 2008 के पत्र में स्पष्ट दिए गए हैं निर्देश गृह विभाग के तत्कालीन प्रधान सचिव अमानुल्लाह के 9 जून 2008 को सभी विभागों को पत्र भेजा था। इसमें कहा गया है कि किसी सरकारी कर्मी पर संबंधित विभाग या संगठन के परामर्श से ही आपराधिक मामला दर्ज हो सकेगा। प्राथमिकी के समय यह सुनिश्चित कर लेना आवश्यक है कि दोष आपराधिक प्रवृत्ति का है। इधर, शिक्षक बहाली के लिए मांगे 8 लाख रुपए, सस्पेंड प्रारंभिक स्कूल में शिक्षक बहाली के लिए 8 लाख मांगने के मामले में मधेपुरा जिला के मुरलीगंज के बीईओ सूर्य कुमार यादव को निलंबित कर दिया है। इसके पहले बीईओ का ऑडियो वायरल हुआ था, जिसमें वे एक अभ्यर्थी से 8 लाख में शिक्षक बनाने की बात कर रहे थे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा, सीटीईटी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। परीक्षा का आयोजन सीबीटी मोड में 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 तक आयोजित होनी है। उम्मीदवार 20 सितंबर यानी सोमवार से फॉर्म भर सकेंगे। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर है। वहीं फॉर्म शुल्क 20 अक्टूबर शाम 3.30 बजे तक जमा कर सकेंगे। 15वें संस्करण की परीक्षा पूरे देश में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। परीक्षा को लेकर अन्य सुचनाएं जैसे पाठ्यक्रम, योग्यता मानदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर और महत्वपूर्ण तिथि जल्द ही सीटीईटी की वेबसाइट पर जारी की जाएगी। सीटीईटी वेबसाइट https://ctet.nic.in के माध्यम से ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को पेपर वन या टू के लिए एक हजार रुपए और दोनों पेपर के लिए 1200 रुपए देने होंगे। वहीं एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवार को पेपर वन या पेपर टू के लिए 500 रुपए और दोनों पेपर के लिए 600 रुपए देने होंगे।


Buy Amazon Product