बड़ी खबरें

DA News : महंगाई भत्ते में हो सकती है 4 फीसदी की बढ़ोतरी, जानें कब से होगा लागू, इन लोगों को मिलेगा लाभDA News : महंगाई भत्ते में हो सकती है 4 फीसदी की बढ़ोतरी, जानें कब से होगा लागू, इन लोगों को मिलेगा लाभ शिक्षा विभाग के निर्देशक मनोज कुमार एवं शिक्षा मंत्री का आया संयुक्त बयान पत्र हुआ जारीशिक्षा विभाग के निर्देशक मनोज कुमार एवं शिक्षा मंत्री का आया संयुक्त बयान पत्र हुआ जारी नियोजित शिक्षकों का वेतन हुआ जारी 2 महीने का वेतन एवं एरियर मिलाकर ₹1,00,000 से ₹1,30,000 तक मिलेगा 10 दिन के अंदर। नियोजित शिक्षकों का वेतन हुआ जारी 2 महीने का वेतन एवं एरियर मिलाकर ₹1,00,000 से ₹1,30,000 तक मिलेगा 10 दिन के अंदर। तबादले की मांग लेकर शिक्षकों का अनिश्चितकालीन धरना शुरू शिक्षा विभाग के अधिकारी क्या बोले सुन लीजिए। तबादले की मांग लेकर शिक्षकों का अनिश्चितकालीन धरना शुरू शिक्षा विभाग के अधिकारी क्या बोले सुन लीजिए। नियोजित शिक्षकों के 3 माह के वेतन का हुआ आवंटन 15% वृद्धि का एरियर एवं वेतन का लिस्ट हुआ जारी एक मुश्त होगा भुगतान।नियोजित शिक्षकों के 3 माह के वेतन का हुआ आवंटन 15% वृद्धि का एरियर एवं वेतन का लिस्ट हुआ जारी एक मुश्त होगा भुगतान। सबसे बड़ी खुशखबरी 15 अगस्त से सभी कर्मचारियों के साथ शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना हो जाएगी लागू।सबसे बड़ी खुशखबरी 15 अगस्त से सभी कर्मचारियों के साथ शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना हो जाएगी लागू।

नियोजित शिक्षकों के चालू वित्तीय वर्ष एवं बकाया वेतन का भुगतान के लिए राशि हुआ आवंटन जान ले कितना मिलेगा ।

नियोजित शिक्षकों के चालू वित्तीय वर्ष एवं बकाया वेतन का भुगतान के लिए राशि हुआ आवंटन जान ले कितना मिलेगा ।

पटना : राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों के शिक्षकों के वेतन भुगतान के लिए 2924 करोड़ छह लाख 93 हजार रुपये जारी करने की स्वीकृति दी गई है। यह राशि समग्र शिक्षा अभियान के तहत स्वीकृत 66 हजार 104 पदों पर कार्यरत नगर प्रारंभिक शिक्षक, प्रखंड शिक्षक और पंचायत शिक्षक के वेतन मद में दी गई है। ऐसे शिक्षकों को राज्य सरकार की ओर से चालू वित्त वर्ष में बजट से राशि आवंटित किया गया है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने प्रारंभिक शिक्षकों के विभिन्न मद में बकाया वेतन भुगतान के लिए राशि संबंधी मांग पत्र दो दिनों में सभी जिलों को देने को कहा है। राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी मो. असगर अली ने सभी डीईओ एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को पत्र लिखा है।

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी बिहार सरकार ने वेतन के साथ एरिया का भी कर दिया आवंटन कौन सा महीना का मिलेगा

 

उत्कृष्ट शिक्षा के लिए केंद्र देगा 1,938 करोड़ रुपये

 

शपटना : केंद्र सरकार ने शिक्षा विभाग को चालू वित्त वर्ष 2022-23 में प्रदेश में गुणात्मक शिक्षा पर कार्य करने के लिए 1938 करोड़ रुपये देने पर सहमति दी है। यह राशि शिक्षकों के वेतन मद में केंद्रांश के रूप में मिलने वाली 3,424 करोड़ह रुपये के अतिरिक्त होगी। स्कूली शिक्षा में स्मार्ट क्लास, पाठ्य पुस्तकों और शिक्षण को सेवाकालीन लीडरशीप ट्रेनिंग आदि पर यह राशि खर्च होगी। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने केंद्र सरकार से नवनियुक्त शिक्षकों के वेतन के लिए 836 करोड़ रुपये देने की मांग भी की है। केंद्र सरकार ने बिहार में ढाई हजार मिडिल, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कंप्यूटर लैब स्थापित करने की मंजूरी दी है। इस स्कीम पर तीन हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह बिल्कुल नई स्कीम है, जो बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा से जोड़ने की महत्वपूर्ण पहल है। प्रत्येक विद्यालय में कंप्यूटर लैब पर 8.50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। शिक्षा का अधिकार अधिनियम के क्रियान्वयन के लिए 1,575 करोड़ रुपये और सिविल वर्क के लिए 517 करोड़ रुपये अगस्त तक आवंटित करने की सहमति दी है।

यह भी पढ़ें - सरकारी स्कूलों में चल रहे वर्ग में बैठकर अफसर करेंगे निरीक्षण, शिक्षकों को मिलेगा 15 जून के बाद सेवांत लाभ का मौका।

 

जून से कोरोना टीकाकरण का हर घर दस्तक अभियान

 

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान में आई सुस्ती को लेकर केंद्र गंभीर है। टीकाकरण को 'मिशन मोड' में चलाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को जून से दो महीने के लिए 'हर घर दस्तक' अभियान शुरू करने की सलाह दी है। जिला से लेकर ब्लाक और ग्राम पंचायत स्तर तक योजना बनाने को कहा है, ताकि कोई भी पात्र - टीका लगवाने से छूटने न पाए।

 

ओमिक्रोन के सब वैरिएंट बीए 4 के पहले मामले की पुष्टि

 

नई दिल्ली : देश में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट के सब वैरिएंट बीए. 4 के पहले मामले की पुष्टि हो गई है। जीनिमिक सर्विलांस के जरिये हैदराबाद के एक व्यक्ति में यह सब वैरिएंट पाया गया है। सूत्रों ने बताया कि इंडियन सार्स- सीओवी-2 जीनोमिक कंसोर्टियम ( इंसाकाग) ने हैदराबाद में बीए. 4 का पहला मामला मिलने की पुष्टि की है।


Buy Amazon Product