बड़ी खबरें

DA News : महंगाई भत्ते में हो सकती है 4 फीसदी की बढ़ोतरी, जानें कब से होगा लागू, इन लोगों को मिलेगा लाभDA News : महंगाई भत्ते में हो सकती है 4 फीसदी की बढ़ोतरी, जानें कब से होगा लागू, इन लोगों को मिलेगा लाभ शिक्षा विभाग के निर्देशक मनोज कुमार एवं शिक्षा मंत्री का आया संयुक्त बयान पत्र हुआ जारीशिक्षा विभाग के निर्देशक मनोज कुमार एवं शिक्षा मंत्री का आया संयुक्त बयान पत्र हुआ जारी नियोजित शिक्षकों का वेतन हुआ जारी 2 महीने का वेतन एवं एरियर मिलाकर ₹1,00,000 से ₹1,30,000 तक मिलेगा 10 दिन के अंदर। नियोजित शिक्षकों का वेतन हुआ जारी 2 महीने का वेतन एवं एरियर मिलाकर ₹1,00,000 से ₹1,30,000 तक मिलेगा 10 दिन के अंदर। तबादले की मांग लेकर शिक्षकों का अनिश्चितकालीन धरना शुरू शिक्षा विभाग के अधिकारी क्या बोले सुन लीजिए। तबादले की मांग लेकर शिक्षकों का अनिश्चितकालीन धरना शुरू शिक्षा विभाग के अधिकारी क्या बोले सुन लीजिए। नियोजित शिक्षकों के 3 माह के वेतन का हुआ आवंटन 15% वृद्धि का एरियर एवं वेतन का लिस्ट हुआ जारी एक मुश्त होगा भुगतान।नियोजित शिक्षकों के 3 माह के वेतन का हुआ आवंटन 15% वृद्धि का एरियर एवं वेतन का लिस्ट हुआ जारी एक मुश्त होगा भुगतान। सबसे बड़ी खुशखबरी 15 अगस्त से सभी कर्मचारियों के साथ शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना हो जाएगी लागू।सबसे बड़ी खुशखबरी 15 अगस्त से सभी कर्मचारियों के साथ शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना हो जाएगी लागू।

डीपीई उत्तीर्ण शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी 30 जुलाई को शिक्षा विभाग के उप सचिव द्वारा जारी होगी अधिसूचना।

डीपीई उत्तीर्ण शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी 30 जुलाई को शिक्षा विभाग के उप सचिव द्वारा जारी होगी अधिसूचना।


डीपीई उत्तीर्ण शिक्षकों के लिए संवर्द्धन कोर्स की मांग
पटना। डीपीई उत्तीर्ण शिक्षकों के लिए संवर्द्धन कोर्स की मांग प्रारम्भिक शिक्षक कल्याण संघ ने की है ।
प्रारम्भिक शिक्षक कल्याण संघ के प्रदेश अध्यक्ष शशि रंजन सुमन व प्रदेश महासचिव आनंद मिश्रा ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव एवं प्राथमिक शिक्षा निदेशक को संबोधित ज्ञापन में कहा है कि पंचायतीराज संस्थानों में कार्यरत प्रारंभिक शिक्षकों को राज्य सरकार के निर्देश पर सेवाकालीन प्रशिक्षण इग्नू के डीपीई पाठ्यक्रम द्वारा कराया गया था । उसके बाद डीपीई उत्तीर्ण शिक्षकों को संवर्द्धन कोर्स कराया गया था, लेकिन ऐसे भी शिक्षक हैं, जो संवर्द्धन कोर्स से वंचित , रह गये । इससे उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है ।

यह भी पढ़ें - दक्षता पास नियोजित शिक्षकों को मिले समान काम समान वेतन अब होंगे 9300 से 34800 का वेतन मिलेगा।

32 हजार शिक्षकों को नियुक्ति पत्र 30 जुलाई को।
1)2019 जुलाई से माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों में नियोजन के लिए चल रही है प्रक्रिया ।
2)शिक्षा विभाग ने शिड्यूल किया संशोधित, उप सचिव ने जारी की अधिसूचना।
पटना। राज्य के माध्यमिक-उच्च माध्यमिक स्कूलों में 32 हजार 700 पदों पर अंतिम रूप से चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों को अब 30 जुलाई को नियुक्ति पत्र मिलेगा। जुलाई 2019 से चल रही नियोजन प्रक्रिया के लिए शिक्षा विभाग ने गुरुवार को संशोधित शेड्यूल जारी किया है। इसके मुताबिक 22 जुलाई तक नियोजन इकाई द्वारा अनुमोदित मेधा सूची, विद्यालय एवं विषयवार एनआईसी की वेबसाइट पर प्रकाशित होगी। नगर निगम नियोजन इकाई में काउंसिलिंग 25 जुलाई तथा नगर निकाय नियोजन इकाई में 26 जुलाई को होगी। जिला परिषद नियोजन इकाई यह प्रक्रिया 27 जुलाई को पूर्ण करेगी। चयनित अभ्यर्थियों से सहमति पत्र प्राप्त कर मेधा क्रम में नियोजन पत्र 30 जुलाई को जारी होंगे। शिक्षा विभाग के उप सचिव द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि न्यायालय के आदेश  पर जो आवेदन आए हैं, उन्हें नियोजन इकाई हर हाल में औपबंधिक मेधा सूची में शामिल करे। एक ही अभ्यर्थी का कई नियोजन इकाई में चयन होने और उसके एक में नियुक्ति लेने पर शेष में पद खाली रह जाने को लेकर भी विभाग ने निर्देश दिया है। कहा है कि मेधा सूची के अनुसार अभ्यर्थियों को मूल प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। अभ्यर्थियों के अनुपस्थित रहने पर उनका नाम अनुमोदित मेधा सूची से हटा दिया जाएगा तथा विषयवार व कोटिवार मेधा सूची तैयार की जाएगी। इसे पैनल निर्माण समिति अनुमोदन करेगी।

यह भी पढ़ें - दक्षता पास नियोजित शिक्षकों को मिले समान काम समान वेतन अब होंगे 9300 से 34800 का वेतन मिलेगा।

इग्नू की सत्रांत परीक्षा जून 2022 के लिए ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म 25 जून तक।

दरभंगा नगर । इग्नू की सत्रांत परीक्षा जून 2022 के लिए ऑनलाइन परीक्षा फार्म जमा करने की अंतिम तिथि विना विलंब शुल्क के 25 जून 2022 है ।
उपरोक्त जानकारी देते हुए इग्नू क्षेत्रीय केंद्र के वरीय क्षेत्रीय निदेशक डॉक्टर शंभू शरण ने बताया कि विश्वविद्यालय की जून, 2022 की सां परीक्षा 22 जुलाई 2022 से शुरू होने और 05 सितंबर, 2022 (34 कार्य दिवस) को समाप्त होने की संभावना है। छात्रों द्वारा जून 2022 सत्रांत परीक्षा के लिए परीक्षा फॉर्म जमा करने के लिए ऑनलाइन लिंक खुला है। छात्र तदनुसार ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म जमा कर सकते है। विश्वविद्यालय छात्रों को उनके द्वारा चुने गए परीक्षा केंद्र में समायोजित करने का प्रयास करेगा। (यदि किसी परीक्षा केंद्र पर जगह समाप्त हो जाती है, तो छात्र उसी क्षेत्रीय केंद्र के अधिकार क्षेत्र में निकटतमध्वैकल्पिक परीक्षा केंद्र चुन सकता है)। हालांकि, विश्वविद्यालय को कोविड-19 प्रोटोकॉल या किसी अन्य कारण से छात्रों को एक परीक्षा केंद्र से दूसरे परीक्षा केंद्र में स्थानांतरित करने का अधिकार है। 26 जून, 2022 से 30 जून, 2022 तक रुपये 200 रुपये प्रति पाठ्यक्रम एवं रुपए 1100 रुपये विलंब शुल्क के साथ के परीक्षा फॉर्म जमा किया जा सकता है। परीक्षा फार्म जमा करने से पूर्व परीक्षार्थी निम्न बातों का अवश्य ध्यान रखें।पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण वैध है और समय से पूर्व नही है ।


Buy Amazon Product