बड़ी खबरें

मिली सबसे बड़ी खुशखबरी प्राथमिक से मध्य, मध्य से हाई स्कूल में होगी प्रोन्नति।

मिली सबसे बड़ी खुशखबरी प्राथमिक से मध्य, मध्य से हाई स्कूल में होगी प्रोन्नति।

लाखों बच्चों के बदल जायेंगे स्कूल। 
पटना राज्य के तकरीबन 43 हजार प्राथमिक विद्यालयों में 5वीं तक की पढ़ाई एवं 29 हजार मध्य विद्यालयों में 8वीं तक की पढ़ाई पूरी कर चुके लाखों बच्चों के स्कूल बदलेंगे। इसके लिए बच्चों को एसएलसी (विद्यालय परित्याग प्रमाण-पत्र) मिलेंगे। इसके लिए अगली कक्षा में बच्चों की प्रोन्नति के प्रस्ताव तैयार हैं। प्रोन्नति से संबंधित आदेश जल्द जारी होने वाले हैं। प्रोन्नति का आदेश जारी होने के बाद ही नये स्कूल में नयी कक्षा में दाखिले के लिए पुराने स्कूल से बच्चों को एसएलसी मिलेंगे। 

सरकार ने ईपीएफओ स्कीम पर लिया बड़ा फैसला 8.5 फ़ीसदी की दर से ब्याज देने का लिया निर्णय वेतन में होगी बढ़ोतरी। -

 

आपको बता दें कि 1ली से 8वीं कक्षा के बच्चे प्रोन्नति से नयी कक्षा में जाने वाले हैं। जिन 43 हजार प्राथमिक विद्यालयों में 1ली से 5वीं कक्षा तक की पढ़ाई की व्यवस्था है, उन स्कूलों के 1ली से 4थी कक्षा के बच्चे प्रोन्नत होकर उसी स्कूल में 2री से 5वीं कक्षा में चले जायेंगे। लेकिन, उन स्कूलों से 5वीं कक्षा से प्रोन्नत होने वाले बच्चे 6ठी कक्षा में मध्य विद्यालय में जायेंगे। प्राथमिक विद्यालय से मध्य विद्यालय में जाने के लिए उन्हें एसएलसी की जरूरत पड़ेगी । इसके लिए प्राथमिक विद्यालयों के पास बच्चों को प्रोन्नत किये जाने का आदेश जरूरी है।

 इसी प्रकार जिन 29 हजार मध्य विद्यालयों में 1ली से 8वीं कक्षा तक की पढ़ाई की व्यवस्था है, उन स्कूलों के 1ली से 7वीं कक्षा के बच्चे प्रोन्नत होकर उसी स्कूल में 2री से 8वीं कक्षा में चले जायेंगे । लेकिन, उन स्कूलों से 8वीं कक्षा से प्रोन्नत होने वाले बच्चे 9वीं कक्षा में माध्यमिक विद्यालय में जायेंगे। मध्य विद्यालय में माध्यमिक विद्यालय में जाने के लिए उन्हें भी एसएलसी की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए मध्य विद्यालयों के पास बच्चों को प्रोन्नत किये जाने का आदेश जरूरी है । उसके बाद ही ऐसे बच्चों को 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए मध्य विद्यालय एसएलसी दे पायेंगे। इसके मद्देनजर बच्चों की अगली कक्षा में प्रोन्नति से संबंधित प्रस्ताव को शिक्षा विभाग अंतिम रूप दे चुका है । माना जा रहा है कि आदेश जारी होने की औपचारिकता भर बाकी है। 


Buy Amazon Product