बड़ी खबरें

नियोजित शिक्षकों के चालू वित्तीय वर्ष एवं बकाया वेतन का भुगतान के लिए राशि हुआ आवंटन जान ले कितना मिलेगा ।नियोजित शिक्षकों के चालू वित्तीय वर्ष एवं बकाया वेतन का भुगतान के लिए राशि हुआ आवंटन जान ले कितना मिलेगा । नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी बिहार सरकार ने वेतन के साथ एरिया का भी कर दिया आवंटन कौन सा महीना का मिलेगानियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी बिहार सरकार ने वेतन के साथ एरिया का भी कर दिया आवंटन कौन सा महीना का मिलेगा सरकारी स्कूलों में चल रहे वर्ग में बैठकर अफसर करेंगे निरीक्षण, शिक्षकों को मिलेगा 15 जून के बाद सेवांत लाभ का मौका। सरकारी स्कूलों में चल रहे वर्ग में बैठकर अफसर करेंगे निरीक्षण, शिक्षकों को मिलेगा 15 जून के बाद सेवांत लाभ का मौका। डीईओ कार्यालय में मची हड़कंप, 2006 के बाद वाले नियोजित शिक्षकों के दक्षता को लेकर सबसे बड़ी खुशखबरी ।डीईओ कार्यालय में मची हड़कंप, 2006 के बाद वाले नियोजित शिक्षकों के दक्षता को लेकर सबसे बड़ी खुशखबरी । प्रारंभिक विद्यालय में प्रधान शिक्षक की बीपीएससी से होने वाली परीक्षा जून के इस तारीख की हो गई घोषणा जान ले पूरा दिशा निर्देश।प्रारंभिक विद्यालय में प्रधान शिक्षक की बीपीएससी से होने वाली परीक्षा जून के इस तारीख की हो गई घोषणा जान ले पूरा दिशा निर्देश। नियोजित शिक्षकों के लिए इस वक्त बड़ी खुशखबरी स्कूलों को मिलेगा दूरी का प्रमाण पत्र अब बढ़ेगा DAनियोजित शिक्षकों के लिए इस वक्त बड़ी खुशखबरी स्कूलों को मिलेगा दूरी का प्रमाण पत्र अब बढ़ेगा DA

नियोजित शिक्षकों के वेतन को लेकर आई सबसे बड़ी खबर अब नहीं बंद होगा वेतन।

नियोजित शिक्षकों के वेतन को लेकर आई सबसे बड़ी खबर अब नहीं बंद होगा वेतन।

1)शिक्षा सचिव ने सभी डीएम व शिक्षा पदाधिकारियों को लिखा पत्र शिक्षा विभाग का अहम फैसला ।
2)दोषी पाने पर प्रक्रिया के तहत होगी कार्रवाई, वेतन रोकना अमानवीय।


पटना। बात पीछे शिक्षकों के वेतन को बंद करने की कहानी अब नहीं दोहराई जाएगी। मानव संसाधन विकास विभाग ने यह साफ कर दिया है कि किसी भी मामले में दोषी पाए जाने पर शिक्षकों का वेतन बंद करना।

बिहार के मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव बनेंगे नीतीश कुमार का मिलेगा सपोर्ट राज्य में सियासी पारा अंतिम चरण पर।

मानवाधिकार का हनन है और ऐसा करना अमानवीय है। शिक्षा सचिव एम.एम.झा ने सभी डीएम, जिला शिक्षा अधीक्षक और जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिखकर कहा है कि किसी भी सूरत में शिक्षकों के वेतन को बंद करने का आदेश देना तत्काल बंद करें। इस बात की सख्त हिदायत दी गई है कि जिन जिलों में शिक्षकों के वेतन बंद किए गए हैं वहां तत्काल प्रभाव से भुगतान की व्यवस्था की जाए। श्री झा ने 'हिन्दुस्तान' को बताया कि इस बात की शिकायत बड़ी तादाद में मिल रही थी कि शिक्षकों के वेतन पदाधिकारियों द्वारा बंद किए जाते हैं।

काफी जांच-पड़ताल के बाद यह पाया गया कि किसी भी पदाधिकारी को शिक्षकों का वेतन बंद करने का कोई अधिकार ही नहीं। उन्होंने साफ किया कि यदि किसी शिक्षक को किसी मामले में दोषी पाया जाता है तो उसके विरुद्ध कार्रवाई प्रक्रिया' के तहत की जाएगी। यह नहीं चलेगा कि कोई अफसर जब मन चाहे तब शिक्षक का वेतन बंद करने का आदेश दे दे। ऐसा करने से शिक्षक के परिवार को भी सजा देने का हक किसी को नहीं है।

जानकारी के मुताबिक शिक्षक इन दिनों अफसरों के सॉफ्ट टारगेट बन गए हैं। शिक्षा विभाग में इस तरह की शिकायतों का ढेर लगा है कि अफसर फलां स्कूल में निरीक्षण पर गए और शिक्षकों के अनुपस्थित रहने पर उनका वेतन रोकने का आदेश दे दिया। जबकि नियम के मुताबिक ऐसा करने का अधिकार किसी को नहीं है। श्री झा ने कहा कि दंड देने के लिए विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। यदि किसी को दोषी पाया जाएगा और उसे निलंबित किया गया तब भी उसे जीवन भत्ता देने का अधिकार है।


Buy Amazon Product