बड़ी खबरें

 राज्य के नियोजित शिक्षकों को वरीयता को लेकर शिक्षा मंत्री मुख्यमंत्री अपर मुख्य सचिव का संयुक्त बयान जारी राज्य के नियोजित शिक्षकों को वरीयता को लेकर शिक्षा मंत्री मुख्यमंत्री अपर मुख्य सचिव का संयुक्त बयान जारी सुबे के लाखों शिक्षकों को मिलेगी बड़ी राहत शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह को मिलीसुबे के लाखों शिक्षकों को मिलेगी बड़ी राहत शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह को मिली शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं

अब तक की सबसे बड़ी खबर नियोजित शिक्षकों को दिसंबर के वेतन में जोड़ कर मिलेगी 15% बढ़ी सैलरी, रातों-रात कैबिनेट में बदल गया फैसला।

अब तक की सबसे बड़ी खबर नियोजित शिक्षकों को दिसंबर के वेतन में जोड़ कर मिलेगी 15% बढ़ी सैलरी, रातों-रात कैबिनेट में बदल गया फैसला।

पटना : कक्षा एक से 12 तक के साढ़े तीन लाख से अधिक शिक्षकों की मूल सैलरी में 15% जोड़ कर वेतन दिसंबर माह में मिलने जा रहा है. शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी कर ली है. दरअसल, एनआइसी के सहयोग से उसके कैलकुलेटर का निर्माण अंतिम दौर में है. इस हफ्ते वह बन कर तैयार हो जायेगा. इस तरह जनवरी में मिलने वाला वेतन बढ़ा हुआ होगा.

यह भी पढ़ें - सभी सरकारी स्कूल के शिक्षकों के लिए शिक्षा विभाग ने जारी कर दिया नया निर्देश इसी महीने के अंतिम हफ्ते से हो जाएंगे नियम लागू।

सूत्रों के मुताबिक यह कैलकुलेटर बहुवैकल्पीय होगा. इसमें शिक्षकों व पुस्तकालयाध्यक्षों के मूल वेतन में 1.15 से गुणा कर, जो राशि आयेगी उसे पे मैट्रिक्स के सापेक्ष अथवा ठीक ऊपर के लेवल के अनुसार निर्धारित करते हुए वेतन जारी किया जायेगा. सूत्रों के मुताबिक यह कैलकुलेटर बहुवैकल्पीय होगा. इसमें शिक्षकों व पुस्तकालयाध्यक्षों के मूल वेतन में 1.15 से गुणा कर, जो राशि आयेगी उसे पे मैट्रिक्स के सापेक्ष अथवा ठीक ऊपर के लेवल के अनुसार निर्धारित करते हुए वेतन जारी किया जायेगा.

यह भी पढ़ें - बिहार के 4 लाख नियोजित शिक्षकों के 15% वेतन बढ़ने के बाद बिहार सरकार ने नया वेतन का कैलकुलेटर किया जारी, जाने आपका कितना वेतन बढ़ा।

 

8386 शारीरिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए सामान्य प्रशासन से मांगी गयी अनुमति

पटना : प्रारंभिक स्कूलों में शारीरिक शिक्षा व स्वास्थ्य अनुदेशक की नियुक्ति के लिए संकल्प जारी होना है. इसके लिए शिक्षा विभाग ने सामान्य प्रशासन विभाग से अनुमति मांगी है. इस तरह शिक्षा विभाग नियुक्ति प्रक्रिया जल्द शुरू करने की तैयारी में है.

सूत्रों के मुताबिक यह नियुक्ति के प्रक्रिया पंचायत चुनाव बाद कभी भी शुरू की जा सकती है. इससे पहले अक्तूबर में शिक्षा विभाग ने राज्य के 8386 स्कूलों में एक-एक शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक के पद यानी कुल 8386 पदों के सृजन की स्वीकृति की अधिसूचना जारी की थी. राज्य मंत्रिमंडल इस पर मुहर लगा चुका है.

यह भी पढ़ें - शिक्षक चिकित्सा सहायता के लिए फॉर्म हुआ जारी प्राथमिक शिक्षा निर्देशक अरविंद कुमार वर्मा ने जारी किया पत्र।

उल्लेखनीय है कि बच्चों को मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा अधिनियम 2009 में निहित प्रावधान के तहत ऐसे प्रारंभिक विद्यालयों में जहां 100 से अधिक विद्यार्थी नामांकित हैं, वहां एक-एक शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशक नियुक्त होने हैं। 


Buy Amazon Product