बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के निर्देशक प्रभारी ने प्रारंभिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के लिए आया निर्देश, पत्र हुआ जारी।

राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के निर्देशक प्रभारी ने प्रारंभिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के लिए आया निर्देश, पत्र हुआ जारी।

उपर्युक्त विषय के संबंध में अंकित करना है कि शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार एवं NCERT नयी दिल्ली के द्वारा पूरे भारत वर्ष में निपुण भारत मिशन के अंतर्गत NISHTHA 3.0 (FLN) कोर्स का DIKSHA Portal / APP के माध्यम से Online mode में प्रशिक्षण दिया जाना है। इस प्रशिक्षण के सफल क्रियान्वयन हेतु महत्वपूर्ण तथा आवश्यक निर्देश निम्नवत् है:-

1. यह प्रशिक्षण कक्षा 1 से 5 में कार्यरत / नियुक्त सभी शिक्षकों को प्राप्त करना अनिवार्य है एवं यह प्रशिक्षण पूर्णत: Online mode में DIKSHA Portal / APP के द्वारा दिया जाना है।

यह भी पढ़ें - डीए latest news :20484 रुपए बढ़ेगी केंद्रीय के तर्ज पर राज्य कर्मचारियों की सैलरी,जुलाई AICPI आंकड़े से हुआ कन्फर्म अब 31% होगा महंगाई भत्ता।

2. इस कार्यक्रम के लिए सभी जिलों को निर्देश दिया जाता है कि वे अपने-अपने जिला स्तर पर कार्यक्रम समन्वयक एवं टेकनिकल टीम का गठन दिनांक 26.09.2021 तक करना अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें तथा कृत कार्यवाही का प्रतिवेदन (समन्वयक एवं टेकनिकल टीम के सदस्यों की विवरणी) अधोहस्ताक्षरी को दिनांक 28.09.2021 तक मेल पर भेजना सुनिश्चित करें।

3. इस कार्यक्रम के संचालन हेतु दो ई-मेल आईडी राज्य द्वारा सृजित किए गए है जिसमें पहला ई-मेल आईडी nishtha.bh.fln1.@gmail.com को पत्राचार के लिए बनाया गया है एवं दूसरा ई-मेल आईडी nishtha.bh.fln2.@gmail.com को कार्यक्रम संबंधी डाटा (Registration, course exhaust आदि) को आदान प्रदान करने हेतु बनाया गया है।

4. राज्य के कक्षा 1 से 5 में कार्यरत / नियुक्त सभी शिक्षकों को दिनांक 30.09.2021 तक DIKSHA APP पर Registration करना अनिवार्य है। Registration संबंधित विस्तृत जानकरी इस पत्र के साथ अनुलग्नक 01 के रूप में संलग्न है।

यह भी पढ़ें - राज्यपाल के आदेश ब सरकार के उप सचिव के आदेश के बाद शिक्षा विभाग के निर्देशक ने जारी किया निर्देश पत्र हुआ जारी।

5. NISHTHA 3.0 (FLN) के अंतर्गत आने वाले सभी courses एवं कोर्स पूरा करने से संबंधित महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश पत्र के साथ अनुलग्नक 02 के रूप में संलग्न है।

6. सभी जिला द्वारा अक्टूबर 2021 के अंत तक इस कार्यक्रम के अंतर्गत आने वाले सभी शिक्षकों का Registration Validation (DIKSHA APP REGISTERED TEACHER VALIDATION) कराना सुनिश्चित करें एव इस पत्र के साथ Registration Validation का प्रपत्र की Softcopy अनुलग्नक 03 के रूप में संलग्न है। साथ ही साथ जिन शिक्षकों का Registration Data (Br.csv) में मौजूद नहीं है उनकी जानकारी राज्य को देने हेतु भी प्रपत्र की Softcopy इस पत्र के साथ अनुलग्नक 04 के रूप में संलग्न किया गया है।

7. सभी जिले के द्वारा हर माह के 15 एवं 30/31 तारीख को शिक्षकों द्वारा संबंधित माह में किए र कोर्स की विवरणी भी राज्य को पत्र के साथ संलग्न प्रपत्र अनुलग्नक 05 में भेजना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें - राज्य परियोजना निदेशक श्रीकांत शास्त्री ने प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षकों के लिए जारी किया निर्देश पत्र हुआ जारी।

8. बिहार राज्य द्वारा NISHTHA 3.0 (FLN) के तहत लांच किए गए सभी Courses के आगे BH_FLN_01_ BH_FLN_02_कोड अंकित है। कोर्स में enroll होने के पूर्व कोर्स name में BH_FLN_ लिखा होना अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें।

9. NISHTHA 3.0 (FLN) के सफल संचालन एवं क्रियान्वयन हेतु राज्य स्तर पर एक कोषांग का गठन किया गया है जिसकी सदस्य संरचना निम्नवत् है

A). डॉ० अर्चना विभाग प्रभारी-सह-नोडल पदाधिकारी राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद्, बिहार, पटना।

B). श्री नीरज कुमार, राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी, बिहार शिक्षा परियोजना, पटना।

C). श्रीमती नूतन सिंह कार्यक्रम पदाधिकारी, बिहार शिक्षा परियोजना, पटना।

D). डा० राधे रमण प्रसाद विभाग प्रभारी सह कार्यक्रम समन्वयक राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद्, बिहार, पटना।

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षकों के तीन महीनों के बाद मिली सबसे बड़ी खुशखबरी उप सचिव अरशद फिरोज का आया निर्देश।

E). श्री गोपीकान्त चौधरी, विभाग प्रभारी सह कार्यक्रम समन्वयक, राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद्, बिहार, पटना।

F). श्री हर्ष प्रकाश सुमन, Technical Admin, ICT विभाग, राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद्, बिहार, पटना Mobile No- 9304712694

G). श्री राहुल, Technical Support, शिक्षा मनोविज्ञान विभाग, राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद्, बिहार, पटना

H). श्री रणधीर कुमार, Academic Support, राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद्, बिहार, पटना Mobile No- 9534602255

I). श्री अविनाश कुमार, Academic Support, राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद्, बिहार, पटना Mobile No- 9304712694

J). श्री विवेक कुमार, FLN कोपांग में सभी तरह के टंकण कार्य हेतु संयुक्त निदेशक (प्रशासन), राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद्, बिहार, पटना।


Buy Amazon Product