बड़ी खबरें

बड़ी खबर: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में पढ़ाई के साथ कमाई भी होगी: धर्मेंद्र प्रधानबड़ी खबर: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में पढ़ाई के साथ कमाई भी होगी: धर्मेंद्र प्रधान दिवाली से पहले कर्मचारियों ब शिक्षकों को मिल सकता है बंपर तोहफा 3 जगह से आएगा पैसा जान ले कैसे?दिवाली से पहले कर्मचारियों ब शिक्षकों को मिल सकता है बंपर तोहफा 3 जगह से आएगा पैसा जान ले कैसे? कैचअप कोर्स से बच्चों और शिक्षकों का 3 ग्रेड में होगा मूल्यांकन जाने विस्तार से उसके बाद शिक्षकों का क्या होने वाला है? कैचअप कोर्स से बच्चों और शिक्षकों का 3 ग्रेड में होगा मूल्यांकन जाने विस्तार से उसके बाद शिक्षकों का क्या होने वाला है? 3.57 लाख शिक्षकों को 15% वेतन वृद्धि का लाभ वित्त विभाग से आने के बाद अब नए साल में मिलने की उम्मीद: अपर मुख्य सचिव3.57 लाख शिक्षकों को 15% वेतन वृद्धि का लाभ वित्त विभाग से आने के बाद अब नए साल में मिलने की उम्मीद: अपर मुख्य सचिव प्रारंभिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक प्रधानाध्यापक पद का जिला भार हुआ आवंटन पत्र हुआ जारी।:प्राथमिक शिक्षा निर्देशकप्रारंभिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक प्रधानाध्यापक पद का जिला भार हुआ आवंटन पत्र हुआ जारी।:प्राथमिक शिक्षा निर्देशक शिक्षकों को बरगला रही सरकार 15 प्रतिशत की वेतन बढ़ोतरी स्थानांतरण एवं प्रोन्नति का भी मामला लटका। शिक्षकों को बरगला रही सरकार 15 प्रतिशत की वेतन बढ़ोतरी स्थानांतरण एवं प्रोन्नति का भी मामला लटका।

शिक्षा विभाग ने मकर संक्रांति समाप्त होते ही अपने पदाधिकारियों को बदल कर नियमों को बदला।

शिक्षा विभाग ने मकर संक्रांति समाप्त होते ही अपने पदाधिकारियों को बदल कर नियमों को बदला।

मध्यान्ह भोजन योजना के निर्देशक की कुर्सी शिक्षा विभाग के विशेष सचिव सतीशचंद्र झा ने गुरुवार को संभाली। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत दी है कि योजना के संचालन में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। शिक्षा विभाग के विशेष सचिव सतीश चंद्र झा ने मकर संक्रांति को मध्याह्न भोजन योजना के प्रभारी निदेशक का पदभार ग्रहण किया। इसके पहले श्री झा के जिम्मे उच्च शिक्षा से संबंधित सारी जिम्मेवारियों के अतिरिक्त अनुग्रह नारायण सामाजिक अध्ययन संस्थान के निदेशक एवं राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद के राज्य परियोजना पदाधिकारी का भी प्रभार था।

आखिरकार सरकार एवं विभाग ने मान ही लिया कि सरकारी विद्यालय नियोजित शिक्षकों से ही चल रही है।

शिक्षा विभाग के विशेष सचिव श्री झा को अब मध्याह्न भोजन योजना के प्रभारी निदेशक के अतिरिक्त शिक्षा विभाग बजट एवं योजना का वरीय प्रभारी, विभागीय क्रय एवं नीलामी समिति के अध्यक्ष, बिहार संस्कृत शिक्षा बोर्ड ब मदरसा शिक्षा बोर्ड द्वारा पारित आदेश के हेतु अपीलीय प्राधिकार सहित शिक्षा विभाग के विरुद्ध सुनवाई योजनाओं-परियोजनाओं के अनुश्रवण हेतु मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित अनुश्रवण उपस्थापित होनेवाली संचिकाओं का वरीय प्रभार भी कोषांग हेतु नोडल पदाधिकारी सहित सरकार पक्ष से सौंपा गया है।

हो जाएं सावधान नियोजित शिक्षकों को अनुपस्थित बताकर बर्खास्तगी की कार्रवाई की जा रही है।

मध्याह्न भोजन योजना के निदेशक की कुर्सी संभालने के बाद श्री झा ने योजना के कार्यान्वयन एवं उसकी मॉनीटरिंग व्यवस्था की भी समीक्षा की। श्री झा ने बाद में बताया कि माध्याह्न भोजन योजना सरकार की काफी महत्वपूर्ण परियोजना है । इसका उद्देश्य समाज के सबसे निचले पायदान पर खड़े गरीब परिवारों के बच्चों के शिक्षा के मौलिक अधिकार को सुनिश्चित करना है , ताकि अर्थाभाव पढ़ाई में बाधक नही बने । पारदर्शी तरीके से मध्याहन भोजन योजना इसे सुनिश्चित किया जायेगा।


Buy Amazon Product