बड़ी खबरें

बड़ी खबर: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में पढ़ाई के साथ कमाई भी होगी: धर्मेंद्र प्रधानबड़ी खबर: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में पढ़ाई के साथ कमाई भी होगी: धर्मेंद्र प्रधान दिवाली से पहले कर्मचारियों ब शिक्षकों को मिल सकता है बंपर तोहफा 3 जगह से आएगा पैसा जान ले कैसे?दिवाली से पहले कर्मचारियों ब शिक्षकों को मिल सकता है बंपर तोहफा 3 जगह से आएगा पैसा जान ले कैसे? कैचअप कोर्स से बच्चों और शिक्षकों का 3 ग्रेड में होगा मूल्यांकन जाने विस्तार से उसके बाद शिक्षकों का क्या होने वाला है? कैचअप कोर्स से बच्चों और शिक्षकों का 3 ग्रेड में होगा मूल्यांकन जाने विस्तार से उसके बाद शिक्षकों का क्या होने वाला है? 3.57 लाख शिक्षकों को 15% वेतन वृद्धि का लाभ वित्त विभाग से आने के बाद अब नए साल में मिलने की उम्मीद: अपर मुख्य सचिव3.57 लाख शिक्षकों को 15% वेतन वृद्धि का लाभ वित्त विभाग से आने के बाद अब नए साल में मिलने की उम्मीद: अपर मुख्य सचिव प्रारंभिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक प्रधानाध्यापक पद का जिला भार हुआ आवंटन पत्र हुआ जारी।:प्राथमिक शिक्षा निर्देशकप्रारंभिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक प्रधानाध्यापक पद का जिला भार हुआ आवंटन पत्र हुआ जारी।:प्राथमिक शिक्षा निर्देशक शिक्षकों को बरगला रही सरकार 15 प्रतिशत की वेतन बढ़ोतरी स्थानांतरण एवं प्रोन्नति का भी मामला लटका। शिक्षकों को बरगला रही सरकार 15 प्रतिशत की वेतन बढ़ोतरी स्थानांतरण एवं प्रोन्नति का भी मामला लटका।

शिक्षा विभाग ने जारी किया प्रारंभिक स्कूलों के बेसिक ग्रेड वाले प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों के लिए आ गया नया निर्देश।

शिक्षा विभाग ने जारी किया प्रारंभिक स्कूलों के बेसिक ग्रेड वाले प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों के लिए आ गया नया निर्देश।

12 हजार शिक्षक करेंगे दीक्षा एप ट्रेनिंग, प्रशिक्षण के बाद पठन-पाठन के स्तर में आएगा गुणात्मक सुधार, पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने में जुटे शिक्षक
सीवान :शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार एवं एनसीईआरटी के द्वारा दीक्षा पोर्टल (एप) पर प्राथमिक विद्यालयों के वर्ग 1 से 5 के सभी प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों बेसिक ग्रेड के लिए निष्ठा 3.0, फिएलएन के तहत प्रशिक्षण कोर्स के प्रथम बैच के दो कोर्स 01 एवं 02 एक अक्टूबर से प्रारंभ हो गया है। यह कोर्स जिले के बारे हजार से ज्यादा शिक्षकों को करना है शिक्षक इस कोर्स को करने की तैयारी में जुट गए हैं। स्कोर स्कोर करने के लिए शिक्षा दीक्षा पोर्टल पर एप अपडेट कर रहे हैं। कोर्स को शुरू करने से पहले टेक्निकल टीम ने कई तरह की सलाह दी है। इसमें बताया गया है कि सर्वप्रथम दीक्षा एप्प को अपडेट गूगल प्ले स्टोर पर जाकर करना है। उसके बाद दीक्षा एप्प के अपने प्रोफाइल को अपडेट करेंगे। दोनों कोर्स को 31 अक्टूबर, 2021 तक की तय समयावधि में पूर्ण करना आवश्यक है। दोनों कोर्स में नामांकन करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर ही है। प्रत्येक कोर्स को पूरा करने के लिए 4 से 5 घण्टे लग सकते हैं, इसलिए धैर्यपूर्वक सभी विषयवस्तु का अध्ययन किया जाना चाहिए। प्रत्येक कोर्स के अंत मे असेसमेंट टेस्ट होगा, 70% अंक लाना अनिवार्य है। इस असेसमेंट टेस्ट में 70% अंक लाने के लिए अधिकतम तीन (3) मौके होंगे।

यह भी पढ़ें - कैबिनेट से मिली मंजूरी प्रारंभिक शिक्षकों को 10 साल 20 साल 30 साल वित्तीय उन्नयन का लाभ वेतन में होगी वृद्धि।

इस तरह करना है सूचनाओं को एप में अपलोड।
प्रोफाइल को अपडेट करने के लिए प्रोफाइल पेज पर एडिट अथवा सम्पादित करें बटन पर क्लिक करके सभी सूचनाओं यथा राज्य, जिला, प्रखण्ड, संकुल एवं विद्यालय के नाम को सलेक्ट करके उसे जमा (सेव) बटन पर क्लिक करके प्रोफाइल को अपडेट कर लेंगे। शिक्षक अपने राज्य बोर्ड, संस्था द्वारा अनुरोध किया गया।

यह भी पढ़ें - सरकारी कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, 45 हजार रुपये से बढ़कर 1.25 लाख हुई राशि।

जिसका पहले से हुआ है रजिस्ट्रेशन वे केवल प्रोफाइल को करेंगे अप-टू-डेट।
दीक्षा आईडी प्रोफाइल पेज में आपके नाम के ठीक नीचे लिखा होता है। अपने क्लास को सेलेक्ट करें। विषय के अंतर्गत अपने विषय को सभी प्रशिक्षु शिक्षक चयन करेंगे। जिन प्रशिक्षु शिक्षकों का पूर्व में दीक्षा आईंडी बना है, वे दीक्षा पोर्टल पर नया रजिस्ट्रेशन नहीं करेंगे, बल्कि वे केवल अपने दीक्षा प्रोफाइल को अपडेट करेंगे। सबसे महत्वपूर्ण एक से अधिक दीक्षा आईडी न बनाएं। एक ही दीक्षा आईडी से निष्ठा 3.0 के सभी कोर्स ( 12 कोर्स) करना सुनिश्चित करें। कोर्स में जाकर सर्च ऑप्शन में बीच बीएएच फिएलएन 01 एवं बीएएच फिएलएन 02टाइप करेंगे। स्क्रीन पर निष्ठा 3.0 फिएलएन के कोर्स दिखाई देंगे। दोनों कोर्स को बारी-बारी से जॉइन करना है। इसके बाद सीधे कोर्स से जुड़ने के लिए कोर्स का लिंक आएगा। पहला कोर्स बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन का परिचय है।


Buy Amazon Product