बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

शिक्षा विभाग ने जारी किया प्रारंभिक स्कूलों के बेसिक ग्रेड वाले प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों के लिए आ गया नया निर्देश।

शिक्षा विभाग ने जारी किया प्रारंभिक स्कूलों के बेसिक ग्रेड वाले प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों के लिए आ गया नया निर्देश।

12 हजार शिक्षक करेंगे दीक्षा एप ट्रेनिंग, प्रशिक्षण के बाद पठन-पाठन के स्तर में आएगा गुणात्मक सुधार, पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने में जुटे शिक्षक
सीवान :शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार एवं एनसीईआरटी के द्वारा दीक्षा पोर्टल (एप) पर प्राथमिक विद्यालयों के वर्ग 1 से 5 के सभी प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों बेसिक ग्रेड के लिए निष्ठा 3.0, फिएलएन के तहत प्रशिक्षण कोर्स के प्रथम बैच के दो कोर्स 01 एवं 02 एक अक्टूबर से प्रारंभ हो गया है। यह कोर्स जिले के बारे हजार से ज्यादा शिक्षकों को करना है शिक्षक इस कोर्स को करने की तैयारी में जुट गए हैं। स्कोर स्कोर करने के लिए शिक्षा दीक्षा पोर्टल पर एप अपडेट कर रहे हैं। कोर्स को शुरू करने से पहले टेक्निकल टीम ने कई तरह की सलाह दी है। इसमें बताया गया है कि सर्वप्रथम दीक्षा एप्प को अपडेट गूगल प्ले स्टोर पर जाकर करना है। उसके बाद दीक्षा एप्प के अपने प्रोफाइल को अपडेट करेंगे। दोनों कोर्स को 31 अक्टूबर, 2021 तक की तय समयावधि में पूर्ण करना आवश्यक है। दोनों कोर्स में नामांकन करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर ही है। प्रत्येक कोर्स को पूरा करने के लिए 4 से 5 घण्टे लग सकते हैं, इसलिए धैर्यपूर्वक सभी विषयवस्तु का अध्ययन किया जाना चाहिए। प्रत्येक कोर्स के अंत मे असेसमेंट टेस्ट होगा, 70% अंक लाना अनिवार्य है। इस असेसमेंट टेस्ट में 70% अंक लाने के लिए अधिकतम तीन (3) मौके होंगे।

यह भी पढ़ें - कैबिनेट से मिली मंजूरी प्रारंभिक शिक्षकों को 10 साल 20 साल 30 साल वित्तीय उन्नयन का लाभ वेतन में होगी वृद्धि।

इस तरह करना है सूचनाओं को एप में अपलोड।
प्रोफाइल को अपडेट करने के लिए प्रोफाइल पेज पर एडिट अथवा सम्पादित करें बटन पर क्लिक करके सभी सूचनाओं यथा राज्य, जिला, प्रखण्ड, संकुल एवं विद्यालय के नाम को सलेक्ट करके उसे जमा (सेव) बटन पर क्लिक करके प्रोफाइल को अपडेट कर लेंगे। शिक्षक अपने राज्य बोर्ड, संस्था द्वारा अनुरोध किया गया।

यह भी पढ़ें - सरकारी कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, 45 हजार रुपये से बढ़कर 1.25 लाख हुई राशि।

जिसका पहले से हुआ है रजिस्ट्रेशन वे केवल प्रोफाइल को करेंगे अप-टू-डेट।
दीक्षा आईडी प्रोफाइल पेज में आपके नाम के ठीक नीचे लिखा होता है। अपने क्लास को सेलेक्ट करें। विषय के अंतर्गत अपने विषय को सभी प्रशिक्षु शिक्षक चयन करेंगे। जिन प्रशिक्षु शिक्षकों का पूर्व में दीक्षा आईंडी बना है, वे दीक्षा पोर्टल पर नया रजिस्ट्रेशन नहीं करेंगे, बल्कि वे केवल अपने दीक्षा प्रोफाइल को अपडेट करेंगे। सबसे महत्वपूर्ण एक से अधिक दीक्षा आईडी न बनाएं। एक ही दीक्षा आईडी से निष्ठा 3.0 के सभी कोर्स ( 12 कोर्स) करना सुनिश्चित करें। कोर्स में जाकर सर्च ऑप्शन में बीच बीएएच फिएलएन 01 एवं बीएएच फिएलएन 02टाइप करेंगे। स्क्रीन पर निष्ठा 3.0 फिएलएन के कोर्स दिखाई देंगे। दोनों कोर्स को बारी-बारी से जॉइन करना है। इसके बाद सीधे कोर्स से जुड़ने के लिए कोर्स का लिंक आएगा। पहला कोर्स बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन का परिचय है।


Buy Amazon Product