बड़ी खबरें

 राज्य के नियोजित शिक्षकों को वरीयता को लेकर शिक्षा मंत्री मुख्यमंत्री अपर मुख्य सचिव का संयुक्त बयान जारी राज्य के नियोजित शिक्षकों को वरीयता को लेकर शिक्षा मंत्री मुख्यमंत्री अपर मुख्य सचिव का संयुक्त बयान जारी सुबे के लाखों शिक्षकों को मिलेगी बड़ी राहत शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह को मिलीसुबे के लाखों शिक्षकों को मिलेगी बड़ी राहत शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह को मिली शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं

80 हजार सरकारी स्कूल के शिक्षकों को कक्षा दो से 8 के लिए शिक्षा विभाग ने जारी कर दिया नया निर्देश, पत्र हुआ जारी।

80 हजार सरकारी स्कूल के शिक्षकों को कक्षा दो से 8  के लिए शिक्षा विभाग ने जारी कर दिया नया निर्देश, पत्र हुआ जारी।

• एससीईआरटी ने कक्षा 2 से 8 के सभी शिक्षकों का निबंधन अनिवार्य किया

• शिक्षकों को वाट्सएप से उपलब्ध करायी जाएगी डिजिटल शिक्षण सामग्री

बिहार के सरकारी स्कूलों की दूसरी से लेकर आठवीं कक्षा तक में पढ़ाने वाले करीब ढाई लाख शिक्षक अंग्रेजी में दक्ष होंगे। शिक्षा विभाग की कोशिश है कि शिक्षक बच्चों को कक्षा में पढ़ाते समय अंग्रेजी पढ़ने और बोलने में न तो रुकें और न ही हिचकिचाएं, बल्कि सरकारी स्कूलों के शिक्षक फरटिदार अंग्रेजी बोल सकें। दूसरे चरण में सरकारी स्कूलों के बच्चे भी इस भाषा में निपुण हों। इस योजना को लेकर • जल्द ही शिक्षकों के लिए 'द इंग्लिश लिटरेसी प्रोग्राम' आरंभ होने जा रहा है। इसे मैरिको लिमिटेड और लोप फॉर वर्ड संस्था द्वारा विकसित किया गया है।

यह भी पढ़ें - अब तक की सबसे बड़ी खबर नियोजित शिक्षकों को दिसंबर के वेतन में जोड़ कर मिलेगी 15% बढ़ी सैलरी, रातों-रात कैबिनेट में बदल गया फैसला।

विदित हो कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार की पहल पर पिछले ही माह 15 तारीख को राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) एवं मैरिको लिमिटेड और लोप फॉर वर्ड संस्था के बीच करार हुआ था। एससीईआरटी के समन्वय में चलने वाला लिप फॉर वर्ड एवं मैरिको संस्थाओं का यह अभियान पूरी तरह ऑनलाइन मोड में चलेगा। एससीईआरटी ने इसको लेकर सभी जिलों के कक्षा 2 से 8 के शिक्षकों का अंग्रेजी सीखने के लिए निबंधन अनिवार्य कर दिया है। एससीईआरटी निदेशक विजय कुमार हिमांशु ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को 'अंगेजी सीखो' अभियान को सफल बनाने को लेकर विस्तृत दिशा निर्देश जारी किया है। आदेश के साथ ट्रेनिंग कैलेंडर भी जारी कर दिया गया है। शिक्षकों का प्रशिक्षण 7 दिसम्बर अर्थात मंगलवार से आरंभ हो जाएगा।

यह भी पढ़ें - सभी सरकारी स्कूल के शिक्षकों के लिए शिक्षा विभाग ने जारी कर दिया नया निर्देश इसी महीने के अंतिम हफ्ते से हो जाएंगे नियम लागू।

यह 21 दिसम्बर तक चलेगा। प्रशिक्षण को लेकर ओरियेंटेशन कार्यक्रम 2 दिसम्बर से ही जिलावार आरंभ हो चुका है। यह 15 दिसम्बर तक चलेगा।

शिक्षकों के लिए कक्षा 2 से 8 तक के • सभी अंग्रेजी पढ़ाने वाले शिक्षकों का पंजीकरण अनिवार्य कर दिया गया है। प्रशिक्षण के 7 दिन बाद प्रमाण पत्र मिल जाएगा। शिक्षक इस लिंक पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं https://english-litete-mp.online/Bihar-Teacher-Reg-form

यह भी पढ़ें - बिहार के 4 लाख नियोजित शिक्षकों के 15% वेतन बढ़ने के बाद बिहार सरकार ने नया वेतन का कैलकुलेटर किया जारी, जाने आपका कितना वेतन बढ़ा।

 

अधिकारियों के लिए निर्देश

सभी अधिकारियों का जिलावार उन्मुखीकरण भी किया जाएगा। यह भी एक दिनी और एक घंटे का रखा गया है। संकुल, प्रखंड एवं जिलास्तरी अधिकारी पंजीकरण के बाद संबंधिरत व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेंगे। ये अधिकारी आवश्यक निर्देशों को शिक्षकों तक पहुंचायेंगे। डीईओ अंग्रेजी सीखो अभियान के लिए जिला स्तर पर एक नोडल पदाधिकारी जल्द नामित करेंगे। अधिकारी इस लिंक पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं। https://english-litete-mp.online/Bih-Auth-Reg-form


Buy Amazon Product