बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

शिक्षा विभाग ने स्कूल और कॉलेजों में छुट्टियों में कर दिया बड़ा बदलाव अब इतने दिनों की होगी छुट्टी पूरी सूची हो गई जारी।

शिक्षा विभाग ने स्कूल और कॉलेजों में छुट्टियों में कर दिया बड़ा बदलाव अब इतने दिनों की होगी छुट्टी पूरी सूची हो गई जारी।

वर्ष 2022 के लिए बिहार के हाई स्कूलों व कॉलेजों के लिए अवकाश तालिका घोषित की गई है। इस संबंध में राज्यपाल सचिवालय पटना ने बिहार राज्य के विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के लिए वर्ष 2022 की अवकाश तालिका जारी कर दिया है। वहीं शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने अवकाश तालिका जारी किया है। कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में 52 दिनों का सामान्य अवकाश व 30 दिनों का ग्रीष्मावकाश मिलेगा। इसमें 8 दिन रविवार को घटाने पर कुल 74 दिनों को अवकाश रहेगा। वहीं माध्यमिक विद्यालयों में 23 दिनों क ग्रीष्मावकाश के साथ-साथ 65 दिनों का आवश्यकता है
जिसमें 5 अवकाश रविवार के दिन पड़ रहे हैं। जिसके चलते रविवार को छोड़कर हाई स्कूलों में कुल 60 दिनों का अवकाश देय होगा।

 इसके तहत 1 जनवरी नव वर्ष के दिन सभी हाई स्कूलों जनवरी नव वर्ष के दिन सभी हाई स्कूलों में छुट्टी रहेगी। इसके अलावे 15 जनवरी मकर संक्रांति 26 जनवरी गणतंत्र दिवस, 5 फरवरी बसंत पंचमी, 16 फरवरी संत रविदास जयंती, 1 मार्च महाशिवरात्रि 17 और 18 मार्च को होली, 19 मार्च को सब ए बारात, 22 मार्च को बिहार दिवस 9 अप्रैल को सम्राट अशोक अष्टमी, 14 अप्रैल को भीमराव अंबेडकर जयंती, 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे, 23 अप्रैल को वीर कुंवर को गुड फ्राइडे, 23 अप्रैल को वीर कुंवर सिंह जयंती, 29 अप्रैल को रमजान सिंह जयंती, 29 अप्रैल को रमजान का अंतिम जुमा, 3 और 4 मई को ईद उल फितर, 10 मई को जानकी नवमी, 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा, ग्रीष्मा अवकाश 23 ORY मई से 14 जून यानी 23 दिनों की छुट्टी रहेगी। 

इसके अलावे 11 जुलाई को बकरीद 8 अगस्त को अंतिम श्रावणी सोमवार 9 अगस्त मुहर्रम, 12 अगस्त रक्षाबंधन, 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस, 19 अगस्त श्री कृष्ण जन्माष्टमी, 30 अगस्त हरितालिका व्रत तीज, 9 सितंबर अनंत चतुर्दशी, 17 सितंबर विश्वकर्मा पूजा, 19 सितंबर जितिया, 26 सितंबर कलश स्थापना, दुर्गा पूजा की छुट्टी 1 से 6 अक्टूबर तक, श्री कृष्ण सिंह जयंती 21 अक्टूबर, दीपावली 24 एवं 25 अक्टूबर चित्रगुप्त पूजा, 27 अक्टूबर छठ पूजा, 28 से लेकर 31 अक्टूबर गुरु नानक जयंती 8 नवंबर डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती 3 दिसंबर और क्रिसमस डे का अवकाश 24 दिसंबर डे में को रहेगा अवकाश तालिका में स्पष्ट है कि मुस्लिम के पर्व के अवकाश चांद दर्शन के अनुसार मान्य होगा तथा सभी जयंतियों के दिन विद्यालय खुले रहेंगे।


Buy Amazon Product