बड़ी खबरें

राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी मुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गयामुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गया

शिक्षा विभाग के अधिकारी ने आखिरकार जारी कर ही दिया निर्देश जिसका डर था 15 जुलाई तक हर हाल में कर लेना है।

शिक्षा विभाग के अधिकारी ने आखिरकार जारी कर ही दिया निर्देश जिसका डर था 15 जुलाई तक हर हाल में कर लेना है।

पटना । बिहार शिक्षा सेवा के 1अधिकारियों का तबादला किया गया है । इस तबादले में मुजफ्फरपुर सहित 11 जिलों में नए जिला शिक्षा पदाधिकारी तैनात किये गये हैं । इसके साथ ही 78 जिला कार्यक्रम अधिकारियों का भी तबादला हुआ है। जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों के तबादले की अधिसूचना जारी होने की प्रक्रिया देर तक चल रही थी।
जिन 28 अधिकारियों के तबादले की अधिसूचना जारी हुई है, उसके मुताबिक माध्यमिक शिक्षा के विशेष निदेशक विजय कुमार झा को एससीईआरटी में संयुक्त निदेशक (प्रशासन) की जिम्मेदारी दी गई है। चंद्रशेखर प्रसाद शर्मा को आरडीडीई पूर्णिया प्रमंडल, पूनम कुमारी को आरडीडीई मगध, सचिन्द्र कुमार को माध्यमिक शिक्षा में विशेष निदेशक और विभा कुमारी उच्च शिक्षा में उप निदेशक की जिम्मेदारी दी गई है ।
दिनेश कुमार चौधरी को मधुबनी, कौशल किशोर को सारण, जयशंकर प्रसाद ठाकुर को मधेपुरा, मो. नजीबुल्लाह को सहरसा, अनिल कुमार द्विवेदी को बक्सर, ओम प्रकाश सिंह को शेखपुरा, अश्वनी कुमार को मुंगेर, समर बहादुर सिंह को दरभंगा, अजय कुमार सिंह को मुजफ्फरपुर, वीरेंद्र नारायण को वैशाली और पवन कुमार को बांका का जिला शिक्षा पदाधिकारी बनाया गया है।

यह भी पढ़ें - DA News : DA: कर्मचारियों के डीए में होगी बढ़ोतरी, 40 से 50 हजार रुपए होने जा रही है सैलरी, शिक्षकों के बल्ले बल्ले

नवनियुक्त व्याख्याताओं को एक माह के अंदर योगदान करने का निर्देश

 

पटना। राज्य में बिहार लोक सेवा आयोग की अनुशंसा पर बिहार शिक्षा सेवा के शोध एवं अध्यापन उपसंवर्ग में नियुक्त हुए सभी 356 व्याख्याताओं को अपने पदस्थापन वाले टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में योगदान करने के लिए एक माह का समय दिया गया है।
इससे संबंधित आदेश शिक्षा विभाग ने गुरुवार को जारी किया है। इसके मुताबिक सभी नवनियुक्त व्याख्याता अपने नियंत्री पदाधिकारी को सूचना देकर नवपदस्थापन स्थल पर योगदान करेंगे। संबंधित टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज के प्राचार्य उनका योगदान तुरंत स्वीकृत करेंगे।
सह-निदेशक ( प्रशासन ) मनोज कुमार के हस्ताक्षर से जारी आदेश में कहा गया है कि नवनियुक्त वैसे व्याख्याता, जो  नियमित सेवा में हैं, को उनके नियंत्री पदाधिकारी द्वारा 15 जुलाई तक निश्चित रूप से विरमित किया जायेगा, अन्यथा 16 जुलाई से वे स्वतः विरमित समझे जायेंगे ।

 

यह भी पढ़ें - DA News : महंगाई भत्ते में हो सकती है 4 फीसदी की बढ़ोतरी, जानें कब से होगा लागू, इन लोगों को मिलेगा लाभ

किन्हीं के पास अगर वित्तीय प्रभार होगा, तो वे एक सप्ताह के अंदर अपने प्रतिस्थानी या नियंत्री पदाधिकारी द्वारा नामित व्यक्ति को सौंपना सुनिश्चित करेंगे । 
आदेश में आगाह किया गया है कि इसका अनुपालन नहीं करने वालों पर काररवाई होगी।
आपको याद दिला दूं कि नवनियुक्त व्याख्याताओं शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी के हाथों मंगलवार को नियुक्ति पत्र दिये गये नवनियुक्त 356 व्याख्याताओं में फाउंडेशन कोर्स के 53, समावेशी शिक्षा के 32, शैक्षिक प्रौद्योगिकी के 18, योजना एवं शोध के 31, हिंदी के 20, अंग्रेजी के 17, उर्दू के 11, संस्कृत के छह, गणित के 21, भौतिकी के 23, रसायन शास्त्र के 22, बनस्पति विज्ञान के 19, प्राणि विज्ञान के 22 एवं सामाजिक विज्ञान के 61 हैं।
1. राज्य में चार प्रकार के शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान हैं। इनमें छह अध्यापक शिक्षण महाविद्यालय (सीटीई), 33 जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट), 23 प्राथमिक शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय (पीटीईसी) तथा चार प्रखंड शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान  हैं।


Buy Amazon Product