बड़ी खबरें

सरकार ने प्रस्ताव पारित किया पढ़ाई के साथ कमाई भी ।

सरकार ने प्रस्ताव पारित किया पढ़ाई के साथ कमाई भी ।

पढ़ाई के संग कमाई के गुर भी सीखेंगे महादलित वर्ग के छात्र अनुसूचित जाति व जनजाति कल्याण विभाग का प्रस्ताव तैयार।
राज करो ना :प्रदेश के अनुसूचित जाति एवं जनजाति आवासीय विद्यालयों में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को हुनरमंद बनाने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार आवासीय विद्यालयों के कैंपस में विद्यार्थियों को रोजगार में मददगार वाले व्यावसायिक प्रशिक्षण की व्यवस्था करने जा रही है।

बिहार में एक बार फिर समान काम समान वेतन को लेकर धरना प्रदर्शन हुआ शुरू।

 

 प्रत्येक विद्यालय में आधारभूत संरचना का विकास करने और स्किल डेवलपमेंट सेंटर की स्थापना संबंधी मसौदा तैयार किया गया है। इस पर अमल करने हेतु विश्व बैंक से भी वित्तीय मदद ली जाएगी। 1050 करोड़ रुपये ऋण लेने की कैवारी : नये वित्तीय वर्ष में विश्व बैंक से ऋण लेने का प्रस्ताव है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि विश्व बैंक से 1050 करोड़ रुपये ऋण लेने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है जिसे कैबिनेट में स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।

 

 प्रस्ताव के मुताबिक राज्य के सभी 65 अनुसूचित जाति आवासीय विद्यालय एवं 15 अनुसूचित जनजाति आवासीय विद्यालय में डिजिटल लाइब्रेरी, पुस्तकालय, छात्रावास, स्किल डेवलपमेंट सेंटर की स्थापना के अलावा नये भवनों के निर्माण समेत अन्य आधारभूत संरचना को विकसित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि महादलित वर्ग के युवाओं को उनके आवासीय विद्यालयों में उद्योगों से जुड़ी कुशलता की ट्रेनिंग देना लक्ष्य रखा गया है जिससे उन्हें रोजगार पाने में मदद मिल सके।

 

स्किल डेवलपमेंट सेंटर में और नये पाठ्यक्रम लागू किए जाएंगे जी बाजार की मांग के अनुरूप हो। इसके लिए विशेषज्ञों के अलावा बिहार कौशल विकास मिशन की मदद ली जाएगी। अलग से   तैयार किया जाएगा। ट्रेनिग खत्म होने पर झ युवाओं को सरकार की ओर से एक प्रमाणपत्र दिया जाएगा, जो उन्हें रोजगार पाने और अपना भविष्य संवारने में मदद करेगा। ट्रेनिंग पाने वाले युवाओं को सरकार द्वारा आर्थिक मदद भी दी जाएगी ताकि वे स्वरोजगार भी कर सके।


Buy Amazon Product