बड़ी खबरें

हाई कोर्ट ने प्रारंभिक विद्यालयों के नियोजित शिक्षकों के लिए दिया सबसे बड़ा खुशखबरी।

हाई कोर्ट ने प्रारंभिक विद्यालयों के नियोजित शिक्षकों के लिए दिया सबसे बड़ा खुशखबरी।

बेसिक ग्रेड वर्ग शिक्षकों को राहत। 
पटना।
पटना हाई कोर्ट ने बेसिक ग्रेड वर्ग के एक से पांच तक के बीएड डीएड विशेष शिक्षा के सेतु पाठ्यक्रम से वंचित शिक्षकों को राहत दी है। अदालत ने नौकरी से हटाने के आदेश पर फिलहाल अमल नहीं करने का आदेश दिया। न्यायमूर्ति डॉ अनिल कुमार उपाध्याय की एकलपीठ ने यह आदेश दिया।

निर्देशालय से आई बड़ी खबर ट्विंकल ट्विंकल नहीं सुनाने पर शिक्षक हुए निलंबित नियमों में हुआ बदलाव।

 

 अदालत को बताया गया कि बेसिक ग्रेड वर्ग एक से पांच तक के बीएड डीएड विशेष शिक्षा की योग्यता पर बहाल शिक्षकों को विगत 31 मार्च, 2019 तक एनसीटीई से मान्यता प्राप्त सरकारी संस्था से 6 माह का सेतु पाठ्यक्रम करना होगा। कहना यह था कि सेतु पाठ्यक्रम सिर्फ सरकारी संस्थानों में कराया जाता है, लेकिन राज्य सरकार ने इन शिक्षकों को सेतु पाठ्यक्रम कराने में कोई दिलचस्पी नहीं रखी।

 

इस वजह से तकरीबन पांच सौ से ज्यादा शिक्षक सेतु पाठ्यक्रम पूर्ण करने से वंचित रह गये। अदालत को बताया गया कि प्राथमिक शिक्षा निदेशक की ओर से विगत 22 अक्टूबर, 2019 को पत्रांक - 1422 जारी कर राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को यह निर्देश जारी किया गया था कि 6 माह का सेतु पाठ्यक्रम पूरा नहीं करने वाले शिक्षकों को नौकरी से हटाने की कार्रवाई की जाए।

 

इसे भी पढ़ें।
संकुल समन्वयक का होगा प्रशिक्षण। 

स्कूल के कार्यों को बेहतर ढंग से संपादित कराने के लिए विद्यालय शिक्षा समितियों का के सदस्यों का ई-कॉन्टेंट के माध्यम से दो दिवसीय उन्मुखीकरण होगा. इससे पूर्व आगामी आठ फरवरी मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रखंडवार संकुल समन्वयकों को प्रशिक्षित किया जायेगा.इसको लेकर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान राघवेंद्र प्रताप सिंह ने पत्र जारी किया है। 

 

जिसमें कहा कि जिला के वार्षिक कार्ययोजना व बजट 2020-21 में विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्यों का तीन दिवसीय गैर आवासीय उन्मुखीकरण का प्रावधान है. लेकिन कोरोना महामारी के कारण उक्त प्रशिक्षण नहीं हो सका है. अब यह प्रशिक्षण संकुल संसाधन केंद्र समन्वयक के द्वारा कराया जायेगा. इसी को लेकर जिलास्तर पर संकुल समन्वयक का प्रशिक्षण प्रखंडवार आगामी आठ फरवरी से शुरू होगा, जो 12 फरवरी तक पांच बैचों में बिहार शिक्षा परियोजना कार्यालय सासाराम में सुबह 11 बजे से शाम तीन बजे तक होगा। 

 

जारी पत्र के अनुसार आगामी आठ फरवरी को बिक्रमगंज, चेनारी, दावथ व नोखा प्रखंड के संकुल समन्वयक को प्रशिक्षण दिया जायेगा. वहीं आगामी 9 फरवरी को डेहरी, दिनारा, नौहट्टा व राजपुर, 10 फरवरी को करगहर, काराकाट व रोहतास, 11 फरवरी को अकोढ़ीगोला, कोचस व सासाराम, 12 फरवरी को नासरीगंज, शिवसागर, य सूर्यपुरा, तिलौथू व संझौली प्रखंड के संकुल समन्वयक का प्रशिक्षण होगा।


Buy Amazon Product