बड़ी खबरें

नियोजित शिक्षकों के कालबद्ध प्रोन्नति के लिए स्थापना ले नियोजन इकाई से मांगी शिक्षकों की सूचीनियोजित शिक्षकों के कालबद्ध प्रोन्नति के लिए स्थापना ले नियोजन इकाई से मांगी शिक्षकों की सूची राज्य के लाखों नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खबर आखिरकार मिल ही गया समय अत्यंत खुशी कि लहरराज्य के लाखों नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खबर आखिरकार मिल ही गया समय अत्यंत खुशी कि लहर सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आठवें वेतन आयोग पर बड़ी खबर बढ़ेगी सैलरी अब होंगे 95 हजार वेतनसरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आठवें वेतन आयोग पर बड़ी खबर बढ़ेगी सैलरी अब होंगे 95 हजार वेतन 80 हजार सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए अपर मुख्य सचिव ने जारी किया निर्देश अब ऐसे कटेंगे वेतन  इसे जल्द कर ले80 हजार सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए अपर मुख्य सचिव ने जारी किया निर्देश अब ऐसे कटेंगे वेतन इसे जल्द कर ले शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जारी किया निर्देश 15 नवंबर तक हर हाल में सरकारी स्कूल के शिक्षक कर ले अन्यथा विधि सम्मत होगी कार्यवाही पत्र हुआ जारीशिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जारी किया निर्देश 15 नवंबर तक हर हाल में सरकारी स्कूल के शिक्षक कर ले अन्यथा विधि सम्मत होगी कार्यवाही पत्र हुआ जारी राज्य के शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान कल से सभी सरकारी स्कूल में हो गए लागू शिक्षक को मिला आरामराज्य के शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान कल से सभी सरकारी स्कूल में हो गए लागू शिक्षक को मिला आराम

पीएफ के ब्याज दर में हुई बढ़ोतरी इस महीने के अंत तक खाते में जाएंगे पैसा आप भी अपना जान लें।

पीएफ के ब्याज दर में हुई बढ़ोतरी इस महीने के अंत तक खाते में जाएंगे पैसा आप भी अपना जान लें।

पटना: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से पीएफ पर ब्याज का पैसा जून अंत तक मिल जाएगा। इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि, इस बार ब्याज की दर कम रहेगी। अंशधारकों का इंतजार खत्म होने वाला है। उनके पीएफ खाते में वर्ष 2021-22 का ब्याज जून के अंत तक मिल जाने की उम्मीद है। अधिकृत सूत्रों का कहना है कि ब्याज की दर पर निर्णय नहीं होने के कारण अंशधारकों को ब्याज का पैसा नहीं मिल रहा था। पिछले दिनों ब्याज की दर 8.1 प्रतिशत निर्धारित कर दी गई। अब दिल्ली स्थित मुख्यालय के सर्वर से प्रोसेसिंग शुरू हो गई है। अंशधारकों के खाते में ब्याज का पैसा भेजने की शुरुआत भी हो चुकी है। उम्मीद है कि जून के अंत तक अंशधारकों के खाते में पैसा पहुंच जाएगा। सूत्रों के अनुसार 20 से 25 जून के बीच ब्याज का पैसा खाते में आने की उम्मीद है। बता दें कि इससे पूर्व पीएफ पर ब्याज की दर 8.5 प्रतिशत निर्धारित की गई थी। इस तरह से पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष ब्याज 4 प्रतिशत कम मिलेगा।

यह भी पढ़ें - शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज ने जारी किया निर्देश कहां 24 घंटे में शिक्षकों को मिलेगी।

76 नियोजन इकाइयों में शिक्षकों की होगी नियुक्ति

पटना। प्रारंभिक स्कूलों में छठे चरण के तहत शिक्षक बहाली के लिए 74 पंचायत नियोजन इकाइयों और दो प्रखंड नियोजन इकाइयों में काउंसिलिंग शिड्यूल जारी कर दिया गया। रविवार को शिक्षा विभाग ने शिड्यूल जारी किया । यह वैसे नियोजन इकाइयां हैं, जहां विभिन्न कारणों से प्रथम, द्धितीय, तृतीय और चतुर्थ चक्र के दौरान अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग नहीं हो सकी। अब तक काउंसिलिंग की प्रक्रिया पूरी नहीं कराने वाले नियोजन इकाइयों को अभ्यर्थियों की मेधा सूची 18 जून तक एआईसी के पोर्टल पर अपलोड करना है । आपत्ति का निराकरण 25 जून तक कराना है। चयनित अभ्यर्थियों की सीटेट या बीटेट उत्तीर्णता प्रमाण पत्रों की जांच के बाद 18 जुलाई से 22 जुलाई तक नियोजन इकाइयों द्वारा जिला स्थल पर निर्धारित स्थान पर नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। चयनित और नियुक्त अभ्यर्थियों के सीपी प्रमाणपत्रों को विभागीय पोर्टल पर अपलोड कर 30 सितंबर तक जांच पूरा कराना है । इसके पहले 90762 शिक्षकों की बहाली के लिए लगभग 40 हजार शिक्षकों की बहाली हो सकी है । शिड्यूल के तहत प्रखंड नियोजन इकाई एक जुलाई 2022 जिला मुख्यालय (वर्ग 6 से 8 के लिए), प्रखंड नियोजन इकाई 2 जुलाई 2022 जिला मुख्यालय (वर्ग 1 से 5 के लिए), पंचायत नियोजन इकाई 4 जुलाई 2022 प्रखंड मुख्यालय (कक्षा 1 से 5 के लिए) की तिथि तय हुई है ।

यह भी पढ़ें - शिक्षकों के वेतन एवं एरियर मध्य में 26 करोड़ 18 लाख ₹90000 हुए जारी जान ले अपने जिले में कितना आया।

शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों की बहाली दो से

पटना। मिडिल स्कूलों में शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों की बहाली के लिए चयनित अभ्यर्थियों को दो जुलाई से नौ जुलाई तक नियुक्ति पत्र बंटेंगे । नियुक्ति पत्र मिलने के एक माह के अंदर नियुक्त होने वाले शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों को पदस्थापन वाले मिडिल स्कूल में योगदान करने होंगे । शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव दीपक कुमार सिंह के मुताबिक 8,386 पदों पर शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों की चल रही नियोजन प्रक्रिया के तहत मेधा सूची का प्रकाशन एवं नियुक्ति पत्र वितरण का शिड्यूल जारी किया गया है ।

इसके मुताबिक 15 जून तक नियोजन इकाई द्वारा अभ्यर्थियों की मेधा सूची जिले के एनआईसी वेबसाइट पर प्रकाशित होगी। 24 जून तक जिला स्तर पर काउंसलिंग कर उपस्थित अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच व अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन होगा। 25 जून को कोटिवार रिक्ति के अनुसार चयन सूची जिले के एनआईसी के वेबसाइट पर जारी होगी ।


Buy Amazon Product