बड़ी खबरें

राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी मुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गयामुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गया

सभी कोटि के शिक्षकों के खाते में जाएंगे 400 से ₹500 विभाग ने जारी किया पत्र।

सभी कोटि के शिक्षकों के खाते में जाएंगे 400 से ₹500 विभाग ने जारी किया पत्र।

सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों के लिए SCERT पटना के पत्रांक-ODL/414/2021-913 दिनांक-23.07.2021 के आलोक में पूरे राज्य में दिनांक 01.08. 2021 से NISHTHA 2.0 प्रशिक्षण संचालित है। उक्त पत्र के द्वारा प्रशिक्षण संबंधित विस्तृत दिशा-निर्देश पूर्व में दिया जा चुका है। NISHTHA 2.0 में 12 जेनरिक मॉडयूल सभी शिक्षकों के लिए एवं एक विषय आधारित मॉडयूल है, जिसे शिक्षक अपने विषय विशेष में करेंगे उक्त प्रशिक्षण को सुगमतापूर्वक क्रियान्वित करने के लिए जिला एवं प्रखंड स्तर पर टेक्नीकल टीम का गठन किया गया है, जो प्रशिक्षण से संबंधित शिक्षकों के तकनीकी समस्याओं का समाधान एवं Data Validation का कार्य करती है।
अंकनीय है कि NISHTHA 2.0 के लिए निर्धारित कार्यक्रम में NCERT. नई दिल्ली द्वारा आंशिक संशोधन किया गया है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 30 नवम्बर 2021 तक माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों के लिए निर्धारित सभी 12 मॉड्यूल को पूरा करना था एवं दिसम्बर 2021 में शिक्षकों को विषय विशेष का प्रशिक्षण करना था, किन्तु अब दिसम्बर माह में प्रशिक्षण नहीं करने वाले अथवा जिन शिक्षकों का कोई मॉड्यूल छूट गया है, उन्हें पूरा करने के लिए 1-6 मॉड्यूल को दिसम्बर 2021 में एक 07-12 मॉड्यूल को जनवरी 2022 में पूरा करना होगा। फरवरी एवं मार्च 2022 में शिक्षा शास्त्रीय (Pedagogy) विषयों का प्रशिक्षण होगा।

यह भी पढ़ें - बिहार समेत देश के सभी स्कूलों होंगे बंद ,केंद्र सरकार ने जारी किया निर्देश।

ज्ञातव्य हो कि वार्षिक कार्ययोजना एवं बजट 2021-22 में लक्ष्य के विरूद्ध किये गये कार्यों का भौतिक एवं वित्तीय उपलब्धि प्रत्येक जिले को प्रबंध पोर्टल पर अद्यतन करना होता है, किन्तु नवम्बर 2021 माह किसी भी जिले द्वारा शिक्षकों के सेवाकालीन प्रशिक्षण में वर्ग XI to XII तथा Capacity Building of Teacher in foundational Literacy & Numeracy में कोई भी भीतिक एवं वित्तीय उपलब्धि नहीं दर्शायी गई है, जो अत्यन्त खेदजनक है। माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों का प्रशिक्षण माह अगस्त 2021 प्रारंभ है, जबकि वर्ग से V तक 1 2021 से संचालित है। जब शिक्षकों का प्रशिक्षण माह अक्टूबर शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं. डाटा का Validation भी किया जा रहा है, तो जिले द्वारा उनकी उपलब्धि भी दर्शायी जानी चाहिए। जिलो द्वारा ससमय प्रशिक्षण का अनुश्रवण नहीं किया जाता है। परिणामतः माह मार्च में पोर्टल की उपलब्धि जिले के भौतिक एवं वित्तीय प्रतिवेदन में अति उपलब्धि एवं राज्य को प्रेषित किये जाने वाले प्रतिवेदन में काफी भिन्नता पाई जाती है।
शिक्षकों के ऑनलाईन प्रशिक्षण में शिक्षकों को प्रशिक्षण की अध्ययन सामग्री पेनड्राइव में लोड कर उपलब्ध कराना है, जिसके लिए अधिकतम रू0400/- निर्धारित है, साथ ही प्रशिक्षणोपरात शिक्षकों को रू० 500/- हाई स्पीड डाटा हेतु उपलब्ध कराना है। कृपया इस कार्यालय के पत्राक- TEN-SEC/49/2021-22/6206 दिनांक 01.102021 का संदर्भ लेना चाहेंगे किन्तु प्रबंध पोर्टल के रिपोर्ट से यह स्पष्ट परिलक्षित होता है कि किसी भी जिले द्वारा पेनड्राइव का क्रय कर शिक्षकों को उपलब्ध नहीं कराया गया है, जो अत्यन्त ही विन्तनीय है। अतः संलग्न प्रपत्र में शिक्षकों की सेवाकालीन प्रशिक्षण की भौतिक एवं वित्तीय उपलब्धि दिनांक-25.12.2021 तक उपलब्ध कराने का कष्ट करें।


Buy Amazon Product