बड़ी खबरें

78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी।78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी। राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी

सभी राज्य कर्मी एवं शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना लागू हो जाएगी इंतजार की घड़ी होगी खत्म

सभी राज्य कर्मी एवं शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना लागू हो जाएगी इंतजार की घड़ी होगी खत्म

पटना :- आज दिनांक 13 अगस्त 2022 को पटना के जमाल रोड स्थित बिहार  माध्यमिक शिक्षक संघ भवन में एनएमओपीएस राज्य टीम के तत्वावधान में बिहार राज्य के सभी सेवा संघ के प्रतिनिधियों  की एक बैठक आयोजित की गई जिसमें बिहार राज्य में नई पेंशन प्रणाली लागू होने की तिथि 1 सितंबर 2005 के आलोक में 1 सितंबर को काला दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया. उस तिथि को बिहार राज्य के एनपीएस से आच्छादित सभी कर्मी अपने कार्यस्थल पर काली पट्टी लगाकर अपने कार्यों का निष्पादन करेंगे और प्रतीकात्मक रूप से सरकार के समक्ष नई पेंशन प्रणाली का विरोध दर्ज करेंगे. बैठक की अध्यक्षता माननीय विधान पार्षद-सह-अध्यक्ष बिहार राज्य माध्यमिक शिक्षक संघ श्री केदार नाथ पांडे द्वारा की गई.

यह भी पढ़ें - 7th Pay कर्मचारियों व शिक्षकों को दोहरी खुशी, DA के साथ Fitment Factor में होगी बढ़ोतरी 2.57 से बढ़ाकर 3.68 फीसदी सैलरी में होगी बढ़ोतरी।

श्री पांडे द्वारा बताया गया कि पेंशन एक सामाजिक सुरक्षा है, जो बुढ़ापे में दवाई के साथ पारिवारिक और सामाजिक सम्मान के लिए अत्यंत आवश्यक है. उन्होंने आरोप लगाया कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष एवं विश्व बैंक के दबाव में तत्कालीन सरकारों द्वारा सरकारी कर्मियों के पेंशन को समाप्त कर बाजार आधारित नई पेंशन प्रणाली लागू की गई. उनके द्वारा आह्वान किया गया कि पुरानी पेंशन बहाली की इस लड़ाई में सभी संगठन एकजुट होकर इस लड़ाई का हिस्सा बने. श्री पांडे द्वारा अनुरोध किया गया की  पुरानी पेंशन बहाली से होने वाले फायदों को अंकित करते हुए सरकार के समक्ष शीघ्र एक ज्ञापन दिया जाए.

यह भी पढ़ें - राज्य में कार्यरत संविदा कर्मियों की सेवा नियमित नहीं होगी सामान्य प्रशासन विभाग के संयुक्त सचिव ने दिया बयान नियोजित शिक्षक जान लें।

बैठक को एनएमओपीएस के अध्यक्ष श्री वरुण पांडेय, महासचिव श्री शशि भूषण कुमार, वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री अनिरुद्ध प्रसाद, उपाध्यक्ष श्री संजीव कुमार तिवारी तथा विभिन्न संघों के प्रतिनिधियों मुख्यतः डॉ भोला पासवान, ओंकार नाथ झा, राजेश्वर तिवारी, श्री नंदकिशोर ओझा, कौशिक कुमार, विपुल कुमार, सुबोध कुमार, दिलीप कुमार, विनोद कुमार, सुनील कुमार, शिवेंद्र पाठक, श्री राजीव झा, श्री संजय मिश्रा, श्री दीपक कुमार राय, अमरेंद्र कुमार, राजेश भगत, श्री दिग्विजय सिंह इत्यादि ने संबोधित किया.

यह भी पढ़ें - शिक्षकों के 3 महीने की वेतन राशि 280 करोड़ हुए आवंटन जुलाई से DA का बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा, जान ले कितना?

बैठक में बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ, बिहार राज्य अराजपत्रित शिक्षक संघ, बिहार सचिवालय सेवा संघ, बिहार वित्त सेवा संघ, बिहार अभियंत्रण सेवा संघ, बिहार अवर अभियंता सेवा संघ, बिहार सहकारिता प्रसार पदाधिकारी संघ, कल्याण पदाधिकारी संघ, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी संघ, कारा सेवा संघ, आप्त सचिव सेवा संघ,बिहार पुलिस कारा मेंस एसोसिएशन,पटना उच्च न्यायालय के अराजपत्रित सेवा संघ, बिहार इलेक्ट्रिसिटी एम्पलाई एसोसिएशन, बाल संरक्षण पदाधिकारी संघ, नियोजित शिक्षक संघ, व्यवहार न्यायालय कर्मचारी संघ, बिहार पुलिस मेंस एसोसिएशन इत्यादि  कई संघों के प्रतिनिधि मौजूद रहे और उनके द्वारा सर्वसम्मति से सहमति व्यक्त की गई कि उनकी सेवा के सभी कर्मी 1 सितंबर को काला बिल्ला लगाकर अपने कार्यों का निष्पादन करेंगे.

बैठक में सर्वसम्मति से 1 सितंबर को काला बिल्ला लगाकर आंदोलन किए जाने के प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त करते हुए बैठक समाप्त की गई. धन्यवाद ज्ञापन श्री संजीव कुमार द्वारा किया गया.

NMOPS बिहार पटना टीम

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षकों के वेतन एवं एरियर के भुगतान को लेकर आई सबसे बड़ी खबर

बीएड में होगा 26 तक दाखिला

ऑनलाइन काउंसलिंग पर अभ्यर्थियों को आवंटित हुए कॉलेज, नामांकन नहीं लेने पर दावा स्वतः निरस्त

पटना। राज्य में दो वर्षीय बी. एड. पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए संयुक्त बी. एड. प्रवेश परीक्षा में सफल छात्र- छात्राओं को ऑनलाइन काउंसलिंग के आधार पर कॉलेज आवंटित कर दिये गये हैं। आवंटित कॉलेजों में संबंधित छात्र - छात्राओं का दाखिला 26 अगस्त तक होगा।

ऑनलाइन काउंसलिंग में दिये गये वरीयता के आधार पर ऑप्सन, मेधा आरक्षण एवं रोस्टर के तहत अभ्यर्थियों को कॉलेज संस्थान आवंटित किये गये हैं इसकी सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गयी है। दाखिले के लिए अब अभ्यर्थियों को 22 अगस्त तक वेबसाइट पर लॉग-इन कर आवंटित महाविद्यालय - संस्थान को स्वीकार कर तीन हजार रुपये आंशिक नामांकन शुल्क जमा कर 26 अगस्त तक आवंटित महाविद्यालय- संस्थान सभी प्रमाण-पत्रों की मूल प्रति के साथ निर्धारित तिथि, समय एवं स्थान पर अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर नामांकन की प्रक्रिया पूरी किया जाना है। संबंधित प्रमाण-पत्रों के साथ निर्धारित स्थान, तिथि एवं समय पर उपस्थित नहीं होने पर अभ्यर्थियों का नामांकन का दावा स्वतः ही निरस्त हो जायेगा । अगर अभ्यर्थी प्रथम चयन के आधार पर आवंटित महाविद्यालय संस्थान में नामांकन नहीं लेंगे, तो दूसरी काउंसिलिंग में महाविद्यालय - संस्थान के पूर्व आवंटन पर विचार नहीं होगा। कागजातों के सत्यापन के समय बी. एड


Buy Amazon Product