बड़ी खबरें

प्राथमिक शिक्षा निदेशक रंजीत कुमार का आदेश शिक्षकों की क्षमतावर्धन के लिए होगा दीक्षा पोर्टल पर कोर्स शुरू।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक रंजीत कुमार का आदेश शिक्षकों की क्षमतावर्धन के लिए होगा दीक्षा पोर्टल पर कोर्स शुरू।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक रंजीत कुमार के नेतृत्व में शुरू ई-लर्निंग प्रोग्राम के तहत कोरोना काल में विद्यार्थियों को शिक्षण व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए कई पहल की गयी है. शिक्षकों को इस संबंध में विशेष जानकारी देने के लिए सात जून को मिशन कैवल्य के तहत दोपहर 1:00 से 2:00 तक दीक्षा प्लेटफॉर्म पर ओएससीओआरटी ( शॉर्ट कोर्सेज ऑन रिसोर्सफुल टीचिंग ) कार्यक्रम को लॉन्च किया जायेगा. जिला शिक्षा कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, वर्ष 2020 से कोविड 19 जैसी वैश्विक महामारी की चपेट में पूरा समाज है।

बरसों का इंतजार हुआ खत्म शिक्षा मंत्री का ऐलान अब 3 महीने के अंदर मिल जाएगी लाभ 


इसके कारण शिक्षण संस्थान बंद है और अध्ययनरत छात्रों के पठन-पाठन पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है. इसलिए शिक्षा विभाग व एससीइआरटी बिहार के संयुक्त प्रयास से मिशन कैवल्य के तहत दीक्षा प्लेटफॉर्म पर दो शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स ई-एस्कॉर्ट कार्यक्रम के अंतर्गत लॉन्च किये जा रहे हैं. कोरोना काल में ई-लर्निंग को कैसे सुनिश्चित किया जाये इसके संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल यूट्यूब लाइव सेशन के माध्यम से अवगत करायेंगे. दोपहर 1:00 बजे से 2:00 बजे तक https:// youtu.be/lotWrqxbyA पर क्लिक कर शिक्षक इस से जुड़ेंगे।


 यूट्यूब लाइव सेशन में ससमय जिलांतर्गत सभी प्रधानाध्यापक, शिक्षकों, शिक्षिकाओं, विद्यालय शिक्षा समिति, टोला सेवक, तालिमी मरकज एवं विद्यालय से संबंधित जनप्रतिनिधियों को जोड़ना है. समग्र शिक्षा अभियान डीपीओ जमाल मुस्तफा ने सभी सीआरसीसी, प्रधानाध्यापक, प्रधानाध्यापिका एवं शिक्षक से कहा कि इस कोर्स के माध्यम से दीर्घकालिक नेतृत्व कौशल का विकास करने की दिशा में लाभ मिलेगा. कोर्स के शुभारंभ में अब केवल तीन दिन शेष हैं. अतः सभी शिक्षक अपना पंजीकरण एवं प्रोफाइल अपडेट अतिशीघ्र करें. इसके पहले निदेशक महोदय की ओर से 30 मई को सेशन भी किया गया था।


Buy Amazon Product