बड़ी खबरें

राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी मुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गयामुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गया

आज से खुल गया प्रारंभिक स्कूल शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ सीएम नीतीश कुमार ने शिक्षकों के लिए जारी किया निर्देश।

आज से खुल गया प्रारंभिक स्कूल शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ सीएम नीतीश कुमार ने शिक्षकों के लिए जारी किया निर्देश।

1ली 8वीं कक्षा में भी पढ़ने आयेंगे सभी बच्चे ।
पटना। राज्य के प्राइमरी - मिडिल स्कूलों में 1ली से 8वीं कक्षा की पढ़ाई भी अब बच्चों की शतप्रतिशत उपस्थिति के साथ होगी । कोचिंग संस्थानों में भी छात्र-छात्राओं की शतप्रतिशत उपस्थिति के साथ पढ़ाई शुरू होगी। इस व्यवस्था के तहत 1ली से 8वीं कक्षा की पढ़ाई स्कूलों एवं कोचिंग संस्थानों में सोमवार से शुरू हो जायेगी। राज्य सरकार के गृह विभाग (विशेष शाखा) द्वारा शनिवार को जारी आदेश में कहा गया है कि सभी शिक्षण, प्रशिक्षण एवं कोचिंग संस्थान, उनके कार्यालय एवं छात्रावास शतप्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे। ऑनलाइन माध्यम से शिक्षण कार्य को प्राथमिकता दी जा सकेगी। परीक्षाएं सामान्य रूप से कोविड अनुकूल व्यवहार एवं निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया के अनुपालन के साथ ली जा सकेगी।

 

यह भी पढ़ें - लाखों नियोजित शिक्षकों को नौकरी से हटाने को लेकर शुरू होगा आंदोलन ।

आपको याद दिला दूं कि स्कूल-कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों के स्नातकोत्तर विभागों के साथ ही शिक्षण प्रशिक्षण तथा कोचिंग संस्थानों में गत 30 दिसंबर के बाद से कक्षाओं का संचालन बंद है। प्राइमरी स्कूलों से लेकर विश्वविद्यालयों तक में गत 31 दिसंबर को इसलिए छुट्टी थी, क्योंकि उस दिन वर्ष 2021 विदा हो रहा था। उसके अगले दिन एक जनवरी को नये साल 2022 के स्वागत के लिए छुट्टी थी। दो जनवरी को रविवार था। सो, प्राइमरी स्कूलों से लेकर यूनिवर्सिटीज तक तीन जनवरी को खुलने वाले थे। लेकिन, कोरोना की तीसरी लहर से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर खुल नहीं पाये। कोरोना की तीसरी लहर से बचाव को लेकर पढ़ाई के लिए बंद कर दिये गये।

यह भी पढ़ें - लाखों नियोजित शिक्षकों को नौकरी से हटाने को लेकर शुरू होगा आंदोलन ।

39 दिनों बाद सात फरवरी से प्राइमरी स्कूलों से लेकर विश्वविद्यालयों एवं कोचिंग संस्थानों में पढ़ाई शुरू हुई । सरकारी आदेश के तहत 1ली से 8वीं तक की कक्षाओं में 50 फीसदी बच्चों की उपस्थिति के साथ ही पढ़ाई हशुरू हुई। कोचिंग संस्थानों में भी हर दिन 50 फीसदी छात्र-छात्राओं की उपस्थिति के साथ ही पढ़ाई शुरू हुई, जबकि 9वीं एवं उच्चतर कक्षाओं से संबंधित सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान तथा अन्य शिक्षण-प्रशिक्षण संस्थान शतप्रतिशत उपस्थिति के साथ खोले गये । 9वीं एवं उच्चतर कक्षाओं से संबंधित स्कूल कॉलेज तथा कोचिंग संस्थानों के कार्यालय एवं छात्रावास भी शतप्रतिशत उपस्थिति के साथ खोले गये । कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय तथा अनुसूचित जाति-जनजाति आवासीय विद्यालय, कर्पूरी छात्रावासों तथा अन्य आवासीय विद्यालयों का संचालन पूर्ण क्षमता के साथ शुरू हुआ बहरहाल, अब 1ली से 8वीं कक्षाओं के साथ ही कोचिंग संस्थान भी शतप्रतिशत उपस्थिति के साथ चलेंगे।


Buy Amazon Product