बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

राज्य सरकार के सचिव ने सभी विभागों के कार्यालयों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस लगाने का दिया निर्देश शिक्षकों में मचा हड़कंप

राज्य सरकार के सचिव ने सभी विभागों के कार्यालयों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस लगाने का दिया निर्देश शिक्षकों में मचा हड़कंप

नोडल शिक्षकों को मिलेगी साफ-सफाई की ट्रेनिंग

पटना। राज्य के 40 हजार से अधिक प्राथमिक स्कूलों के नोडल शिक्षकों को साफ-सफाई की ट्रेनिंग मिलेगी। इसके लिए 160 मास्टर ट्रेनर अगले तीन महीने में प्रशिक्षित किये जायेंगे। पिछले छह दिनों में दो बैचों में 18 जिलों के 80 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा यूनिसेफ और हैदराबाद के एडमिनिस्ट्रेटिव कॉलेज ऑफ इंडिया के सहयोग से स्कूलों में जल स्वच्छता एवं साफ-सफाई विषय पर 18 जिलों के 80 शिक्षकों के लिए 27 अगस्त से प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया गया, जो गुरुवार को समाप्त हुआ।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के सिविल वर्कस मैनेजर भोला प्रसाद सिंह ने कहा कि बिहार स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार, 2021 से मिली सीख के आधार पर स्कूलों में वाश कार्यक्रम को और मजबूत करने की दिशा में कार्य चल रहा है। यूनिसेफ के डॉ. प्रभाकर सिन्हा ने शिक्षकों का आह्वान किया कि इसके लिए बच्चों को जागरूक करें। यूनिसेफ के ही सुधाकर रेड्डी ने कहा कि बिहार स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार, 2021 में 66, 125 स्कूल शामिल हुए।

यह भी पढ़ें - राज्य के 72000 सरकारी स्कूलों के शिक्षकों एवं प्रधान शिक्षकों के लिए 5 सितंबर तक के मिल गए मौका जरूर कर ले वरना पछताएंगे

काली पट्टी बांध शिक्षकों ने किया शिक्षण कार्य 

पटना। राज्य में लाखों शिक्षकों ने गुरुवार को काली पट्टी बांध कर शिक्षण कार्य किया। शिक्षक नयी पेंशन योजना समाप्त कर पुरानी पेंशन योजना लागू करने - की मांग कर रहे है । 

पुरानी पेंशन योजना समाप्त कर नयी पेंशन योजना लागू करने के विरोध में दर्जन भर से अधिक शिक्षक-कर्मचारी संगठनों ने ब्लैक डे का आह्वान किया था। इसके तहत शिक्षक-कर्मचारियों ने काले बिल्ले लगा कर अपने कार्य किये। उल्लेखनीय है कि एक सितंबर, 2005 से नियुक्त कर्मचारियों व शिक्षकों के लिए नयी पेंशन नीति लागू की गयी है। नयी पेंशन नीति के तहत अवकाश प्राप्त शिक्षकों का कहना है कि उन्हें आठ सौ से हजार रुपये ही मिल रहे हैं। 

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षकों के वेतन के लिए 94 अरब की स्वीकृति सभी तरह के एरियर 70, 000 से 120, 000 तक होगा भुगतान

पुरानी पेंशन लागू करने एवं नयी पेंशन नीति को वापस लेने के लिए पटना सिटी अवस्थित कन्या मध्य विद्यालय बेगमपुर परिसर में डॉ. भोला पासवान के नेतृत्व में नयी पेंशन नीति लागू करने की प्रति को जलाकर विरोध जताया गया। इसमें सूर्य कान्त गुप्ता, रजनीश कुमार, संजय कुमार पासवान, प्रमोद कुमार, वीरेंद्र पासवान, बच्चा बाबू पटेल, मंजर आलम, सतेश्वर राय, संतोष कुमार शर्मा, दिनेश प्रसाद सिंह, ओम प्रकाश कुमार, गणेश पासवान, श्रीमती पिंगला, अरविंद कुमार, जयंत कुमार, अविनाश कुमार, धर्मवीर सिंह शामिल थे। 

यह भी पढ़ें - सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, 8वां वेतन आयोग होगा लागू! सैलरी में होगा इजाफा जान ले कितना होगा

नवनियुक्त माध्यमिक उच्च माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. गणेश शंकर पाण्डेय ने कहा है कि शिक्षकों ने पुरानी पेंशन व्यवस्था को समाप्त करने को लेकर काला बिल्ला और काली पट्टी बांध कर ब्लैक डे मनाया। केंद्र ने 2003 में एक सितंबर को पेंशन व्यवस्था को समाप्त करने की घोषणा की थी। इसका शिक्षक-कर्मचारी विरोध कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें - राज्य के लाखों शिक्षकों ने हस्ताक्षर अभियान कर दिया शुरू समान वेतन पुरानी पेंशन राज्य कर्मी दर्जा को लेकर


272 स्कूलों की चहारदीवारी निर्माण को लेकर मांगी गयी रिपोर्ट 

 पटना । 38 जिलों में 272 प्रांभिक स्कूलों की चहारदीवारी निर्माण के लिए विद्यालयों की सूची जिलों से मुख्यालय को मिली है। इस सूची में यह अंकित नहीं है कि जमीन विवादित है या नहीं इसलिए 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट भेज दें कि चाहरदीवारी निर्माण के लिए भूमि विवादित है या नहीं। इस संबंध में प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने सभी डीईओ और डीपीओ (ईई व एसएसए) को पत्र भेजा है। ये वैसे स्कूल हैं जो शहरी क्षेत्र में और सड़क के नजदीक पड़ने वाले हैं। इस सूची में पटना जिले के 9 स्कूलों में फुलवारीशरीफ के 6, मसौढ़ी के 2, घोसबरी प्रखंड में एक स्कूल शामिल हैं।

यह भी पढ़ें - 19 वर्षों के बाद नई सरकार में पुराने शिक्षकों की तरह नियोजित शिक्षकों को मिलेगी शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर


सरकारी कार्यालयों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस अनिवार्य
सामान्य प्रशासन ने जारी किया निर्देश
पटना। सरकार ने सभी सरकारी कार्यालयों में बायोमेट्रिक्स अटेंडेस सिस्टम को अनिवार्य कर दिया है । 

कार्यालयों में पांच दिवसीय कार्य सप्ताह प्रभावी रहेगा । 
सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव डा बी राजेंद्र ने सभी विभागों, सभी विभागाध्यक्ष, पुलिस महानिदेशक, सभी प्रमंडलीय आयुक्त और सभी जिलाधिकारी को इससे संबंधित निर्देश जारी किया है। निर्देश में कहा गया हैँ कि गृह विशेष से विभागों, निदेशालयों एवं क्षेत्रीय कार्यालयों में कार्यरत पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए बायोमेटिक्स अटेंडेंस के माध्यम से उपस्थिति दर्ज कराने हेतु पूर्व में ही आदेश निर्गत किया गया था उक्त वर्णित तथ्यों के आलोक में बिहार सरकार के विभागों, निदेशालयों एवं क्षेत्रीय कार्यालयों में कार्यरत पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों को उक्त वर्णित प्रावधानों के अनुरूप कार्यदिवस में कार्यालय में अपनी उपस्थिति करने तथा गृह विशेष विभाग के निर्दोशानुसार बायोमेट्रिक्स के माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज किया जाना सुनिश्चित करें । पांच दिवसीय कार्य सप्ताह वाले विभागों कार्यालयों के लिए पूर्व से ही कार्यावधि निर्धारित किया।


Buy Amazon Product