बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

राज्य मंत्री परिषद ने किया फैसला नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट से 17 एजेंटों पर मिली मंजूरी।

राज्य मंत्री परिषद ने किया फैसला नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट से 17 एजेंटों पर मिली मंजूरी।

स्कूलों में प्रधान शिक्षकों की बहाली बीपीएससी के माध्यम से की जायेगी केंद्रीय कारा बेऊर और मंडल कारा हाजीपुर में लगेंगे मोबाइल जैमर ई-मापी के लिए जल्द 711 ईपीएस मशीन की खरीद करेगी सरकार आर्यभट्ट ज्ञान विवि में सात नए कोर्स की पढ़ाई भी शुरू की जाएगी।
राज्य के सरकारी प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक के 40518 तथा प्रधानाध्यापक के 5334 पदों पर सीधी नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में इन पदों के सृजन की स्वीकृति प्रदान की गयी। राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में कुल 17 एजेंडों पर अपनी मुहर लगायी।
मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि कैविनेट द्वारा लिये गये निर्णय के तहत पंचायती राज एवं नगर निकाय संस्था के अधीन प्रारंभिक शिक्षक तथा नगर प्रारंभिक शिक्षक की मूल कोटि के स्वीकृत 40518 पदों को प्रत्यर्पित करते हुए शिक्षा विभाग के नियंत्रणाधीन राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक के पद सृजन की स्वीकृति दी गई है।

इसके साथ ही पंचायतों में माध्यमिक विद्यालय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक के 5334 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है। प्रधान शिक्षकों की सीधी नियुक्ति विहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से की जायेगी। उन्होंने बताया कि बैठक में जो अन्य फैसले लिये गये, उनके मुताविक शेखपुरा सदर अस्पताल की चिकित्सक अंजनी कुमारी को वर्ष 2011 से लगातार अनुपस्थित रहने के आरोप में सेवा से बर्खास्त करने के प्रस्ताव पर सरकार ने सहमति दे दी। आदर्श केंद्रीय कारा वेऊर एवं मंडल कारा हाजीपुर में पायलट परियोजना के रूप में मोवाइल फोन जैमर लगाने की भी स्वीकृति दी गई है। इसके अधिष्ठापन के लिए भारत इलेक्ट्रनिक लिमिटेड (बीईएल) द्वारा समर्पित 19 करोड़ 52 लाख 566 रुपए की योजना के प्रस्ताव के मनोनयन के आवार पर स्वीकृति दी गई है। विहार औद्योगिक सुरक्षा बटालियन में सृजित पदों के पुर्ननामांकन के प्रस्ताव की स्वीकृति दी गई है। बिहार छोआ अधिनियम 1947 की धारा 8 के अधीन राज्य में उत्पादित छोआ के मूल्य निर्धारण की स्वीकृति दी गई है।

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षकों की सेवा शर्त, प्रोन्नति, वेतन वृद्धि मामलों पर सरकार की चुप्पी अब बर्दाश्त नहीं।

बिहार में ऑनलाइन सेवाएं अंतर्गत की ईमापी के कार्यान्वयन के लिए सभी 534 अंचल, 101 अनुमंडल और सभी 38 जिलों के लिए 711 ईपीएस मशीन खरीद करने के लिए 42 करोड़ 66 लाख रुपए की स्वीकृति दी गई है। संजय कुमार ने बताया कि पंचायती राज विभाग के अंतर्गत मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाईट लगाने की योजना को मंजूरी दी गयी है। राज्य में एक लाख 14 हजार 668 वार्ड हैऔर हर वार्ड में कम से कम 12 या 20 वाट क्षमता में 10 सोलर स्ट्रीट लाईट लगायी जायेंगी। इस पर 15वें वित्त आयोगसे ग्राम पंचायतों को कुल खर्च का 75 फीसद अर्थात 1312.60 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित की जायेगी। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग के अंतर्गत आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय के परिसर में स्थापित 7 उत्कृष्ट केंद्रों स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेान, पाटलीपुत्रास्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, सेंटर फॉर रिवर स्टडीज, सेंटर फॉर जियोग्राफीकलस्टडीज, सेंटर फॉर ऑस्ट्रोनॉमी, सेंटर फॉर स्टेम सेल टेक्नॉलॉजी तथा सेंटरऑफ फिलॉसफी को आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय के साथ ही मर्जकरने की स्वीकृति प्रदान की गयी |

यह भी पढ़ें - खुशखबरी : दिवाली से पहले पीएफ खाते में जमा होगी ब्याज की राशि।

श्री कुमार ने बताया कि बैठक में 15वें वित्त  की अनुशंसा के आलोक में वित्तीय वर्ष 2021 22 में भारत सरकार के प्राप्त अनुदान की प्रथम श् कुल 7 अरव 41 करोड़ 80 लाख रुपये की राशि को त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थानों के बीच वितरण एवं व्यय करने की अपनी मंजूरी प्रदान की है। संजय कुमार ने बताया कि विहार कृषि विश्वविद्यालय, सवौर एवं इसके अंगीभूत महाविद्यालयों एवं शोध संस्थानों के कार्यरत तथा सेवानिवृत शिक्षकों और वैज्ञानिकों के लिए 1 जनवरी 2016 के प्रभाव से पुनरीक्षित वेतनमान वेतन स्तर की पूर्व में औपबंधिक स्वीकृति के आलोक में अंतिम रूप से पुनरीक्षित वेतन स्तर की स्वीकृति दी गई। कृषि विभाग मिट्टी एवं जल संरक्षण कार्यक्रमों के सुचारू कार्यान्वयन के लिए विहार कृषि सेवा के कृषि अभियंत्रण कोटि के सहायक निदेशक (कृषि अभियंत्रण) को पूर्व प्रदत्त तकनीकी स्वीकृति की।

यह भी पढ़ें - केंद्रीय व राज्य कर्मचारी और पेंशनर्स के 18 महीने के बकाये DA एरियर को लेकर आया बड़ा अपडेट, आप भी जानें।

सीमा 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने, उप निदेशक (कृषि अभियंत्रण) को पूर्व प्रदत्त तकनीकी स्वीकृति की सीमा 10 लाख वढ़ाकर 15 लाख रुपये करने एवं संयुक्त निदेशक (कृषि) अभियंत्रण) को 20 लाख रुपये तक के प्राक्कलन पर तकनीकी स्वीकृति प्रदान करने के लिए शक्तियों के प्रत्यायोजन की मंजूरी दी गई आयुष्मान भारतप्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए योजनान्तर्गत सूचीबद्ध अस्पतालों के दावों के भुगतान एवं प्रशासनिक व्यय के लिए केन्द्रांश की प्राप्ति के लिए राज्यांश मद में कुल 99.68 करोड़ रुपये, सूचीबद्ध अस्पतालों के दावों के भुगतान के लिए 80 करोड़ रुपये एवं प्रशासनिक व्यय के लिए 19.68 करोड़ की विमुक्ति एवं इस राशि को विहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के एस्क्रो अकाउंट में स्थानान्तरित करने की स्वीकृति दी गई।


Buy Amazon Product