बड़ी खबरें

राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी मुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गयामुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गया

राज्य परियोजना निदेशक ने शिक्षा विभाग में समग्र शिक्षा कि अरबों रुपए राशि को लेकर जारी किया निर्देश।

राज्य परियोजना निदेशक ने शिक्षा विभाग में समग्र शिक्षा कि अरबों रुपए राशि को लेकर जारी किया निर्देश।

पटना ( आशिप्र ) । राज्य में समग्र शिक्षा के 1417.61 करोड़ रुपये की राशि का समायोजन नहीं हुआ है। इस पर केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने आपत्ति जतायी है। इसे गंभीरता से लेते हुए राशि के समायोजन के समायोजन के निर्देश सभी जिलों के जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (प्रारंभिक शिक्षा एवं सर्व शिक्षा अभियान) को दिये गये हैं। इसकी मॉनीटरिंग के लिए यहां राज्य मुख्यालय से अधिकारी तैनात किये गये हैं।

केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा तीन फरवरी को समग्र शिक्षा अंतर्गत वित्तीय समीक्षा बैठक की गयी। उसमें अत्यधिक असमायोजित अग्रिम पर आपत्ति की गयी तथा कहा गया कि इससे दूसरी किस्त की राशि की विमुक्ति में कठिनाई हो रही है। वित्तीय वर्ष 2020-21 के 31 जनवरी तक लंबित अग्रिम राशि अभी भी 1417.61 करोड़ रुपये है, जिसमें सामान्य मद एवं असैनिक मद की लंबित अग्रिम राशि क्रमश: 854.69 करोड़ एवं 562.92 करोड़ रुपये है। लेकिन, शतप्रतिशत राशि का समायोजन अब तक नहीं हुआ है।

 

इसके मद्देनजर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक श्रीकान्त शास्त्री ने जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (प्रारंभिक शिक्षा एवं सर्व शिक्षा अभियान) को निर्देश दिया है कि 14 फरवरी तक कैंप के जरिये प्रखंड स्तरीय कार्यालयों में लंबित अग्रिम राशि का समायोजन करें।

इसकी मॉनीटरिंग के लिए बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी रवि शंकर सिंह को अररिया, अरवल, औरंगाबाद एवं बांका, राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी नीरज कुमार को बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर एवं बक्सर, राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी मो. असगर अली को दरभंगा, पूर्वी चंपारण, गया एवं गोपालगंज, राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी श्रीमती रश्मि रेखा को जहानाबाद, जमुई, कैमूर एवं कटिहार, राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी श्रीमती किरण कुमारी को खगड़िया, किशनगंज, लखीसराय एवं मधेपुरा, राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी श्रीमती लालिमा को मधुबनी, मुंगेर, मुजफ्फरपुर एवं नालंदा, राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी मो. इम्तेयाज आलम को नवादा, पटना, पूर्णिया एवं रोहतास, प्रभारी असैनिक कार्य प्रबंधक भोला प्रसाद सिंह को सहरसा, समस्तीपुर, सारण, शेखपुरा एवं शिवहर तथा प्रभारी मुख्य लेखा पदाधिकारी रमण कुमार को सीतामढ़ी, सिवान, सुपौल, वैशाली एवं पश्चिमी चंपारण का जिम्मा दिया गया है।


Buy Amazon Product