बड़ी खबरें

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने  बैठक में निर्णय लिया कि चार मई से 10 जून तक सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं होगी छात्रों के हाथ में बड़ा फैसला

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने  बैठक में निर्णय लिया कि चार मई से 10 जून तक सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं होगी छात्रों के हाथ में बड़ा फैसला

1)एक मार्च से शुरू होंगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं
2)15 जुलाई तक जारी हो सकता है रिजल्ट


केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने गुरुवार को सीबीएसइ की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की तारीखें घोषित की. उन्होंने कहा कि ये परीक्षाएं चार मई से 10 जून तक चलेंगी. स्कूलों को एक मार्च से प्रैक्टिकल (प्रायोगिक) परीक्षाएं आयोजित करने की अनुमति होगी. दोनों कक्षाओं की परीक्षाओं की पूरी डेटशीट जल्द जारी की जायेगी.

नये सत्र में नहीं खुले क्लासरूम के ताले

मंत्री ने कहा कि परीक्षा परिणाम 15 जुलाई तक घोषित कर दिये जायेंगे. इन परीक्षाओं में करीब 30लाख छात्र शामिल होंगे. प्रैक्टिकल परीक्षाएं आम तौर पर जनवरी में और लिखित परीक्षाएं फरवरी से मार्च तक होती हैं. हालांकि, इस बार परीक्षाएं कोविड-महामारी की वजह से विलंब से हो रही हैं। 

कई स्कूल छात्रों को तैयार रखने के लिए पहले ही प्री बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित कर चुके हैं. सीबीएसइ ने इस महीने के शुरू में घोषणा की थी कि 2021 में बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं, बल्कि ऑफलाइन ही आयोजित की जायेंगी हो ।स्कूलों को १०वीं और १२वीं कक्षा के प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट, आंतरिक मूल्यांकन की अनुमति १ मार्च से संबंधित कक्षा की लिखित परीक्षा की अंतिम तिथि तक दी जायेगी। शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने कहा, परीक्षा समाप्त होने के बाद हम उन्हें समय पर मूल्यांकन करेंगे और १५ जुलाई तक परिणाम घोषित करने का प्रयास करेंगे ।

बता दें, इस साल परीक्षाओं दो बार रोका गया था, पहले नहर्थ ईस्ट दिल्ली में दंगों के कारण, फिर देश में कोरोना वायरस के कारण. जिसके बाद कक्षा १०वीं व १२वीं की परीक्षाएं १ जुलाई से १५ जुलाई तक आयोजित की गई थी। कोरोना वायरस के कारण इस साल परीक्षा का रिजल्ट १३ जुलाई को जारी किया गया था। जिसमें ८८.७८ प्रतिषत विद्यार्थी पास हुए थे। इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने १२वीं की परीक्षा की मेरिट लिस्ट जारी नहीं की थी।

आमतौर पर प्रैक्टिकल परीक्षा जनवरी में शुरू हो जाती थी, लेकिन कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन १ मार्च से किया जाएगा। आपको बता दें, अभी सिर्फ परीक्षा की तारीख का ऐलान किया है। जल्द ही बताया जाएगी किस तारीख को कौनसे विषय की प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू होगी बता दें, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शनिवार को कहा था कि कक्षा दसवीं और १२वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोशणा ३१ दिसंबर को होगी । उन्होंने ट्वीट किया था कि वर्ष २०२१ में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों की परीक्षाएं कब शुरू होंगी, इसकी घोषणा मैं ३१ दिसंबर को करूंगा।


Buy Amazon Product