बड़ी खबरें

बड़ी खबर: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में पढ़ाई के साथ कमाई भी होगी: धर्मेंद्र प्रधानबड़ी खबर: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में पढ़ाई के साथ कमाई भी होगी: धर्मेंद्र प्रधान दिवाली से पहले कर्मचारियों ब शिक्षकों को मिल सकता है बंपर तोहफा 3 जगह से आएगा पैसा जान ले कैसे?दिवाली से पहले कर्मचारियों ब शिक्षकों को मिल सकता है बंपर तोहफा 3 जगह से आएगा पैसा जान ले कैसे? कैचअप कोर्स से बच्चों और शिक्षकों का 3 ग्रेड में होगा मूल्यांकन जाने विस्तार से उसके बाद शिक्षकों का क्या होने वाला है? कैचअप कोर्स से बच्चों और शिक्षकों का 3 ग्रेड में होगा मूल्यांकन जाने विस्तार से उसके बाद शिक्षकों का क्या होने वाला है? 3.57 लाख शिक्षकों को 15% वेतन वृद्धि का लाभ वित्त विभाग से आने के बाद अब नए साल में मिलने की उम्मीद: अपर मुख्य सचिव3.57 लाख शिक्षकों को 15% वेतन वृद्धि का लाभ वित्त विभाग से आने के बाद अब नए साल में मिलने की उम्मीद: अपर मुख्य सचिव प्रारंभिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक प्रधानाध्यापक पद का जिला भार हुआ आवंटन पत्र हुआ जारी।:प्राथमिक शिक्षा निर्देशकप्रारंभिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षक प्रधानाध्यापक पद का जिला भार हुआ आवंटन पत्र हुआ जारी।:प्राथमिक शिक्षा निर्देशक शिक्षकों को बरगला रही सरकार 15 प्रतिशत की वेतन बढ़ोतरी स्थानांतरण एवं प्रोन्नति का भी मामला लटका। शिक्षकों को बरगला रही सरकार 15 प्रतिशत की वेतन बढ़ोतरी स्थानांतरण एवं प्रोन्नति का भी मामला लटका।

प्रारंभिक विद्यालयों में pt शिक्षकों की इंतजार की घड़ी हुई खत्म सालाना होगी वृद्धि मंत्री मंडल से मिली स्वीकृति।

प्रारंभिक विद्यालयों में pt शिक्षकों की इंतजार की घड़ी हुई खत्म  सालाना होगी वृद्धि मंत्री मंडल से मिली स्वीकृति।

पटना |इंतजार कर रहे सफल अभ्यर्थी होंगे नियुक्त केन्द्र सरकार ने बिहार समेत तमाम राज्यों को सभी मध्य राज्य के सरकारी प्रारंभिक विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशक के 8386 पदों पर वैंकेसी अब नए साल में ही आएगी। क्योंकि अगले तीन महीने वैधानिक की किसी प्रक्रिया के आरंभ पदों होने के आसार नहीं है। मंत्रिमंडल ने दी में 16 दिसम्बर को इस गौरतलब है कि इसी माह राज्य थी मंत्रिपरिषद ने राज्य के राजकीयकृत प्रारंभिक विद्यालयों में 8386 शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशकों के पदों को स्वीकृति दी थी। मंत्रिमंडल ने प्रारंभिक विद्यालयों में तत्काल एक एक शारीरिक शिक्षा अनुदेशक बहाल करने पर अपनी मुहर लगाई है। यह बहाली अनुबंध पर होगी और शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों को 8000 महीने का नियत वेतन मिलेगा। अलबत्ता 200 सालाना इसमें वृद्धि पर भी स्वीकृति दी गयी है।

यह भी पढ़ें - बिहार के साढे चार लाख नियोजित शिक्षकों के वेतन से पेशा कर कटौती को लेकर वाणिज्य विभाग ने शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव को लिखा, पत्र हुआ जारी।

हालांकि, शिक्षा विभाग लम्बे समय से लंबित चल रही इस बहाली को यथाशीघ्र करने का मन बना चुका था और अभ्यर्थियों की ओर से अलग अलग फोरम पर उठायी जा रही मांग के मद्देनजर पद सृजन की स्वीकृति कैबिनेट से कराई गई है। लेकिन प्रदेश में फिलहाल गांवों की सरकार के गठन का कार्यक्रम चल रहा है और दिसम्बर मध्य तक चलेगा। तबतक आदर्श चुनाव आचार संहिता जारी रहेगी। शारीरिक शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया को लेकर पूछे गये सवाल पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी और विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार, दोनों ने ही कहा कि पंचायत चुनाव की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ही नियुक्ति विज्ञापित की जा सकेगी।

यह भी पढ़ें - बिहार के साढे चार लाख नियोजित शिक्षकों के वेतन से पेशा कर कटौती को लेकर वाणिज्य विभाग ने शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव को लिखा, पत्र हुआ जारी।

इंतजार कर रहे सफल अभ्यर्थी होंगे नियुक्त।
केन्द्र सरकार ने बिहार समेत तमाम राज्यों को सभी मध्य विद्यालयों में आरटीई एक्ट के तहत एक-एक फिजिकल इंस्ट्रक्टर बहाल करने का निर्देश दिया था। राज्य में करीब 29 हजार मध्य विद्यालय हैं। विभाग के परीक्षा समिति ने 2018 राज्य ने दी में 16 दिसम्बर को इस कृति पद पर बहाली के लिए परीक्षा ली। 29 हजार पद के लिए कुल 8039 अभ्यर्थियों ने आवेदन दिए और इनमें से करीब 3500 सफल घोषित हुए। तब से ये सफल अभ्यर्थी अपनी नियुक्ति के इंतजार में है।

यह भी पढ़ें - शिक्षकों के वेतन से होगी कटौती विभाग करेगी वसूली होगी शिक्षा विभाग ने दिया आदेश।

2012 में हुआ था नियमावली में संशोधन।
विदित हो कि शिक्षा विभाग पहले शारीरिक शिक्षक नियुक्त करता है। नियोजन नियमावली के तहत भी काफी पदों पर नियुक्तयां हुई हैं। मिडिल स्कूल में वेतनमान 5500 20200 तथा ग्रेड पे 2000 जबकि हाईस्कूलों में 5500-20200 के वेतनमान और 2400 इनका ग्रेड पे था। प्लसटू में पढ़ाई होने के बावजूद शारीरिक शिक्षकों के पद नहीं हैं। परंतु शिक्षक नियोजन नियमावली 2012 में शारीरिक शिक्षा अनुदेशक की नियुक्ति का प्रावधान किया गया और इसके लिए अर्हता भी तय कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें - शिक्षकों के वेतन से होगी कटौती विभाग करेगी वसूली होगी शिक्षा विभाग ने दिया आदेश।

1904 स्कूलों में डेवलप होगा स्किल।
राज्य के 1904 उच्च माध्यमिक स्कूलों में स्टूडेंट्स के लिए जल्द स्किल डेवलप के लिए क्लास लगेंगी. सेंट्रल गवर्नमेंट की सिग्नल मिलते ही शिक्षा विभाग ने माध्यमिक स्कूलों में कुशल युवा कार्यक्रम लागू करने की तैयारी शुरू की है. बिहार कौशल विकास मिशन से भी स्कूलों में कार्यक्रम के क्रियान्वयन में मदद ली जाएगी. युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए उनके कौशल का विकास जरूरी है. इस स्कीम पर चालू वित्त वर्ष में ही अमल की जाएगी।


Buy Amazon Product