बड़ी खबरें

नियोजित शिक्षकों के चालू वित्तीय वर्ष एवं बकाया वेतन का भुगतान के लिए राशि हुआ आवंटन जान ले कितना मिलेगा ।नियोजित शिक्षकों के चालू वित्तीय वर्ष एवं बकाया वेतन का भुगतान के लिए राशि हुआ आवंटन जान ले कितना मिलेगा । नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी बिहार सरकार ने वेतन के साथ एरिया का भी कर दिया आवंटन कौन सा महीना का मिलेगानियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी बिहार सरकार ने वेतन के साथ एरिया का भी कर दिया आवंटन कौन सा महीना का मिलेगा सरकारी स्कूलों में चल रहे वर्ग में बैठकर अफसर करेंगे निरीक्षण, शिक्षकों को मिलेगा 15 जून के बाद सेवांत लाभ का मौका। सरकारी स्कूलों में चल रहे वर्ग में बैठकर अफसर करेंगे निरीक्षण, शिक्षकों को मिलेगा 15 जून के बाद सेवांत लाभ का मौका। डीईओ कार्यालय में मची हड़कंप, 2006 के बाद वाले नियोजित शिक्षकों के दक्षता को लेकर सबसे बड़ी खुशखबरी ।डीईओ कार्यालय में मची हड़कंप, 2006 के बाद वाले नियोजित शिक्षकों के दक्षता को लेकर सबसे बड़ी खुशखबरी । प्रारंभिक विद्यालय में प्रधान शिक्षक की बीपीएससी से होने वाली परीक्षा जून के इस तारीख की हो गई घोषणा जान ले पूरा दिशा निर्देश।प्रारंभिक विद्यालय में प्रधान शिक्षक की बीपीएससी से होने वाली परीक्षा जून के इस तारीख की हो गई घोषणा जान ले पूरा दिशा निर्देश। नियोजित शिक्षकों के लिए इस वक्त बड़ी खुशखबरी स्कूलों को मिलेगा दूरी का प्रमाण पत्र अब बढ़ेगा DAनियोजित शिक्षकों के लिए इस वक्त बड़ी खुशखबरी स्कूलों को मिलेगा दूरी का प्रमाण पत्र अब बढ़ेगा DA

बरसों का इंतजार खत्म मिल गई सबसे बड़ी खुशखबरी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खोल दिया पिटारा।

बरसों का इंतजार खत्म मिल गई सबसे बड़ी खुशखबरी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खोल दिया पिटारा।

पटना। राज्य के इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों के लिए शीघ्र ही 1016 प्रयोगशाला सहायकों की नियुक्ति होगी। विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग ने तकनीकी सेवा आयोग के माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन कराने का निर्णय लिया है । इसके लिए पदों का रोस्टर विभाग तैयार कर रहा है। उम्मीद है कि शीघ्र नियुक्ति के लिए आवेदन लिये जाएंगे। प्रयोगशाला सहायकों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर कराये जाने पर विचार चल रहा है। इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में बड़ी संख्या में गैर शैक्षणिक पदों परनियुक्ति कराने का निर्णय लिया गया है। इसमें प्रयोगशाला समेत कुछ तकनीकी पदों पर तकनीकी सेवा आयोग के माध्यम से नियुक्ति करायी जाएगी। वहीं अन्य पदों परराज्य कर्मचारी चयन आयोग को अधियाचना भेजी जाएगी। 

सरकारी स्कूलों के कागजात नहीं सौंपने पर बीईओ,सीआरसी सहित शिक्षकों पर हो सकेगी कार्रवाई।

प्रयोगशाला सहायकों के अलावा अन्य विभिन्न तरह के 2800 से अधिक पदों पर भी नियुक्ति होगी। इनमें लेखापालके 55, उच्चवर्गीय लिपिक के 85, निम्न वर्गीय लिपिक के 376, कर्मशाला अनुदेशक के 1200, सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष के 46, पुस्तकालयाध्यक्ष के 41, ड्राफ्टमैन के 82, डाटा इंट्री ऑपरेटर के 50, निजी सहायक के 38, विद्युत आपूर्ति पर्यवेक्षक के 35, कार्यालय परिचारी के 400 आदि पदों पर नियुक्ति होगी।

इंटर परीक्षा कल से, सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे
इंटरमीडिएट और मैट्रिक के परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से भी नजर रखी जाएगी । साथ ही, केंद्रों के बाहर वीडियोग्राफी भी करायी जाएगी। केंद्रों पर भीड़ को नियंत्रित करने को लेकर ये कदम उठाए गए हैं। कदाचार मुक्त परीक्षा सुनिश्चित कराने का निर्देश मुख्य सचिव दीपक कुमार ने राज्य के सभी जिलों के डीएम-एसपी को दिया है । मालूम हो कि एक फरवरी से इंटर व 17 से मैट्रिक की परीक्षा होनी है।

मुख्यसचिव ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से डीएम-एसपी से बात की और परीक्षा की तैयारियों का जायजा लिया। इसके बाद गृह और शिक्षा विभाग का निर्देश भी सभी जिलों को भेजा गया है। मुख्य सचिव ने डीएम एसपी को कहा है कि जिस भी स्तर से परीक्षा में गड़बड़ी की कोशिश होती है तो संबंधित के खिलाफ तत्काल कड़ी कार्रवाई करें।

बात की और परीक्षा की तैयारियों का जायजा लिया। इसके बाद गृह और शिक्षा विभाग का निर्देश भी सभी जिलों को भेजा गया है। मुख्य सचिव ने डीएम एसपी को कहा है कि जिस भी स्तर से परीक्षा में गड़बड़ी की कोशिश होती है तो संबंधित के खिलाफ तत्काल कड़ी कार्रवाई करें।


Buy Amazon Product