बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

बरसों का इंतजार खत्म नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी महिला के साथ पुरुष शिक्षकों को भी ऐच्छिक तबादला पत्र हुआ जारी।

बरसों का इंतजार खत्म नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी महिला के साथ पुरुष शिक्षकों को भी ऐच्छिक तबादला पत्र हुआ जारी।

राज्य में नियोजित शिक्षकों के ऐच्छिक तबादले का रास्ता साफ हो गया है। नगर विकास विभाग और पंचायती राज विभाग से सहमति के बाद शिक्षा विभाग ने महिला व दिव्यांग शिक्षकों की रिक्ति के आधार पर तबादले तथा पुरुष शिक्षकों के पारस्परिक स्थानांतरण को लेकर एक गाइडलाइन तैयार की है। अप्रैल-मई में ऐच्छिक तबादले के लिए शिक्षकों से आनलाइन आवेदन लिए जाने की संभावना है। 

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षकों के लिए आखिरकार शिक्षा मंत्री को लेना ही बड़ा बड़ा फैसला 31 मार्च तक मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन। ।

वन टाइम मिलेगा ऐच्छिक तबादले का लाभ।
शिक्षा विभाग के मुताबिक दिव्यांग और महिला शिक्षकों को ऐच्छिक तबादले की सुविधा पूरे सेवाकाल में एक बार ही मिलेगी। इसी तरह पारस्परिक तबादले में पुरुष शिक्षक  भी यह सुविधा एक बार ले पाएंगे। जिन शिक्षकों के प्रमाण-पत्र निगरानी ब्यूरो या फिर विभाग के सक्षम  प्राधिकार की जांच में सही पाए गए हैं, उनसे ही आनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। गाइडलाइन में तबादले की प्रक्रिया और शर्तें भी तय की गई हैं। इसके मुताबिक वरीयता का क्रम में ही तबादले की कार्यवाही पूरी होगी। सभी जिलों में जिलेवार, नियोजन इकाईवार, विषयवार एवं कोटिवार रिक्त पदों की सूचना अपलोड की जाएगी। 

यह भी पढ़ें - कल अवकाश के दिन में सरकारी स्कूलों को खोल दिया गया है शिक्षा विभाग के अधिकारी ने जारी किया पत्र अब ऐसा होगा कार्यक्रम का प्रारूप हुआ जारी। ।

सशर्त तबादले की प्रक्रिया होगी पूरी।
वैसे से दिव्यांग व महिला शिक्षक, पुरुष शिक्षक और लाइब्रेरियन जिनकी सेवा तीन साल या उससे अधिक होगी, वे ही आनलाइन आवेदन करेंगे। किसी कारण से दोषी या निलंबित करार दिए गए शिक्षक आवेदन के योग्य नहीं माने जाएंगे। 

यह भी पढ़ें - कल अवकाश के दिन में सरकारी स्कूलों को खोल दिया गया है शिक्षा विभाग के अधिकारी ने जारी किया पत्र अब ऐसा होगा कार्यक्रम का प्रारूप हुआ जारी। ।

व्याख्याता नियुक्ति के लिए 16 विषयों का साक्षात्कार अभी बाकी।
पटना : व्याख्याता नियुक्ति के लिए 16 विषयों का साक्षात्कार अभी बाकी है। कोरोना की वजह से नियुक्ति प्रक्रिया में विलंब हुआ है। अगले वित्तीय वर्ष में बचे विषयों के साक्षात्कार की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने विधानसभा में इस बाबत नीतीश मिश्रा के आए ध्यानाकर्षण के जबाव में इस आशय की जानकारी दी। नीतीश मिश्रा का कहना था कि विश्वविद्यालय शिक्षकों की नियुक्ति के लिए विश्वविद्यालय सेवा आयोग ने 2020 में नियुक्ति की प्रक्रिया आरंभ की थी। आवेदन की प्रक्रिया को समाप्त हुए एक साल से अधिक हो गए हैैं, लेकिन अभी तक इसे पूरा नहीं किया गया है। कुल 52 विषयों में 4638 शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया जारी है। इनमें से 82 शिक्षकों की नियुक्ति की गयी है। शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा विगत दो वर्षों में छह स्मार पत्र दिए गए हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में विश्वविद्यालय शिक्षकों के 10804 स्वीकृत पद हैैं, जिनमें 5555 पदों पर शिक्षक कार्यरत हैं। इसके अतिरिक्त 1664 अतिथि शिक्षक हैैं। वहीं 4638 पदों पर नियुक्ति की अधियाचना विश्वविद्यालय सेवा आयोग को की गई है। 


Buy Amazon Product