बड़ी खबरें

78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी।78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी। राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी

नियोजित शिक्षकों के वेतन निर्धारण में index3 की वैधता समाप्त करने की उठी मांग वेतन वृद्धि में होगी अंतर।

नियोजित शिक्षकों के वेतन निर्धारण में index3 की वैधता समाप्त करने की उठी मांग वेतन वृद्धि में होगी अंतर।

पंचायतीराज एवं नगर निकाय शिक्षकों के मूल वेतन में गत एक अप्रैल से 15 फीसदी राशि की बढ़ोतरी के भुगतान के लिए वेतन निर्धारण में इंडेक्स-तीन की बाध्यता समाप्त करने की मांग टीईटी-एसटीईटी उत्तीर्ण नियोजित शिक्षक संघ (गोपगुट) ने की है। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष मार्कण्डेय पाठक एवं प्रदेश प्रवक्ता अश्विनी पाण्डेय ने कहा है कि नवप्रशिक्षित शिक्षकों को इंडेक्स- तीन की बाध्यता में बांध देने से हजारों की संख्या में शिक्षकों को प्रतिमाह हजारों रुपये का नुकसान हो रहा है। इसके मद्देनजर उन्होंने इंडेक्स-तीन की बाध्यता समाप्त करने की मांग करते हुए कहा है कि विभाग द्वारा निर्गत पत्र के अनुरूप वरीय शिक्षकों के वेतन को कनीय के समकक्ष या उससे ज्यादा निर्धारित करे, जैसे कि स्नातक ग्रेड के शिक्षकों का वेतन बेसिक ग्रेड से ज्यादा निर्धारित हो, ठीक उसी प्रकार उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों का वेतन माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों से अधिक निर्धारित किया जाय । इस बीच संगठन सचिव साकिर इमाम एवं नासिर हुसैन ने कहा कि पीएफएमएस के कारण विभिन्न जिलों में शिक्षको का वेतन अवरुद्ध है, जिस पर विभाग संज्ञान ले तथा शीघ्र अवरोध को दूर करते हुए नवम्बर दिसम्बर के वेतन एवं नवप्रशिक्षित शिक्षकों का एरियर भुगतान शीघ्र सुनिश्चित करे।

टीवी स्क्रीन पर बच्चे कर रहे आनलाइन पढ़ाई
पटना: राजधानी समेत राज्य के अधिकांश स्कूलों में आनलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है। खास बात यह कि बच्चे आन लाइन पढ़ाई के लिए नई नई तकनीक का प्रयोग कर रहे हैं। टैब और लैपटाप का इस्तेमाल आम बात हो गई है। लेटेस्ट ट्रेंड टीवी स्क्रीन का इस्तेमाल कर पढ़ाई करने का है। इससे छात्रों को आनलाइन पढ़ाई करने में सुविधा हो रही है। साथ ही इसके कई अन्य फायदे भी हैं। आइटी विशेषज्ञ पीके सिन्हा का  कहना है कि वर्तमान में छात्रों के पास स्मार्ट फोन के साथ साथ अन्य विकल्प भी हैं। तकनीक ने इसे संभव कर दिया है। सबसे सहज तरीका स्मार्ट फोन को टीवी के साथ मिरर कर इसका इस्तेमाल है। मिरर करने पर टीवी फोन से सीधा जुड़ जाता है। इसकी स्क्रीन पर आने वाला कंटेंट टीवी पर भी दिखाई देता है। साथ ही मोबाइल के जरिए पूरे फंक्शन को सीधे कंट्रोल किया जा सकता है। इससे बार बार टीवी तक जाने की आवश्यकता नहीं रह जाती।

12 को ड्रग्स के खिलाफ ई प्रतिज्ञा लेंगे छात्र व शिक्षक
पटना | विवेकानंद जयंती यानी विश्व युवा दिवस के मौके पर 12 जनवरी को बिहार के स्कूली विद्यार्थी ड्रग्स के खिलाफ ई-प्रतिज्ञा लेंगे। भारत सरकार के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग तथा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के दिशा-निर्देशों के मद्देनजर राज्यभर में यह आयोजन होगा। इसमें बिहार के विद्यार्थी ऑनलाइन जुड़ेंगे तथा नशीली दवाओं के सेवन नहीं करने की शपथ लेंगे। ई-प्रतिज्ञा को लेकर भारत सरकार ने स्लोगन दिया है- 'जीवन को हां और ड्रग्स को ना' कहो।
भारत सरकार के स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के अवर सचिव और स्वापक (नारकोटिक्स) नियंत्रण ब्यूरो के महानिदेशक द्वारा इसको लेकर बिहार सरकार के शिक्षा विभाग को पत्र भेजकर आग्रह किया गया था। गौरतलब है कि कोरोना को लेकर राज्य के सभी श्रेणी के स्कूल बंद हैं। ऐसे में विश्व युवा दिवस पर स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को डिजिटल ई-प्रतिज्ञा कार्यक्रम में शामिल कराने को लेकर प्रेरित करने का जिम्मा सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी तथा समग्र शिक्षा के सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को दिया गया है। निदेशक श्रीकांत शास्त्री ने उन्हें ड्रग्स के खिलाफ ई-प्रतिज्ञा कार्यक्रम में अपने-अपने जिले अधिकाधिक विद्यार्थियों को शामिल कराने का निर्देश जारी किया है।


Buy Amazon Product