बड़ी खबरें

नियोजित शिक्षकों के चालू वित्तीय वर्ष एवं बकाया वेतन का भुगतान के लिए राशि हुआ आवंटन जान ले कितना मिलेगा ।नियोजित शिक्षकों के चालू वित्तीय वर्ष एवं बकाया वेतन का भुगतान के लिए राशि हुआ आवंटन जान ले कितना मिलेगा । नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी बिहार सरकार ने वेतन के साथ एरिया का भी कर दिया आवंटन कौन सा महीना का मिलेगानियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी बिहार सरकार ने वेतन के साथ एरिया का भी कर दिया आवंटन कौन सा महीना का मिलेगा सरकारी स्कूलों में चल रहे वर्ग में बैठकर अफसर करेंगे निरीक्षण, शिक्षकों को मिलेगा 15 जून के बाद सेवांत लाभ का मौका। सरकारी स्कूलों में चल रहे वर्ग में बैठकर अफसर करेंगे निरीक्षण, शिक्षकों को मिलेगा 15 जून के बाद सेवांत लाभ का मौका। डीईओ कार्यालय में मची हड़कंप, 2006 के बाद वाले नियोजित शिक्षकों के दक्षता को लेकर सबसे बड़ी खुशखबरी ।डीईओ कार्यालय में मची हड़कंप, 2006 के बाद वाले नियोजित शिक्षकों के दक्षता को लेकर सबसे बड़ी खुशखबरी । प्रारंभिक विद्यालय में प्रधान शिक्षक की बीपीएससी से होने वाली परीक्षा जून के इस तारीख की हो गई घोषणा जान ले पूरा दिशा निर्देश।प्रारंभिक विद्यालय में प्रधान शिक्षक की बीपीएससी से होने वाली परीक्षा जून के इस तारीख की हो गई घोषणा जान ले पूरा दिशा निर्देश। नियोजित शिक्षकों के लिए इस वक्त बड़ी खुशखबरी स्कूलों को मिलेगा दूरी का प्रमाण पत्र अब बढ़ेगा DAनियोजित शिक्षकों के लिए इस वक्त बड़ी खुशखबरी स्कूलों को मिलेगा दूरी का प्रमाण पत्र अब बढ़ेगा DA

नई नीति के तहत स्कूली पाठ्यक्रम को नए ढांचे में गढ़ने की तैयारी शिक्षकों को ऐसा करना होगा?

नई नीति के तहत स्कूली पाठ्यक्रम को नए ढांचे में गढ़ने की तैयारी शिक्षकों को ऐसा करना होगा?

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के जरिये स्कूली शिक्षा के ढांचे में बदलाव की जो सिफारिश की गई थीं, उन सभी पर अमल तेजी से शुरू हो गया है। इनमें जो अहम बदलाव है, वह स्कूली शिक्षा के पाठ्यक्रम को 10 प्लस टू के पैटर्न से निकालकर फाइव प्लस श्री प्लस श्री प्लस फोर के पैटर्न पर ले जाने का है। शिक्षा मंत्रालय ने इस काम में ज्यादा देरी न करते हुए इसे इसी साल पूरा करने का लक्ष्य तय किया है। इसे लेकर गठित टीम को तेजी से इस दिशा में काम आगे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। शिक्षा मंत्रालय ने इसके साथ ही स्कूली पाठ्यक्रम को नए सिरे से गढ़ पर भी जोर दिया है जिससे स्कूलों से रटने और रटाने का पूरा खेल खत्म हो जाए। साथ ही ऐसे पाठ्यक्रम का विकास हो, जिसमें सीखने की समग्र प्रक्रिया हो । मंत्रालय ने स्कूली शिक्षा के नए ढांचे में इन पहलुओं पर ध्यान देने की जरूरत बताई है।

यह भी पढ़ें - प्रशिक्षित नियोजित शिक्षकों के लिए शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने वेतन निर्धारण को लेकर जारी किया निर्देश पत्र हुआ जारी।

मंत्रालय ने नेशनल कैरीकुलम फ्रेमवर्क (एनसीएफ) के लिए जो विशेषज्ञ टीम बनाई है, उसके मुखिया भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के पूर्व प्रमुख और देश के वरिष्ठ विज्ञानी के कस्तूरीरंगन को बनाया है। बता दें कि यह वही कस्तूरीरंगन है जिनकी अगुआई में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति भी तैयार की गई है। मंत्रालय का मानना है कि यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि नीति के जरिये बदलाव के जो सपने देखें गए हैं वे पूरी तरह से ढांचे में आ सकें। शिक्षा मंत्रालय ने इसके साथ ही स्कूली ढांचा तैयार करने में जिन मूलभूत विषयों पर ध्यान देने पर जोर दिया है, उनमें 21वीं सदी की जरूरत को ध्यान में रखते हुए सोच आधारित विषयवस्तु को प्रमुखता देने, वैज्ञानिक सोच, समस्या समाधान, सहयोग और डिजिटल शिक्षा से जुड़े विषय शामिल हैं।

यह भी पढ़ें - प्रशिक्षित नियोजित शिक्षकों के लिए शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने वेतन निर्धारण को लेकर जारी किया निर्देश पत्र हुआ जारी।

आज से 1200 नियोजन इकाइयों के अभ्यर्थियों की शुरू होगी काउंसलिंग।
राज्य में 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली के छठे चरण में बचे हुए 1200 नियोजन पदों के लिए इकाइयों के 12,495 इकाइयों के 12,495 पदों के लिए अभ्यर्थियों की काउंसलिंग सोमवार से जिला एवं प्रखंड मुख्यालयों में शुरू होगी, जो 28 जनवरी तक चलेगी। काउंसलिंग केंद्र पर केवल अभ्यर्थी और नियोजन प्रक्रिया के प्रतिनिधि ही प्रवेश करेंगे।  शिक्षा विभाग ने काउंसलिंग प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराने और कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से अनुपालन कराने का निर्देश सभी जिलों को दिया है या है। काउंसलिंग शिड्यूल के मुताबिक सोमवार को नगर निकाय नियोजन इकाई के सामाजिक विज्ञान विषय में कक्षा 6-8 के लिए अभ्यर्थियों की काउंसलिंग जिला मुख्यालय में होगी

यह भी पढ़ें - प्रशिक्षित नियोजित शिक्षकों के लिए शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने वेतन निर्धारण को लेकर जारी किया निर्देश पत्र हुआ जारी।

18 जनवरी को जिला मुख्यालय में गणित, विज्ञान एवं भाषा में कक्षा 6 से 8 के लिए और 19 जनवरी को जिला मुख्यालय में कक्षा 1 से 5 के लिए
शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होगी। 22 जनवरी को प्रखंड नियोजन इकाई के सामाजिक विज्ञान विषय में में कक्षा 6 से 8 के लिए अभ्यर्थियों की काउंसलिंग जिला मुख्यालय में होगी। 24 जनवरी को जिला मुख्यालय में गणित, विज्ञान एवं भाषा विषय में कक्षा 6 से 8 के लिए और 25 जनवरी को जिला मुख्यालय में कक्षा 1 से 5 के लिए काउंसलिंग होगी। जबकि 28 जनवरी को पंचायत नियोजन इकाई के कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग प्रखंड मुख्यालय में होगी।


Buy Amazon Product