बड़ी खबरें

शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं शिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसलाशिक्षकों को भी पुरानी पेंशन योजना शीघ्र लागू हो इस पर लिया गया बड़ा फैसला सभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतानसभी जिलों में शिक्षकों के लिए दिसंबर महीने का वेतन एवं अंतर राशि के लिए 11 अरब 92 करोड़ 85 लाख का हुआ आवंटन अब होगा भुगतान

कैबिनेट से मिली मंजूरी जुलाई एवं अगस्त के बकाये डीए का भुगतान अक्तूबर में एरियर के होगा।

कैबिनेट से मिली मंजूरी जुलाई एवं अगस्त के बकाये डीए का भुगतान अक्तूबर में एरियर के होगा।

पटना। सरकार ने राज्य के पांच •लाख से अधिक पेंशन भोगी कर्मियों के जुलाई एवं अगस्त के बकाये डीए का भुगतान अक्तूबर में करने का निर्णय लिया है। कैबिनेट ने वित्त विभाग के इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दी है। वर्ष २०२२ के लिए सरकार के कार्यालयों में अवकाश और निगोसियेबुल एक्ट के अन्तर्गत में अवकाश की घोषणा की गयी है। कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि राज्य में एक सितंबर २००५ को एवं उसके बाद नियुक्त राज्य कर्मियों के लिए लागू नयी अंशदायी पेंशन योजना अब राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के रुप में अधिसूचित किया जायेगा । राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली को वित्त विभागीय संकल्प संख्या १९६४ दिनांक ३१ अगस्त २००५ में उल्लेखित सभी  कर्मियों के लिए विस्तारित किया जायेगा। इसके लिए दिनांक एक सितंबर २००५ से पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण अधिनियम २०१३ की धारा २० की उपधारा एक साथ पठित धारा १२ की उपधारा चार के तहत संशोधित किया गया है।

राज्य के साढे चार लाख नियोजित शिक्षकों के इस माह से 15% वेतन वृद्धि के लिए शिक्षा मंत्री से वार्ता के बाद भुगतान हो सकेगा।

कैबिनेट ने षष्ठम केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार अपुनरीक्षित चेतनमान में वेतन व पेंशन प्राप्त करने वाले सरकारी सेवकों, पेंशनभोगी कर्मियों एवं पारिवारिक पेंशनधारियों को एक जुलाई २०२१ के प्रभाव से १६४ प्रतिशत के स्थान पर १८९ प्रतिशत महंगाई भत्ता राहत देने का फैसला लिया गया है। इसी तरह पंचम केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार अपुनरीक्षित वेतनमान में वेतन पेंशन पाने वाले कर्मियों को एक जुलाई के प्रभाव से ३१२ प्रतिशत के स्थान पर ३५६ प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता एवं राहत दिया जायेगा।
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खड़गपुर मुंगेर डा. अनामिका को १६ जुलाई २०१६ से अनाधिकृत अनुपस्थिति को लेकर सेवा से बरखास्त करने का फैसला लिया गया है। बिहार राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद के लिए प्रस्तावित प्रशासनिक संरचना के अंतर्गत २० पदों की स्वीकृति दी गयी है। राज्य परिवहन अपीलीय न्यायाधिकरण के सात पदों के सृजन के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दी है ।

 

यह भी पढ़ें - डीईओ-डीपीओ को शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने तीन दिन की मोहलत दी, जान ले पूरी माजरा क्या है?

शिक्षक अभ्यर्थियों ने चलाया ट्विटर पर अभियान
चयनित प्रारंभिक शिक्षक अभ्यर्थियों ने बुधवार को ट्विटर पर अभियान चलाया। चयनित प्रारंभिक शिक्षक अभियर्थियों ने ट्विटर पर ट्वीट कर शिक्षा विभाग से नियुक्ति पत्र अविलंब देने तथा तीसरे चरण की काउंसलिंग का शिड्यूल जल्द जारी करने की मांग रखी। टीईटी-एसटीईटी उतीर्ण नियोजित शिक्षक संघ (गोपगुट) के प्रदेश प्रवक्ता अश्विनी पाण्डेय एवं अभ्यर्थी संघ के सौरभ कुमार की मानें, तो यह मुद्दा ट्विटर पर बिहार में पहले नंबर और पूरे देश में टॉप पांच में सिर्फ आधे घंटे में ट्रेड करने लगा। पहले एवं दूसरे चरण की काउंसलिंग में चयनित शिक्षक अभ्यर्थी नियुक्ति पत्र का इंतजार कर रहे हैं।


Buy Amazon Product