बड़ी खबरें

 राज्य के नियोजित शिक्षकों को वरीयता को लेकर शिक्षा मंत्री मुख्यमंत्री अपर मुख्य सचिव का संयुक्त बयान जारी राज्य के नियोजित शिक्षकों को वरीयता को लेकर शिक्षा मंत्री मुख्यमंत्री अपर मुख्य सचिव का संयुक्त बयान जारी सुबे के लाखों शिक्षकों को मिलेगी बड़ी राहत शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह को मिलीसुबे के लाखों शिक्षकों को मिलेगी बड़ी राहत शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह को मिली शिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगाशिक्षकों को मिली खुशखबरी सरकारी स्कूल के संचालन में हुआ भारी परिवर्तन जान ले अब कितने बजे तक स्कूल चलेगा 2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा2006 से लेकर अब तक के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर मिलेगी सरकारी राज्य कर्मी का दर्जा खुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूचीखुशखबरी शिक्षकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षा विभाग ने अवकाश तालिक में हुआ भारी परिवर्तन जारी हुआ सूची प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएंप्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक दिए गए लिंक पर जाकर जल्द सूचना प्राप्त कर लें आप कहीं छूट ना जाएं

बिहार के 4 लाख नियोजित शिक्षकों के 15% वेतन बढ़ने के बाद बिहार सरकार ने नया वेतन का कैलकुलेटर किया जारी, जाने आपका कितना वेतन बढ़ा।

बिहार के 4 लाख नियोजित शिक्षकों के 15% वेतन बढ़ने के बाद बिहार सरकार ने नया वेतन का कैलकुलेटर किया जारी, जाने आपका कितना वेतन बढ़ा।

पटना। राज्य के पंचायतीराज एवं नगर निकायों के प्राथमिक विद्यालयों से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालयों के 3.5 लाख शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के 15 प्रतिशत बढ़े हुए वेतन के भुगतान के लिए वेतन निर्धारण को लेकर गजट जारी हो गया है। हालांकि, वेतन निर्धारण से संबंधित अधिसूचना 12 नवंबर को ही जारी हो चुकी है।

उसी अधिसूचना का प्रकाशन गजट में हुआ है। इसके मुताबिक वेतन निर्धारण ऑनलाइन कैलकुलेटर से होगा। ऑनलाइन कैलकुलेटर तैयार कराया जा रहा है। 15 प्रतिशत बढ़े हुए वेतन का भुगतान एक अप्रैल, 2021 के प्रभाव से होगा। एक अप्रैल, 2021 के प्रभाव से शिक्षकों के मूल वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि होगी। आपको याद दिला दूं कि पंचायतीराज एवं नगर निकाय शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के लिए 5200 से 20200 के वेतनमान के साथ ग्रेड पे क्रमश: 2000, 2400 एवं 2800 लागू है।

यह भी प्रावधानित है कि उन्हें समय-समय पर राज्य सरकार के कर्मियों के अनुरूप घोषित महंगाई भत्ता, चिकित्सा भत्ता, मकान किराया भत्ता एवं देय वार्षिक वेतनवृद्धि देय होगा । साथ ही ग्रेड पे की देयता उनकी सेवा के दो वर्ष पूरा होने के उपरांत देय होगा। इस बीच शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के वर्तमान वेतन संरचना में सुधार के लिए राज्य सरकार ने एक अप्रैल, 2021 के प्रभाव से उनके मूल वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि का आदेश 29 अगस्त, 2020 को जारी किया था। उसके बाद वेतन निर्धारण की अधिसूचना जारी हुई । उसके जरिये नयी पे मैट्रिक्स अधिसूचित हुई। पे मैट्रिक्स के तहत शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के मूल वेतन में 1.15 से गुणा कर जो राशि आयेगी, उसे पे मैट्रिक्स के सापेक्ष अथवा ठीक ऊपर के लेवल के अनुसार निर्धारित करते हुए एक अप्रैल, 2021 से वित्तीय लाभ अनुमान्य होगा। वेतन निर्धारण के लिए शिक्षा विभाग ऑनलाइन कैलकुलेटर तैयार कर रहा है।

इस बीच टीईटी-एसटीईटी उतीर्ण नियोजित शिक्षक संघ (गोपगुट) के प्रदेश प्रवक्ता अश्विनी पांडेय ने राज्य सरकार से कहा है कि अविलंब ऑनलाइन कैलकुलेटर जारी करके दिसम्बर माह में ही वेतन निर्धारित करके भुगतान सुनिश्चित करे।


Buy Amazon Product