बड़ी खबरें

राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी मुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गयामुख्यमंत्री का कार्यालय बिहार सरकार (जनसंपर्क कोपांग) से शिक्षकों के लिए प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई आखिरकार शिक्षकों को मिल ही गया

इस वक्त सबसे बड़ी खबर डेढ़ वर्ष के एरियर पर आ गई नई खबर एक करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा लाभ।

इस वक्त सबसे बड़ी खबर डेढ़  वर्ष के एरियर पर आ गई नई खबर एक करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा लाभ।

DA एवं DR की ये बढ़ोतरी 1 जुलाई से दिसंबर 2021 तक के लिए लागू होगी। बढ़े हुए डीए का लाभ अक्टूबर 2021 की सैलरी के साथ मिल सकती है र्मचारियों को 7th Pay Commission के तहत 31 प्रतिशत महंगाई भत्ते और राहत का तोहफा तो मिल गया है, लेकिन 18 महीने के बकाए एरियर पर अबतक फैसला नहीं हो पाया है।संभावना जताई जा रही है कि दिवाली के बाद यानि नवंबर में इस पर फैसला हो सकता है, चुंकी मामला पीएम मोदी के पास पहुंच गया है और वे जल्द इसका हल भी निकाल सकते है।हालांकि सरकार की तरफ से इस पर कोई बयान या संकेत नहीं दिए गए है, लेकिन राहत भरी खबर ये है कि 31 प्रतिशत डीए के साथ जुलाई के बाद का एरियर मिलेगा, जिससे 1 करोड़ कर्मचारियों को सैलरी में लाभ होगा और हर महीने बड़ा उछाल देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें - 7th Pay Commission DA का 50% भुगतान और वेतन वृद्धि की मांग पर अड़े यह कर्मचारी 1 नवंबर से एक काम के बहिष्कार का किया ऐलान।

दरअसल, हाल ही में केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के 28 फीसदी डीए और डीआर को बढ़ाकर 31 कर दिया है। इससे सरकार के खजाने पर 9488.74 करोड़ का सालाना बोझ बढ़ेगा और करीब 1 करोड़ कर्मचारियों को सैलरी में बड़ा लाभ मिलेगा। इससे 47 लाख 14 हजार कर्मचारी और 68 लाख 62 हजार पेंशनर लाभान्वित होंगे। DA/DR की ये बढ़ोतरी 1 जुलाई से दिसंबर 2021 तक के लिए लागू होगी। बढ़े हुए डीए का लाभ अक्टूबर की सैलरी में देखने को मिल सकता है।

 

यह भी पढ़ें - शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने राज्य के 80 हजार प्रारंभिक स्कूलों को मार्च 22 के लिए दिए खुशियों का सौगात।

वही 3 महीने जुलाई, अगस्त, सितंबर का एरियर (DA Arrear news) का पैसा भी मिलेगा  हालांकि जून के एरियर का फैसला अभी नहीं हो पाया है। इधर, भारतीय पेंशनभोगी मंच (BPM) ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) बकाया जल्द से जल्द जारी करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप की मांग की है और चिट्ठी लिखकर इस पर जल्द फैसला लेने की मांग की है। पीएम के पास मामला पहुंचने के बाद संभावना जताई जा रही है कि वे 18 महीने के बकाए पर नवंबर में फैसला ले सकते है।

 

31 प्रतिशत डीए के बाद जानें कितना बढ़ेगा वेतन

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षकों के बकाया वेतन /अंतर वेतन भुगतान के लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारी ने जारी किया निर्देश पत्र हुआ जारी।

31 प्रतिशत डीए व डीआर बढ़ोत्तरी के बाद 18000 रुपये बेसिक सैलरी वालों के वेतन में 540 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी या  सालाना 6,480 रुपये वेतन में बढ़ जाएंगे। 3 फीसदी इजाफे के बाद 5580 रुपए मिलेंगे। मतलब कर्मचारियों के वेतन में 540 रुपए की बढ़ोतरी होगी। यानि 31 फीसदी डीए के बाद 56,900 सैलरी वालों की सैलरी में 1,707 बढ़ोत्तरी के साथ 17,639 रुपये महीने भत्ता मिलेगा। इसी तरह 36000 और 56000 हजार सैलरी वालों को भी लाभ मिलेगा।वही ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) और सिटी अलाउंस (City Allowance) ,रिटायरमेंट के लिए प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्युटी (Gratuity) में भी बढ़ोतरी होगी।


Buy Amazon Product