बड़ी खबरें

78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी।78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी। राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी

केंद्र एवं राज्य सरकार इस तारीख को केंद्रीय एवं राज्य कर्मचारियों के साथ-साथ नियोजित शिक्षकों को भी DA में बढोत्तरी का देगी खुशखबरी

केंद्र एवं राज्य सरकार इस तारीख को केंद्रीय एवं राज्य कर्मचारियों के साथ-साथ नियोजित शिक्षकों को भी DA में बढोत्तरी का देगी खुशखबरी

* 34 से बढ़कर 40 फीसदी हो जाएगा महंगाई भत्ता

* अगस्त में होने वाली कैबिनेट बैठक में फैसला संभव

केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employees) के लिए एक बड़ा अपडेट आया है. दरअसल, उनकी सैलरी (Salary) में एक बार फिर से बड़ा इजाफा होने वाला है. इस बार उन्हें मिलने वाले DA में 6 फीसदी की बढ़ोतरी होने वाली है, जिसके बाद इनकी सैलरी में अच्छा-खासा उछाल देखने को मिलेगा.

तीन अगस्त को लग सकती है मुहर

रिपोर्ट के मुताबिक, AICPI के ताजा आंकड़ों ने यह बात साफ कर दी है कि केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होने वाली है. इसमें कहा गया है कि तीन अगस्त को प्रस्तावित कैबिनेट की बैठक में DA Hike का ऐलान किया जा सकता है. AICPI के आंकड़ों में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है. अप्रैल की तुलना में मई में इसके आंकड़ों में 1.3 प्वाइंट की तेजी आई है.

यह भी पढ़ें - पुरानी पेंशन बहाल करने के लिए ब्लैक डे कार्यक्रम की सफलता हेतु बि०प्र०से० के पदाधिकारियों के बीच चलाया गया संपर्क अभियान

AICPI आंकड़ों में लगातार उछाल

मई महीने में AICPI 129 प्वाइंट पर पहुंच गया है और इसके साथ ही यह भी लगभग तय हो गया है कि कर्मचारियों के DA में इस बार करीब 6 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. हालांकि, AICPI के जून के आंकड़े आना अभी बाकी है. लेकिन इसमें गिरावट की उम्मीद कम ही है. बता दें इंडेक्स जनवरी में 125.1 प्वाइंट, फरवरी में 125.0, मार्च में 126.0 और अप्रैल में 127.7 प्वाइंट पर था.

बढ़कर 40 फीसदी हो जाएगा डीए

अगर सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में छह फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो यह 34 फीसदी से बढ़कर 40 फीसदी हो जाएगा. सरकार के इस फैसले का असर 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को होगा. जोरदार महंगाई (Inflation) के बीच ये उनके लिए बड़ी राहत होगी. क्योंकि कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़ें - शिक्षकों को अब श्रावणी में शिव भक्त कांवरियों को गाना गाकर एवं नृत्य कर मनोरंजन करने की मिली जिम्मेदारी, प्रशिक्षण शुरू, आपको भी डांस करना होगा।

वेतन-पेंशन का अहम हिस्सा डीए

महंगाई भत्ता कर्मचारी के वेतन और पेंशनभोगियों की पेंशन का एक बड़ा हिस्सा है. यह भत्ता केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उनके वेतन पर मुद्रास्फीति के प्रभाव को ऑफसेट करने के लिए दिया जाता है. 7वें वेतन आयोग (7th CPC) के तहत सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई में डीए में इंक्रीमेंट देती है. डीए सरकारी कर्मचारियों के स्थानों के आधार पर भी अलग-अलग होता है.

अधिकतम सैलरी में वृद्धि का गणित

अधिकतम बेसिक सैलरी की बात करें तो केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह 56,900 रुपये है. अभी 34 फीसदी की दर से उन्हें महंगाई भत्ता 19,346 रुपये मिलता है. जब डीए बढ़कर 40 फीसदी हो जाएगा, तो नया महंगाई भत्ता 22,760 रुपये प्रति माह हो जाएगा. ऐसे में उन्हें 3,414 रुपये प्रति माह का फायदा होगा और सालाना सैलरी में 40,968 रुपये की बढ़ोतरी मिलेगी.

न्यूनतम सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी

न्यूनतम बेसिक सैलरी वाले केंद्रीय कर्मचारियों को होने वाले फायदे की गणना करें, तो 18,000 रुपये मूल वेतन पर अभी महंगाई भत्ता 6,120 रुपये प्रति माह मिलता है, जो छह डीए में छह फीसदी बढ़ोतरी के बाद बढ़कर 7,200 रुपये प्रति माह हो जाएगा. यानी कर्मचारी को हर महीने 1,080 रुपये और सालाना आधार पर 12,960 रुपये की वृद्धि देखने को मिलेगी.


Buy Amazon Product