बड़ी खबरें

78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी।78 हजार केंद्रीय राज्य कर्मियों को 188 करोड़ से ज्यादा दिवाली बोनस के रूप में बड़ी धनराशि मिलेगी। राज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दियाराज्य के 80 हजार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को 18 अक्टूबर के होने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्देशक प्राथमिक शिक्षा ने पत्र जारी कर दिया बेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहरबेसिक ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को अब जल्द मिल सकेगा प्रमोशन का आ गया फैसला शिक्षकों में अत्यंत खुशी की लहर सरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धिसरकारी कर्मियों के साथ नियोजित शिक्षकों को भी सरकार ने दिया दिवाली से पहले धमाकेदार तोहफा DA में हुआ 4% की वृद्धि हो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबितहो जाएं सावधान, चहक कार्यक्रम में विभाग द्वारा भेजे गए सामग्री को गलत तरीके से लेने को लेकर शिक्षक हो रहे निलंबित 2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी2015 तक के बहाल नियोजित शिक्षकों को स्नातक ग्रेड में होगा प्रोन्नत वरीता के आधार पर वेतन में होगी बढ़ोतरी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षकों की तमन्ना पूरी कर दी बरसों से था इसका इंतजार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षकों की तमन्ना पूरी कर दी बरसों से था इसका इंतजार

पटना। सेवा नियमित नहीं होने पर उच्च माध्यमिक अतिथि शिक्षक 15 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जायेंगे । बिहार उच्च माध्यमिक अतिथि शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष नरेंद्र यादव ने 4203 उच्च माध्यमिक अतिथि शिक्षकों की सेवा नियमित करने की मांग करते हुए राज्य सरकार से आग्रह किया है कि इसकी घोषणा शिक्षक दिवस पर करे । अतिथि शिक्षक साढ़े चार वर्षों से प्लस टू में पढ़ा रहे हैं । श्री यादव ने कहा है कि अतिथि शिक्षकों के अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का असर प्लस टू की पढ़ाई पर पड़ेगा ।

सीएम ने दी शिक्षक दिवस की बधाई

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिक्षक दिवस के मौके पर डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को नमन करते हुए राज्य के शिक्षकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज एवं राष्ट्र के निर्माण में शिक्षकों का बहुत बड़ा योगदान है। शिक्षक समाज के मेरूदण्ड हैं। इनको हर स्तर पर आदर एवं सम्मान मिलना चाहिए। उम्मीद जताई कि शिक्षक राष्ट्रनिर्माण में भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। वे देश की भावी पीढ़ी को इस तरह तैयार करेंगे कि उनके मन में देश प्रेम, भाईचारा व सद्भाव की भावना विकसित हो। उनके अंदर देश के लिए कुछ कर गुजरने की तमन्ना हो।

यह भी पढ़ें - वर्ष 2003 से अब तक लाखों को नियोजित शिक्षकों को प्रधान शिक्षक बनने के लिए ऐसे करने होंगे बदल गए नियम शिक्षा मंत्री का आया आदेश

राजकीय पुरस्कारसे आज 20 शिक्षक नवाजे जाएंगे

पटना। शिक्षक दिवस पर बिहार के दो शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार तथा 20 को राजकीय शिक्षक पुरस्कार दिया जाएगा।

महादेव उच्च माध्यमिक विद्यालय खुसरूपुर पटना की शिक्षिका निशि कुमारी और ललित नारायण लक्ष्मी  समारोह में शिक्षा मंत्री चन्द्रशेखर के हाथों पुरस्कृत किया जाएगा। पुरस्कृत होने वाले शिक्षकों में कैमूर के अनिल कुमार सिंह, केवटी दरभंगा के रवि रौशन कुमार, सिकटी अररिया के अजय कुमार, दरभंगा के चन्द्रमोहन पोद्दार, औरंगाबाद के सुमन्त कुमार, मधुबनी की डॉ. मीनाक्षी कुमारी, अररिया के युगेश झा, भभुआ के धीरज कुमार, अरवल के डॉ. ज्योति कुमार, मानपुर गया के विवेक कुमार, सरायरंजन समस्तीपुर के अखिलेश ठाकुर, चोरौत सीतामढ़ी के शशिकांत कर्ण, प. चंपारण की रहमत यास्मीन, नवादा की श्वेता सिन्हा, भोजपुर की आशा पांडेय, प. चंपारण की मेरी एडलिन, सीतामढ़ी की नुसरत जहां आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें - नियोजित शिक्षकों को एक साथ दो-दो खुशखबरी अब बिना परीक्षा के होगा पदोन्नति शिक्षा विभाग के अधिकारी ने जारी किया पत्र

जिलों में भी मनेगा विश्व साक्षरता दिवस

पटना। राज्य के सभी जिलों में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाएगा। हालांकि विश्व साक्षरता दिवस पर 8 सितम्बर को पूर्व की तरह मुख्य समारोह पटना में ही होगा। शिक्षा विभाग के जनशिक्षा निदेशालय की ओर से अनुग्रह नारायण सिंह शोध संस्थान में होने वाले इस समारोह के मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री चन्द्रशेखर होंगे।

विश्व साक्षरता दिवस को प्रदेश के तमाम जिला मुख्यालय में आयोजित करने के अपने निर्णय को लेकर शिक्षा विभाग ने सभी जिलाधिकारी व जिला शिक्षा अधिकारियों को अवगत करा दिया है। इस आयोजन के लिए सभी जिलों को 20-20 हजार की दर से शिक्षा विभाग ने कुल 7 लाख 60 हजार रुपए के व्यय को भी मंजूरी दे दी है। जनशिक्षा निदेशालय की पहल तथा उसके दिशा-निर्देशों पर यह आयोजन होगा। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद जिलों को आयोजन की राशि शीघ्र ही जारी करेगा। विश्व साक्षरता दिवस के मौके पर राजधानी पटना समेत सभी जिलों में होने वाले आयोजनों में बतौर अगुआ नवसाक्षर महिलाएं शामिल होंगी।

यह भी पढ़ें - राज्य सरकार के सचिव ने सभी विभागों के कार्यालयों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस लगाने का दिया निर्देश शिक्षकों में मचा हड़कंप

मौके पर इन्हें सम्मानित भी किया जाएगा तथा इन्हें अक्षर बोध कराने वाले टोला सेवकों (शिक्षा सेवकों), एसआरजी और केआरपी की भी जुटान होगी। स्थानीय कला जत्थों की भी मदद स्थानीय जिला शिक्षा प्रशासन ले सकता है।

पटना में निकाली जाएगी प्रभातफेरी

जन शिक्षा निदेशालय के उप निदेशक ध्रुप नारायण प्रसाद ने बताया कि विश्व साक्षरता दिवस पर तकरीबन ढाई सौ शिक्षा सेवकों द्वारा प्रभातफेरी निकाली जाएगी। एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट से आरंभ होकर साक्षरता की जरूरत को प्रदर्शित करती यह प्रभात फेरी कारगिल चौक तक जाएगी और फिर एएन सिन्हा तक वापस होगी। इस दौरान पटना जिले के कला जत्था के कलाकार साक्षरता गीतों की भी प्रस्तुति करेंगे।


Buy Amazon Product