बड़ी खबरें

प्राथमिक शिक्षा निदेशक संजय कुमार सिंह ने सभी सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों के लिए जारी किया आदेश।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक संजय कुमार सिंह ने सभी सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों के लिए जारी किया आदेश।

खुशबू है हर फूल में, हर बच्चा स्कूल में।
 इसी स्लोगन के साथ राज्य में विशे नामांकन अभियान चलेगा, जिसका ना प्रवेशोत्सव दिया गया है। आठ से 20 मार्च तक चलने वाले इस अभियान में सभी बच्चों का नामांकन सुनिश्चित कराने के लिए बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के निदेशक संजय सिंह ने सभी जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों को निर्दे जारी किया है । राज्यभर में होर्डिंग, बैन और स्टीकरों पर स्लोगन लिखकर बच के नामांकन को लेकर जागरूकता कार्यक्रम चलेंगे।

नियोजित शिक्षकों के ईपीएफ मामले को लेकर पटना उच्च न्यायालय में अवमानना वाद दायर अब होगा फायदा।

 

 इसकी शुरुआत महिला दिवस के मौके पर आठ मार्च को प्रभात फेरी से की जाएगी। इस अभियान में विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्य, शिक्षक, जनप्रतिनिधि, जीविका दीदी, टोला सेवक, तालिमी मरकज के स्वयंसेवकों तथा शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहे स्वयंसेवी संस्थाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। 20 मार्च को प्रवेशोत्सव का समापन समारोह होगा, जिसमें विद्यालय शिक्षा समिति द्वारा प्रमाणपत्र दिया जाएगा कि उनके क्षेत्र में कोई भी बच्चा नामांकित नहीं है। 

इस अवसर पर विद्यालय में नामांकित सभी बच्चों के अभिभावक, पंचायत प्रतिनिधि, समाजसेवी आदि को आमंत्रित कर संकल्प सभा का आयोजन किया जाएगा। सभी सामूहिक रूप से शपथ लेंगे। राज्य के सभी सरकारी और सरकारी सहायताप्राप्त विद्यालयों में आ को प्रभातफेरी होगी। इसके साथ ही संकुल विद्यालय से लेकर जिलास्तर पर भी यह आयोजन होगा। जिलास्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में प्रभारफेरी और साइकिल रैली निकाली जाएगी।

कलाकार करेंगे नाटक की प्रस्तुति
जिलों में पूर्व से गठित कला जत्था के कलाकारों द्वारा 8 से 17 मार्च तक घूम-घूम कर नाटक, गीत और संगीत की प्रस्तुति की जाएगी। ये सभी अपनी प्रस्तुति के माध्यम से लोगों को जागरूक करेंगे। दस कलाकारों का एक दल होगा। जिलों के क्षेत्रफल के आधार पर एक से तीन दल अपनी प्रस्तुति देंगे। बड़े प्रखंडों में दो, जबकि छोटे प्रखंडों में तीन कलादल जागरूकता कार्यक्रम में लगाए जायेंगे। बीईपी ने दल पर व्यय होने वाली राशि मानदेय, भोजन, परिवहन आदि की भी राशि रोजाना की दर से तय कर दी है।


Buy Amazon Product