बड़ी खबरें

नियोजित शिक्षकों के कालबद्ध प्रोन्नति के लिए स्थापना ले नियोजन इकाई से मांगी शिक्षकों की सूचीनियोजित शिक्षकों के कालबद्ध प्रोन्नति के लिए स्थापना ले नियोजन इकाई से मांगी शिक्षकों की सूची राज्य के लाखों नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खबर आखिरकार मिल ही गया समय अत्यंत खुशी कि लहरराज्य के लाखों नियोजित शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी खबर आखिरकार मिल ही गया समय अत्यंत खुशी कि लहर सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आठवें वेतन आयोग पर बड़ी खबर बढ़ेगी सैलरी अब होंगे 95 हजार वेतनसरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आठवें वेतन आयोग पर बड़ी खबर बढ़ेगी सैलरी अब होंगे 95 हजार वेतन 80 हजार सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए अपर मुख्य सचिव ने जारी किया निर्देश अब ऐसे कटेंगे वेतन  इसे जल्द कर ले80 हजार सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए अपर मुख्य सचिव ने जारी किया निर्देश अब ऐसे कटेंगे वेतन इसे जल्द कर ले शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जारी किया निर्देश 15 नवंबर तक हर हाल में सरकारी स्कूल के शिक्षक कर ले अन्यथा विधि सम्मत होगी कार्यवाही पत्र हुआ जारीशिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जारी किया निर्देश 15 नवंबर तक हर हाल में सरकारी स्कूल के शिक्षक कर ले अन्यथा विधि सम्मत होगी कार्यवाही पत्र हुआ जारी राज्य के शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान कल से सभी सरकारी स्कूल में हो गए लागू शिक्षक को मिला आरामराज्य के शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान कल से सभी सरकारी स्कूल में हो गए लागू शिक्षक को मिला आराम

अधिक गर्मी पड़ने के कारण बुधवार से सरकारी विद्यालय संचालन में हो गया परिवर्तन अब इतने बजे विद्यालय हो जाएंगे बंद।

अधिक गर्मी पड़ने के कारण बुधवार से सरकारी विद्यालय संचालन में हो गया परिवर्तन अब इतने बजे विद्यालय हो जाएंगे बंद।

गर्मी की छुट्टी इस सप्ताह खत्म हो जाएगी। लू और उमस वाली गर्मी को देखते हुए अभी जिले के सभी स्कूल 10.45 बजे तक ही खोले जायेंगे। पटना जिले के सभी सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों पर इसे लागू किया गया है। यह आदेश पटना डीईओ अमित कुमार ने सभी बीईओ भेज दिया है। आदेश की मानें तो एक से 12वीं तक के सभी स्कूल 15 से 30 जून तक सुबह 6.30 बजे से 10.45 बजे तक चलेगा। बच्चों को मध्याह्न भोजन 10.45 में मिलेगा।

डीईओ अमित कुमार ने बताया कि अधिक तापमान होने के कारण यह निर्णय लिया गया है। वहीं 20 जून तक सभी निजी स्कूल भी खुल जाएंगे। स्कूल खुलते ही फर्स्ट टर्म की परीक्षा ली जाएगी। ज्यादातर निजी स्कूल भी अभी मॉर्निंग शिफ्ट में ही खोले जायेंगे। सभी स्कूलों 21 जून को योग दिवस मनाया जायेगा।

यह भी पढ़ें - GOB एवं SSA से वेतन पाने वाले नियोजित शिक्षकों के लिए 9 अरब 45 लाख हुए आवंटित अब इतने तारीख को ही होगा भुगतान।

सरकारी स्कूलों में फिर शुरू होगा नामांकन

गर्मी छुट्टी के बाद सभी सरकारी स्कूलों में फिर से नामांकन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। स्कूल बंद होने के कारण नामांकन भी लगभग बंद हो गया था। अभिभावक काफी कम संख्या में स्कूल पहुंच रहे थे, लेकिन अब स्कूल खुलने के बाद प्राचार्य को स्कूल के आसपास के इलाके से बच्चों का नामांकन करना होगा।

फर्जी आदेश के सहारे शिक्षक बनने वालों पर केस

■ शिक्षा विभाग ने जांच कर प्राधिकार के फर्जी आदेश को पकड़ा

■ एकमा बीईओ ने 61 के विरुद्ध थाने में दर्ज कराई प्राथमिकी

एकमा। सारण जिला अपीलीय प्राधिकार के फर्जी आदेश के सहारे एकमा में प्रखंड शिक्षक बनने का सपना संजोए 61 लोगों का सपना धराशायी हो गया है। शिक्षा विभाग के आदेश पर एकमा की रागिनी कुमारी ने ऐसे 61 लोगों के विरुद्ध एकमा थाने में प्राथमिकी दर्ज करने के लिए सोमवार को थानाध्यक्ष को आवेदन दिया है।

यह भी पढ़ें - पीएफ के ब्याज दर में हुई बढ़ोतरी इस महीने के अंत तक खाते में जाएंगे पैसा आप भी अपना जान लें।

उक्त लोगों पर अपीलीय प्राधिकार के एक जज का फर्जी हस्ताक्षरयुक्त जजमेंट पत्र के सहारे नौकरी हासिल करने का आरोप लगाया गया है। इस संबंध में एकमा बीडीओ सह प्रखंड शिक्षक नियोजन इकाई के कार्यपालक पदाधिकारी डॉ सत्येंद्र पराशर ने बताया कि बीईओ द्वारा थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। वहीं थाना पुलिस ने अभी इस मामले में कोई आवेदन प्राप्त होने से इनकार किया है। संबंधित मामले में प्रमोद कुमार मिश्रा, बिनोद कुमार, निमी कुमारी, रिनावती देवी, बालेश्वर कुमार, मंगल मांझी, राजेश कुमार मांझी, संजीव कुमार, कुमारी निर्मला, जयश्री देवी, राकेश प्रसाद, सीमा कुमारी, संजू देवी, श्रीकांत पांडेय, कुमारी विभा मिश्रा, अनिता कुमारी, सुनील कुमार सिंह, संतोष कुमार सिंह विनीता देवी, समलेश महतो, कुमारी बिंदु प्रिया, बच्चा प्रसाद, खुशबू कुमारी, स्नेहा कुमारी, राजेश कुमार सिंह, मदन मांझी, प्रमोद कुमार प्रसाद, इकरामुल हक पासवान, राजू कुमार, हरेराम कुमार, कमलेश महतो, प्रणव कुमार, विभूति प्रकाश चंद्र, राजू कुमार, शक्ति कुमारी, उमेश राय, शोभा कुमारी, राजू कुमार महतो, पिंकी कुमारी, संजू कुमारी, सपना गोस्वामी, पंकज कुमार राय, नीतू कुमारी, मीना कुमारी, नीतू कुमारी, कंचन कुमारी, शशि कुमार सिंह, सनी प्रताप सिंह, तपलाल कुमार, कृष्णा शर्मा, संतोष कुमार सिंह, आनंद कुमार, गुड्डी कुमारी, कुमारी गुड़िया, सरिता कुमारी, अर्पण कुमारी व रामावती देवी के नाम शामिल हैं।

यह भी पढ़ें - शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज ने जारी किया निर्देश कहां 24 घंटे में शिक्षकों को मिलेगी।

यह सभी आरोपी सारण समेत सीवान जिले के निवासी हैं। उल्लेखनीय है कि उक्त मामला वर्ष 2008 के एकमा प्रखंड शिक्षक नियोजन से जुड़ा हुआ है। इसमें नियोजन के लिए कुल 91 रिक्ति के विरुद्ध 87 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था पर नियोजन नहीं हुआ।

फिर इसमें से उक्त अभ्यर्थियों ने वर्ष 2013 में सारण जिला अपीलीय प्राधिकार का कहीं से नियोजन करने के लिए फर्जी जजमेंट हासिल किया। इस तरह इस मामले में लिप्त माफियाओं का दांव उल्टा पड़ जाने से नाहक में अभ्यर्थी अब कानूनी कार्रवाई की जद में आ गए हैं। आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान ने 2016 में इस मामले से जुड़ी खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी।


Buy Amazon Product